logo-image

नोएडा में मेट्रो का नया रूट शुरू करने की तैयारी तेज, लोगों को मिलेगी राहत

मेट्रो सेवा का विस्तार कर शहर के लोगो को बेहतर ट्रांसपॉर्ट देने पर नोएडा मेट्रो कार्पोरेशन ने तैयारी तेज कर दी है. अब नोएडा में मेट्रो का विस्तार करने के लिए शहर के सेक्टर और गावों के लोगो के साथ NMRC के अधिकारियों ने मीटिंग की है.

Updated on: 18 Sep 2022, 11:29 AM

नई दिल्ली :

मेट्रो सेवा का विस्तार कर शहर के लोगो को बेहतर ट्रांसपॉर्ट देने पर नोएडा मेट्रो कार्पोरेशन ने तैयारी तेज कर दी है. अब नोएडा में मेट्रो का विस्तार करने के लिए शहर के सेक्टर और गावों के लोगो के साथ NMRC के अधिकारियों ने मीटिंग की है. इस बार रिहासी इलाकों से मेट्रो रूठ तैयार कर शहर के लोगो को मेट्रो की सौगात देने की तैयारी है. नोएडा मेट्रो कार्पोरेशन की तरफ से जारी की गई जानकारी में बताया गया की मेट्रो सेवा के विस्तार के लिए बोटोनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन से सेक्टर 142 तक मेट्रो का नया रूठ तैयार कर मेट्रो चलाने की तैयारी है.  इस रूठ को तैयार होने पर शहर के लाखो लोगों को बेहतर ट्रांसपोर्ट सेवा मिलेगी. इसके बाद लोग कम समय में ज्यादा सफर तय कर सकेंगे.

इस मेट्रो रूठ को लेकर नया प्लान तैयार किया गया है. जिसमें आवासीय इलाको के बीच से मेट्रो सेवा शुरू करने की तैयारी है.  इसको लेकर नोएडा मेट्रो कार्पोरेशन की एमडी रितु महेश्वरी  व मेट्रो के अन्य अधिकारियो ने शहर के सेक्टरों की RWA व ग्रामीणों के प्रतिनिधि मंडल और स्टेकहोल्डर को बैठक में बुलाया और नए रूठ की जानकारी देते हुए मीटिंग की.  मीटिंग के बाद तय हुआ है इस रूठ का प्लान जल्द ही DMRC को भेज दिया जाएगा. नई एक्वा लाइन का अलाइमेंट जल्द तैयार होगा और उसके बाद रूठ की DPR तैयार कर आगे का प्रोसेस शुरू किया जाएगा. आपको बता दे इस पहले इस रूठ को एक्सप्रेस वे के साथ ले जाने का प्लान था मगर अब आवासीय सेक्टरों से होते हुए मेट्रो चलाने का प्लान है. ताकि ज्यादा लोग मेट्रो सेवा का फायदा ले सकें. नए रूठ की पहली DPR में 6 स्टेशन करीब 12 किलोमीटर के रूठ पर बनने की DPR तैयार की गई थी.

 इस तरह बनाया गया मेट्रो रूठ 
अब नोएडा मेट्रो कार्पोरेशन ने रूठ के बदलाव और नए स्टेशन को लेकर मीटिंग में आए शहर के लोगो के सामने अपना प्लान रखा. इस प्लान के मुताबिक सेक्टर 142 , 91, 98, 97,125 और बोटोनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन शामिल थे.  मगर अब रूठ में बदलाव कर तीन विकल्प लोगो के सामने रखे गए है. मीटिंग में मोजूद शहर के लोगों ने दूसरे विकल्प पर सहमति जताई है. इस विकल्प में बालक इंटर कॉलेज सेक्टर 93 सेक्टर 108/104 सेक्टर 104/98 सेक्टर 44/45 व बोटोनिकल रखा गया है. नोएडा मेट्रो कार्पोरेशन की एमडी रितु महेश्वरी के मुताबिक अब प्रस्तावित रूठ को DMRC को भेजा जा रहा है. ताकि अंतिम मंजूरी मिल सके. 

मेट्रो रूठ के ये है तीनों प्लान 

  • प्लान 1 में मेट्रो स्टेशन इस प्रकार है सेक्टर 91 ,98, 97,125 और बोटोनिकल है 
  • प्लान 2 में प्रस्तावित मेट्रो स्टेशन सेक्टर 93 बालक इंटर कालेज, सेक्टर 108/105 सेक्टर 104/98 और सेक्टर 44/45 से होते हुए बोटेनिकल जायेंगे 
  • प्लान 3 में दूसरे प्लान दो को रखते हुए 108/105 मेट्रो स्टेशन को nhi रखा गया है