logo-image

शाही ईदगाह मस्जिद में हिंदू महासभा के जलाभिषेक के ऐलान के बाद छावनी बना मथुरा

मथुरा की शाही ईदगाह मस्जिद में अखिल भारत हिंदू महासभा ने 6 दिसंबर को जलाभिषेक करने के ऐलान किया है. सभी मस्जिदों के इमाम ने कहा कि लोग घरों के पास ही मस्जिद में नमाज पढ़ें.

Updated on: 03 Dec 2021, 08:04 AM

highlights

  • मथुरा जिले में एहतियातन धारा-144 लगाई गई
  • पुलिस ने हिंदू संगठनों के कार्यक्रम को किया रद्द
  • मस्जिद के पास पुलिस ने बढ़ाया पहरा

मथुरा:

छह दिसंबर को हिंदूवादी संगठनों के मथुरा की शाही ईदगाह मस्जिद में जलाभिषेक का ऐलान किया है. इसके बाद से पुलिस और प्रशासन अलर्ट पर है. पुलिस के लिए साम्प्रदायिक सौहार्द्र बनाए रखना चुनौती बन गया है. दूसरी तरफ शहर की सभी मस्जिदों के इमाम ने फैसला लिया है कि जुमे की नमाज लोग अपने मोहल्ले की मस्जिदों में ही पढ़ेंगे और शाही मस्जिद पर भीड़ इकट्ठी नहीं करेंगे. कई मस्जिदों के इमाम का कहना है कि उन्हें पुलिस पर भरोसा है.  

आज होनी है जुमे की नमाज 
हिंदू संगठनों ने ऐलान के बाद आज शुक्रवार को जुमे की नमाज होनी है. जुमे के लिए ईदगाह मस्जिद में बड़ी संख्या में एकत्रित होकर जुमे की नमाज होती है. आशंका है कि शाही ईदगाह मस्जिद में जुमे की नमाज में बड़ी संख्या में मुस्लिम समाज के लोग एकत्रित होकर नमाज अदा कर सकते हैं, जिससे माहौल बिगड़ने की संभावना हो सकती है. मथुरा में सुरक्षा व्यवस्थाओं को बनाए रखने के लिए पुलिस लगातार काम कर रही और जो लोग इस तरह की अफवाह फैला रहे हैं उनकी पहचान करके कार्रवाई हो रही है. 

मथुरा में लगी धारा-144
अखिल भारत हिंदू महासभा के ऐलान के बाद मथुरा जिले में धारा-144 लगा दी गई है. बता दें कि हिंदू महासभा ने ने ऐलान किया था कि 6 दिसंबर को कृष्ण जन्मभूमि के साथ बनी शाही ईदगाह मस्जिद परिसर में वह लड्डू गोपाल का जलाभिषेक करेंगे. जिसके बाद मथुरा जिले में धारा 144 भी लागू कर दी गयी थी. दूसरी तरफ नारायणी सेना और अखिल भारत हिंदू महासभा के पदाधिकारियों पर मथुरा पुलिस ने कार्यवाही भी की है. पुलिस ने 6 दिसंबर को होने वाले इनके कार्यक्रम भी रद्द कर दिए हैं. 

हिंदू संगठनों ने किया किया ऐलान?
अखिल भारत हिंदू महासभा की ओर से ऐलान किया गया कि श्री कृष्ण जन्मभूमि के साथ बनी शाही ईदगाह मस्जिद में वह 6 दिसंबर को लड्डू गोपाल का जलाभिषेक करेंगे, जिसके लिए सोशल मीडिया के माध्यम से आह्वान भी किया. बाद में पुलिस के डर से इस कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया. इससे पहले श्री कृष्ण जन्मभूमि की 13.37 एकड़ भूमि को मुक्त कराने के लिए और शाही ईदगाह मस्जिद को हटाने के लिए मथुरा कोर्ट में कई मुकदमे भी चल रहे हैं जिस पर सुनवाई चल रही है.