logo-image

नोएडा में आज राष्ट्रपति मुर्मू और CM योगी, देंगे कई बड़ी परियोजनाओं की सौगात

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने दो दिवसीय नोएडा दौरे पर हैं. उनके दौरे का आज यानी मंगलवार को दूसरा दिन है.  नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लोगो को करोड़ो की परियोजनाओं की देंगे सौगात

Updated on: 01 Nov 2022, 11:56 AM

New Delhi:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने दो दिवसीय नोएडा दौरे पर हैं. उनके दौरे का आज यानी मंगलवार को दूसरा दिन है.  नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लोगों को करोड़ों की परियोजनाओं की सौगात देंगे । ग्रेटर नोएडा के लोगों के लिए गंगा जल परियोजना की सौगात मिलेगी । गंगा जल परियोजना पिछले 17 साल से अटकी थी । वहीं, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज ग्रेटर नोएडा आएंगी। राष्ट्रपति इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में शामिल होंगी । वह एक्सपोमार्ट में वाटर वीक के कार्यक्रम शुभारंभ करेंगी । इस दौरान सीएम योगी भी मौजूद रहेंगे । मुख्यमंत्री योगी आज नोएडा में जो सौगात देंगे, उनमें ये परियोजनाएं शामिल हैं-

फ्लैटेड फैक्टरी 
यूपीसीडा ने कासना साइट-5 में फ्लैटेड फैक्टरी का उच्चीकरण किया है। इनको किराये पर दिया जाएगा।

 सेक्टर-82 बस टर्मिनल 
सेक्टर-82 बस टर्मिनल 31,000 वर्ग मीटर में बना हुआ है। 40 बस और 622 कार की पार्किंग की व्यवस्था है।

 सेक्टर-94 इंटीग्रेटिड कमांड 
कंट्रोल सेंटर सेक्टर-94 में कमांड कंट्रोल सेंटर बनाया गया। 76 स्थानों पर इंटीग्रेटिड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के तहत सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

 कोंडली अंडरपास 
नोएडा एक्सप्रेसवे पर सेक्टर-152 कोंडली-सफीपुर अंडरपास का निर्माण पूरा हो चुका है। इससे कई सेक्टर को फायदा मिलेगा।

 बहलोलपुर अंडरपास 
सेक्टर-69 बहलोलपुर गांव के पास अंडरपास का लोकार्पण किया जाएगा। यहां से आवागमन करने में लोगों को आसानी होगी।

 सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट 
एसबीआर तकनीक पर 162 करोड़ रुपये की लागत से सेक्टर-168 में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट तैयार है। इसकी क्षमता 100 एमएलडी है।

 बिसरख लिंक मार्ग 
लगभग 32 करोड़ की लागत से 900 मीटर लंबा बिसरख रोड का निर्माण कार्य पूर्ण होगा। यह सड़क एफएनजी को ग्रेटर नोएडा वेस्ट से जोड़ती है। यहां दो अंडरपास बने हैं।

 चिल्ड्रन पार्क 
सेक्टर-33ए में चिल्ड्रन पार्क का काम पूरा हो चुका है। यहां दिल्ली से बच्चे आते हैं। पार्क 14 साल के बच्चों के लिए लिहाज से बनाया गया है।

 यीडा में एसटीपी 
सेक्टर-29 में 60 एमएलडी क्षमता का एसटीपी का निर्माण कराया जाएगा। इस पर 67 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

 बिजलीघर 
नोएडा सेक्टर-67 में 132/33 केवी बिजलीघर का निर्माण होगा। इस पर 66 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इससे बिजली समस्या से निजात मिल सकेगी।

 एसटीपी नोएडा 
सेक्टर-123 में 80 एमएलडी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाया जाएगा। इस पर करीब 131 करोड़ खर्च होंगे।

वहीं. नोएडा में वीआइपी के दौरे के चलते भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है. जानकारी के अनुसार राष्ट्रपति मुर्मू चिल्ला बॉर्डर से एक्सप्रेस वे होते हुए ग्रेटर नोएडा आएंगी । इसलिए सुरक्षा के मध्य नज़र 2000 पुलिस कर्मी तैनात किए गए हैं । मेरठ और आगरा जोन के पुलिसकर्मी भी बुलाए गए हैं। इसके साथ ही ट्रैफिक पुलिस ने रूठ डाईवर्जन किया है । एक्सप्रेस वे से जाने वाले लोगो को सर्विस रोड और अन्य वैकल्पिक मार्गो से निकाला जाएगा ।