News Nation Logo

अयोध्या में हुए आतंकी हमले पर 14 साल बाद आज आएगा फैसला, जानें क्या है मामला

ये हमला राम जन्मभूमि परिसर में सुबह करीब सवा 9 बजे हुआ था जिसपर प्रगाराज का स्पेशल ट्रायल कोर्ट मंगलवार को फैसला सुनाएगा

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Sharma | Updated on: 18 Jun 2019, 10:46:13 AM
प्रतिकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में 5 जुलाई 2005 को हुए आतंकी हमले में आज यानी मंगलवार को फैसला आ सकता है. ये हमला राम जन्मभूमि परिसर में सुबह करीब सवा 9 बजे हुआ था जिसपर प्रगाराज का स्पेशल ट्रायल कोर्ट मंगलवार को फैसला सुनाएगा. जानकारी के मुताबिक सुरक्षा कारणों की वजह से ये अस्थायी स्पेशल ट्रायल कोर्ट नैनी सेंट्रल जेल में बनाई गई है और यहीं इसका मामले पर फैसला सुनाा जाएगा. बता दें इसी जेल में हमले के आरोपी भी बंद हैं. ये सभी आरोपी जैश-ए-मुहम्मद के सदस्य है. 

इस मामले में बहस 11 जून को ही पूरी हो चुकी है जिसके बाद 18 जून को इस मामले पर फैसला सुनाया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस मामले में कुल 63 लोगों के बयान दर्ज किए गए.

यह भी पढ़ें: अनंतनाग मुठभेड़ में हुए शहिद मेजर केतन के परिवार ने कहा- सरकार ले शहादत का बदला

ये है पूरा ममाला

दरअसल 5 जुलाई 2005 की सुबह करीब साव 9 बजे राम जन्मभूमि परिसर में आधूनिक हथियारों से लैस आतंकवादियों ने अचानक गोलीबारी शुरू थी और बम धामाका भी किया था जिसमें 2 आम नागरिक मारे गए थे और कई पुलिसकर्मी भी घायल हो गए थे. जवाबी कार्रवाई में जवानों ने भी 5 आतंकी भी मार गिराए थे और 5 अन्य आतंकियों को पकड़ लिया गया था. ये मुठभेंड़ कभी डेढ़ घंटे तक चली थी इस हमले में 7 आम नागरिक भी घायल हो गए थे.

यह भी पढ़ें:  पश्चिम बंगाल: डॉक्टरों की सुरक्षा पर आज होगी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

इस हमले के बाद जो आतंकी पकड़े गए उनमें डॉक्टर इरफान, आसिफ इकबाल उर्फ फारूक और शकील अहमद, मोहम्मद नसीम और मोहम्मद अजीज शामिल थे. इस मामले में 2006 में आरोप तय किए गए थे. बाद में हाई कोर्ट के निर्देश के बाद आतंकियों को नैनी सेंट्रल जेल भेज दिया गया. 

First Published : 18 Jun 2019, 10:46:13 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो