News Nation Logo
Banner

Kumbh Mela 2019: कुंभ नगरी में बन रहे हैं ये बेहतरीन वर्ल्ड रिकार्ड्स

कुंभ स्नान के महापर्व पर सिर्फ पवित्र जल में स्नान ही नहीं हो रहा हैं बल्कि कुंभ नगरी में कई वर्ल्ड रिकार्ड्स भी बन रहे हैं. कुछ तो ऐसे हैं जिन्हें गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में भी दर्ज हो रहे हैं

News Nation Bureau | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 28 Feb 2019, 12:13:52 PM
कुंभ मेले मे बन रहे ये बड़े रिकार्ड्स

कुंभ मेले मे बन रहे ये बड़े रिकार्ड्स

प्रयागराज:

प्रयागराज की धरती पर चल रहे कुंभ स्नान के महापर्व पर सिर्फ पवित्र जल में स्नान ही नहीं हो रहा हैं बल्कि कुंभ नगरी में कई वर्ल्ड रिकार्ड्स भी बन रहे हैं. कुछ तो ऐसे हैं जिन्हें गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में भी दर्ज हो रहे हैं. इनमें से एक ये रिकार्ड है कि एक साथ 509 शटल बसों का संचालन. ये काफिला करीब 9 किलोमीटर लंबा था और जहां से इस बसों के काफिले ने चलना शुरू किया वहां से इन बसों ने 3.2 किलोमीटर का सफर तय किया.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने कुंभ में लगाई आस्था की डुबकी, सफाई कर्मचारियों के धोए पैर

इन बसों ने नेशनल हाईवे 19 पर सहसो बाइपास से नवाबगंज तक के मार्ग पर बसों को चलाया गया. कुल मिलाकर इन बसों ने 12 किलोमीटर तक का सफर तय किया. इन बसों को प्रमुख परिवहन सचिव आराधना शुक्ला और कमिश्नर डॉ. आशीष गोयल ने हरी झंडी दिखाई. बता दें कि इस बार के कुंभ में माघ पुर्णिमा के दिन करीब एक करोड़ लोगों ने डुबकी लगाई थी. पुलवामा में हुए हमले के बाद कुंभ मेले में सुरक्षा चाक-चौबंद की गई है. मेले में 96 कंट्रोल वॉच टावर स्थापित किए गए हैं. इसके अलावा करीब 440 सीसीटीवी कैमरों की मदद से निगरानी की जा रही है.

देखें कुंभ से जुड़ी ये बेहतरीन तस्वीरें-

बता दें कुंभ नगरी में निर्मोही अखाड़े ने 9 विदेशियों को महामंडलेश्वर घोषित किया था, विदेशी महामंडलेश्वरों का पट्टाभिषेक पूरे विधि विधान से कुंभ मेला क्षेत्र में हुआ. इस दौरान कई अखाड़ों के अध्यक्ष सैकड़ों साधु संत और विदेशी श्रद्धालु भी मौजूद रहे, महामंडलेश्वर बने विदेशी सन्त पिछले कई वर्षों से सनातन धर्म से जुड़े थे

पुलवामा में हुए हमले के बाद कुंभ मेले में सुरक्षा चाक-चौबंद की गई है. मेले में 96 कंट्रोल वॉच टावर स्थापित किए गए हैं. इसके अलावा करीब 440 सीसीटीवी कैमरों की मदद से निगरानी की जा रही है.

एचयूएल के स्किन क्लींजिंग के महाप्रबंधक हरमन ढिल्लों ने कहा, "हमें उम्मीद है कि भोजन करने से पहले एक साधारण रिमाइंडर लोगों की आदतों में सार्थक बदलाव लायेगा, जो अधिक से अधिक लोगों को खाने से पहले अपने हाथ धोने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है.

लाइफबॉय हाथ धोने के जरिये लोगों को बीमारियों से बचाने और स्वास्थ्य में सुधार लाने के तरीके खोजने के लिए प्रतिबद्ध है."

First Published : 28 Feb 2019, 09:41:10 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.