News Nation Logo
Banner

दीपोत्सव को मेगा शो बनाने की तैयारी, मुख्यमंत्री योगी ने बदला डीपी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 22 Oct 2022, 04:23:25 PM
NEW DP

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

लखनऊ:  

अयोध्या के दीपोत्सव को इस बार मेगा शो बनाने की तैयारी में सरकार ने पूरी ताकत झोंक दी है. पीएम मोदी के आगमन से पहले पूरी रामनगरी राममय हो गई है. मुख्यमंत्री पूरे कार्यक्रम की खुद निगरानी कर रहे हैं.  योगी आदित्यनाथ ने ट्विटर पर रामनगरी अयोध्या के भव्य दीपोत्सव में आमंत्रण का संदेश भी दे दिया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्विटर की डीपी में दीपोत्सव 2022 का लोगो जैसे ही लगाया, उनके फॉलोअर्स भी उनका अनुसरण करने लगे. रामनगरी में दीपोत्सव को अत्यंत भव्यता से मनाए जाने की तैयारियों के बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को उन्होंने स्वयं ट्विटर पर अपने अकाउंट की डिस्प्ले पिक्चर (डीपी) में अयोध्या में आयोजित होने वाले दीपोत्सव का लोगो लगा दिया है.

मुख्यमंत्री कार्यालय और उत्तर प्रदेश सरकार के सभी ट्विटर अकाउंट पर दीपोत्सव का लोगो प्रदर्शित हो रहा है. जिससे कि इस बार दीपोत्सव-2022 का माहौल को भी नया आयाम मिल गया है. दीपोत्सव 2022 के लोगो से सुसज्जित अपने ट्विटर अकाउंट पर योगी आदित्यनाथ ने लिखा- श्री अयोध्या जी तैयार हैं, भव्य और दिव्य दीपोत्सव के लिए.. आप सभी का स्वागत है. जय श्री राम! उनके इस आमंत्रण भरे संदेश के साथ दीपक का चित्र भी लगा है. इसके अलावा यूपी सरकार के मंत्री विधायक और भाजपा कार्यकर्ता भी डीपी बदल दीपोत्सव का गुणगान कर रहे हैं.

दीपोत्सव की तैयारियों को लेकर मुख्यमंत्री योगी ने समीक्षा की. बैठक में शासन स्तर के उच्चाधिकारी उपस्थित रहे, जबकि अयोध्या जिला प्रशासन के अधिकारियों ने वर्चुअल माध्यम से सहभाग किया. उन्होंने कहा कि यह हम सभी के लिए गर्व और उल्लास का अवसर है कि इस वर्ष अयोध्या दीपोत्सव में आदरणीय प्रधानमंत्री जी की गरिमामयी उपस्थिति हो रही है. इस वर्ष का दीपोत्सव ऐतिहासिक होगा.

दीपोत्सव उल्लास और उत्साह का अवसर है. बड़ी संख्या में स्थानीय जनता और देश-विदेश से पर्यटक इसमें सहभागिता के उत्सुक होंगे. ऐसे में जनता की भावनाओं का पूरा सम्मान किया जाए. आमजन के आवागमन, बैठने की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए. भीड़ नियंत्रण में लगे पुलिस बल का व्यवहार सरल और सहयोगी हो. किसी भी श्रद्धालु अथवा पर्यटक को अनावश्यक परेशानी न उठानी पड़े.

उन्होंने कहा कि 23 अक्टूबर के मुख्य समारोह से पूर्व पूरे कार्यक्रम का एक बार पूर्वाभ्यास कर लिया जाए. मुख्य समारोह से पूर्व पूरे जनपद में स्वच्छता व सैनिटाइजेशन का विशेष अभियान चलाया जाए.

उन्होंने कहा कि अयोध्या दीपोत्सव में भगवान श्रीराम की अयोध्या वापसी, भरत मिलाप, श्रीराम राज्याभिषेक आदि प्रसंगों का प्रतीकात्मक चित्रण भी होगा. प्रधानमंत्री द्वारा सरयू मइया की आरती भी उतारी जाएगी. इन विशिष्ट अवसरों पर समयानुकूल सुमधुर भजन/आरती/मानस की चौपाइयां व दोहा आदि का गायन होना चाहिए.

First Published : 22 Oct 2022, 04:23:25 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.