News Nation Logo
Breaking
पहले बड़े मंगल के मौके पर लखनऊ में बजरंगबली के मंदिरों पर दर्शनार्थियों की भीड़ मैरिटल रेप का मामला SC पहुंचा, याचिकाकर्ता खुशबू सैफी ने दिल्ली HC के फैसले को SC में चुनौती दी मुंबई : कार्तिक चिदंबरम और उनसे जुडे ठिकानों पर सीबीआई की छापेमारी दिल्ली : कुतुबमीनार के कुव्वुतुल इस्लाम मस्जिद मामले की याचिका पर साकेत कोर्ट में सुनवाई टली मथुरा जिला अदालत में एक और याचिका, शाही ईदगाह मस्जिद को सील करने की मांग दाऊद के करीबी और 1993 मुंबई धमाकों के वॉन्टेड आरोपियों को गुजरात ATS ने पकड़ा हरिद्वार हेट स्पीच मामला : जितेंद्र नारायण सिंह त्यागी उर्फ़ वसिम रिज़वी को 3 महीने की अंतरिम जमानत जम्मू : म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन में गैर कानूनी लाउडस्पीकर बैन के प्रस्ताव के पारित होने पर हंगामा चिंतन शिविर के बाद हरियाणा कांग्रेस की कोर टीम आज शाम राहुल गांधी से करेगी मुलाकात वाराणसी कोर्ट में आज ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश नही होगी, तीन दिन का और समय मांगा जाएगा राजस्थान : पुलिस कांस्टेबल भर्ती में 14 मई की द्वितीय पारी की परीक्षा दोबारा ली जाएगी जम्मू कश्मीर : राजौरी इलाके के कई वन क्षेत्रों में भीषण आग, बुझाने में जुटे फायर टेंडर्स
Banner

LIVE Updates : रामपुर कूच कर रहे विधायक इकबाल महमूद गिरफ्तार, अस्‍थायी जेल भेजे गए

सपा कार्यकर्ताओं को रामपुर में समाजवादी पार्टी के आफिस दारुल आवाम पर सुबह 10 बजे बुलाया गया है. सोनभद्र हिंसा को लेकर चुप रहने वाली समाजवादी पार्टी आजम खान के लिए पूरी ताकत दिखाना चाहती है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 01 Aug 2019, 09:31:49 AM
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्‍ली:  

जौहर विश्‍वविद्यालय की जमीन से शुरू हुई आजम खान की परेशानी बढ़ती जा रही है. जांच और कार्रवाई का शिकंजा उन पर कसता जा रहा है. एक दिन पहले उनके बेटे अब्‍दुल्‍ला आजम को हिरासत में लेकर पूछताछ की थी. जौहर विश्‍वविद्यालय की लाइब्रेरी में चोरी की किताबें बरामद होने के बाद मामला और तूल पकड़ता जा रहा है. सरकार की कार्रवाई के विरोध में अब समाजवादी पार्टी पूरी ताकत से आजम खान के पीछे खड़ी नजर आ रही है. समाजवादी पार्टी के आह्वान को देखते हुए प्रशासन ने मुस्‍तैदी दिखाते हुए रामपुर की सीमाएं सील कर दी है. शहर में अलग-अलग अलग जगह चेकिंग की जा रही है. अखिलेश यादव के आह्वान पर वरिष्‍ठ नेता रामपुर पहुंचने वाले हैं. सपा कार्यकर्ताओं को रामपुर में समाजवादी पार्टी के आफिस दारुल आवाम पर सुबह 10 बजे बुलाया गया है. सोनभद्र हिंसा को लेकर चुप रहने वाली समाजवादी पार्टी आजम खान के लिए पूरी ताकत दिखाना चाहती है.

DGP ओपी सिंह ने कहा, रामपुर में धारा 144 लगाई गई है, किसी को भी कानून अपने हाथ में लेने की इजाजत नहीं है, कई नेताओं को हिरासत में लिया गया है.

सपा के मुख्य प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने कहा, उत्तर प्रदेश में कानून-व्यवस्था की बिगड़ती स्थिति, उन्नाव रेपकांड पीड़िता के साथ हो रहे अन्याय और रामपुर से पार्टी के विधायक की गिरफ्तारी के विरोध में कार्यकर्ता सड़क पर संघर्षरत हैं.

संभल से रामपुर कूच करते हुए पूर्व मंत्री व मौजूदा विधायक इकबाल महमूद को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. समर्थकों के साथ उन्हें अस्थायी जेल भेजा गया है. 

