News Nation Logo
राम रहीम को रंजीत सिंह हत्या मामले में उम्रकैद की सजा पंचकूला की CBI अदालत ने सजा का ऐलान किया अन्य 4 दोषियों पर 50-50 हजार रुपए का जुर्माना अदालत ने राम रहीम पर 31 लाख का जुर्माना भी लगाया लंबी लड़ाई के बाद पीड़ित परिवार को मिला इंसाफ डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम के साथ 5 लोगों को उम्र कैद पंजाब: जालंधर-फगवाड़ा हाईवे पर धनोवाली में एक तेज रफ़्तार गाड़ी ने 2 युवतियों को कुचला देश में अब तक कोविड वैक्सीन की 98 करोड़ डोज़ लगाई गई है: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया आंतरिक सुरक्षा पर राज्यों के IG और DGP के साथ आज अमित शाह की बैठक कश्मीर में एक और आतंकी साजिश का अलर्ट, सुरक्षा बढ़ाई गई दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने “रेड लाईट ऑन, गाड़ी ऑफ” अभियान की शुरुआत की पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की अध्यक्षता में चंडीगढ़ में कैबिनेट की बैठक हुई महाराष्ट्रः कल्याण की आधारवाड़ी जेल में 20 कैदी कोरोना पॉजिटिव आर्यन खान पर NCB का बड़ा बयान, आर्यन की काउंसिलिंग की गई आर्यन ने दोबारा गलती न करने की बात कही: NCB रिहाई के बाद गरीबों के लिए काम करेंगे आर्यन खान: NCB कांग्रेस सिर्फ एक परिवार की पार्टी है: संबित पात्रा कश्मीर पर कांग्रेस भ्रम फैला रही है: संबित पात्रा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं से सावधानी बरतने की अपील की भाजपा कार्यालय में हो रही राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक का पहला चरण खत्म किसान संगठनों के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर मोदी नगर (उ.प्र.) में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन रोकी ISI Chief पर बीवी के टोटके पर अड़े इमरान, पाक सेना के जनरल ने लगाई लताड़ संयुक्त किसान मोर्चा के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर प्रदर्शनकारी बहादुरगढ़ में रेलवे ट्रैक पर बैठे दिल्ली में लगातार दूसरे दिन भी बारिश का दौर जारी. जगह-जगह जलभराव

नेवी में लेफ्टिनेंट पद पर तैनात प्रतापगढ़ का लाल शहीद

नेवी में लेफ्टिनेंट के पद पर तैनात प्रतापगढ़ जिले कलाल योगेश त्रिपाठी उत्तराखंड हिमस्खलन की चपेट में आने से शहीद हो गए. इसकी जानकारी मिलते ही परिजनों में कोहराम मच गया.

Written By : बृजेश मिश्र | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 03 Oct 2021, 09:29:41 PM
Pratapgarh soldier

नेवी में लेफ्टिनेंट पद पर तैनात प्रतापगढ़ का लाल शहीद (Photo Credit: न्यूज नेशन)

प्रतापगढ़:

नेवी में लेफ्टिनेंट के पद पर तैनात प्रतापगढ़ जिले कलाल योगेश त्रिपाठी उत्तराखंड हिमस्खलन की चपेट में आने से शहीद हो गए. इसकी जानकारी मिलते ही परिजनों में कोहराम मच गया. मां, भाई और भाभी का रो-रोकर बुरा हाल है और पूरे गांव में मातम पसरा हुआ है. जेठवारा थाना क्षेत्र के बलीपुर पर्सन गांव निवासी योगेश त्रिपाठी वर्ष 2001 में नेवी में लेफ्टिनेंट के पद पर भर्ती हुए थे और वह मौजूदा समय में पर्वतारोहण के लिए उत्तराखंड के चमोली जनपद में गए थे, जहां नौसेना के 10 सदस्य दल को 15000 फीट ऊंचे माउंट त्रिशूल पर चढ़ना था.

चमोली में भूस्खलन हो रहा था. पर्वतारोहण के दौरान अचानक योगेश अपनी टीम से बिछड़ गए. सेना ने स्थानीय प्रशासन की मदद से उनकी तलाश की. शनिवार की देर शाम उनका पार्थिव शरीर भूस्खलन के मलबे में दबा मिला, जिसकी जानकारी उनके पैतृक गांव में जब परिजनों को हुई तो कोहराम मच गया. वहीं, शहादत की खबर मिलने पर गांव में भी मातम पसरा हुआ है. नौसेना के अधिकारियों ने बताया कि योगेश त्रिपाठी का शव दिल्ली में परिजनों को सुपुर्द किया जाएगा, जिसके बाद रविवार शाम या सोमवार सुबह तक शहीद का पार्थिव शरीर प्रतापगढ़ उनके पैतृक गांव में पहुंचेगा.

पढ़ाई-लिखाई में बचपन से ही होनहार योगेश त्रिपाठी को लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड से सम्मानित भी किया गया था. योगेश पर्वतारोहण और साइकिलिंग में दर्जनों मेडल प्राप्त कर चुके थे. गिनीज बुक में भी उनका नाम दर्ज कराने को लेकर सरकार ने पत्र लिखा था, लेकिन उसके पूर्व ही योगेश त्रिपाठी जिंदगी की जंग हार गए.

प्रतापगढ़ जिले के लाल लेफ्टिनेंट कमांडर योगेश त्रिपाठी के साथ त्रिशूल पर्वत पता करने गए थे. तीन अन्य जवानों के भी शहादत की खबर है, जिसमें लेफ्टिनेंट कमांडर रजनीकांत यादव ,लेफ्टिनेंट कमांडर अनंत कुकरेती और  एमसीपीओ हरिओम शामिल हैं.

जवानों की शहादत पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त करते हुए शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की है और इस त्रासदी में शहीद हुए सभी जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित किया है. वहीं, माउंट त्रिशूल हादसे पर सीडीएस बिपिन रावत और आर्मी चीफ एमएम नरवणे ने भी दुख जताया है. जवानों को पार्थिव शरीर को हेलीकॉप्टर के जरिए नेवी सेंटर के बाद उनके घर भेज दीजिएगा.

योगेश के भाई हरदोई में शिक्षक हैं, जबकि उनकी भाभी भी लखनऊ में शिक्षिका हैं और माता पिता लखनऊ में ही रहते हैं. योगेश अपने चारों बहनों का लाडला था और दिसंबर में उनके शादी के लिए तैयारी जोर शोर से चल रही थी, लेकिन अचानक शहादत की खबर से जिले के लोग शोकाकुल है और परिजनों का रो-रोकर बुरा है.

First Published : 03 Oct 2021, 09:29:41 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.