सपा अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट करके पार्टी कार्यकतार्ओं को रामपुर में इकट्ठा होने को कहा है. उन्होंने बरेली, पीलीभीत, संभल, बदायूं, अमरोहा, मुरादाबाद और बिजनौर के पार्टी कार्यकतार्ओं को निर्देश दिया है कि वे गुरुवार को हर हाल में रामपुर पहुंचें.

डीएम आंजनेय कुमार सिंह का कहना है कि किसी को कानून हाथ में नहीं लेने दिया जाएगा. जो किताबें बरामद हुईं वो गलत तरीके से जौहर विश्वविद्यालय में मिली थीं. अरबी की किताबें जौहर विश्वविद्यालय में क्यों थीं, जबकि अरबी विषय जौहर विश्वविद्यालय में पढ़ाया ही नहीं जाता?

समाजवादी पार्टी के प्रदर्शन को देखते हुए रामपुर की सीमाओं पर पुलिस के साथ ही अर्धसैनिक बल भी तैनात कर दिया गया है.


 

रामपुर के पुलिस अधीक्षक डॉ. एस.पी. ने बताया कि क्षेत्र के आसपास की सीमाओं पर सुरक्षा बल तैनात किया गया है, हालांकि सीमाएं सील नहीं हैं. हर वाहन को पूरी जांच, चालक का नाम, नंबर, पता और वाहन की फोटो खींचने के बाद ही रामपुर की सीमा में घुसने दिया जा रहा है.

जौहर यूनिवर्सिटी के बाहर यूपी पुलिस, RAF के जवानों की तैनाती की गई है. 

शहर में जगह-जगह बैरिकेडिंग की गई है. पुलिस के अनुसार, समाजवादी पार्टी ने प्रदर्शन करने की अनुमति नहीं ली है. 

रामपुर में चप्‍पे-चप्‍पे पर पुलिस का पहरा बैठा दिया गया है. एनएच 24 पर जाम लग गया है. जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है. सभी सरकारी दफ्तरों पर पुलिस की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. 

लखनऊ : अपर मुख्य सचिव सूचना अवनीश अवस्थी ने गृह विभाग का लिया चार्ज, चार्ज संभालते ही रामपुर के हालात को लेकर की चर्चा, गृह विभाग के अधिकारियों के अलावा रामपुर के डीएम-एसपी को हर हाल में हालात नियंत्रण में रखने के दिए सख्त निर्देश.

यूपी पुलिस के आईजी लॉ एंड ऑर्डर प्रवीण कुमार ने रामपुर में अब्दुल्लाह खान को हिरासत में लेने को लेकर कहा- पूर्व में किताब चोरी की लिखाई गई FIR की जांच करने स्थानीय पुलिस पहुंची थी, जिस पर आजम खान के बेटे विधायक अब्दुल्लाह खान ने सरकारी कार्य में बाधा पहुंचाने की कोशिश की. उन्हें 151 में शांतिभंग की आशंका के तहत हिरासत में लिया गया था. देर शाम उन्हें मुचलके पर छोड़ भी दिया गया था. 

समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं को हिरासत में लेने के बाद पुलिस ने ईको गार्डेन में रिहा किया.

रामपुर के डीएम एके सिंह ने कहा, कांवर यात्रा और बकरीद के मद्देनजर धारा 144 (एक क्षेत्र में 5 से अधिक लोगों की सभा पर रोक) पहले से ही लागू है. हमें अतिरिक्त बल मिल गए हैं. हम किसी को भी सीमा से प्रवेश नहीं करने देंगे. जो कोई भी कानून और व्यवस्था का उल्लंघन करेगा, उसके साथ सख्ती से निपटा जाएगा.



यूपी पुलिस की मानें तो पड़ोसी जिलों से रामपुर में करीब 10 हजार सपा कार्यकर्ताओं के पहुंचने की उम्मीद है. 

सपा अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने रामपुर के पड़ोसी जिलों बरेली, पीलीभीत, संभल, बदायूं, अमरोहा, मुरादाबाद और बिजनौर के 10 हजार से अधिक सपा कार्यकर्ताओं के पहुंचने का आह्वान किया है. 

एक दिन पहले रात को आजम खान के बेटे अब्दुल्लाह आजम खान ने धरना प्रदर्शन कर पार्टी समर्थकों के साथ कैंडल मार्च निकाला था. कानूनी कार्रवाई में बाधा डालने के आरोप में पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया था. इसके बाद अखिलेश यादव ने सपा नेताओं और कार्यकर्ताओं को आजम खान के समर्थन में सड़क पर उतरने के निर्देश दिए.

First Published : 01 Aug 2019, 09:31:49 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.