logo-image

लखनऊ में पीएम मोदी ने आर्टिकल-370, राम मंदिर विवाद और CAA पर कही ये बड़ी बात

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने अनुच्छेद 370 (Article0370), रामजन्मभूमि फैसले (Ram temple controversy) और नागरिकता संशोधन एक्ट (CAA) पर भी बात की.

Updated on: 25 Dec 2019, 04:51 PM

नई दिल्‍ली:

देशभर में बुधवार को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्‍मदिन मनाया जा रहा है. उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पीएम नरेंद्र मोदी ने अटल बिहारी वाजपेयी की 25 फीट ऊंची मूर्ति का अनावरण किया. इसके बाद पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने लखनऊ में अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनिवर्सिटी का शिलान्यास करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ की तारीफ की. इस दौरान उन्होंने अनुच्छेद 370, रामजन्मभूमि फैसले और नागरिकता संशोधन एक्ट पर भी बात की.

यह भी पढ़ेंःPM मोदी ने अटल मेडिकल विवि का किया शिलान्यास, 20 प्वाइंट में जानें क्या कहा

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि अटल सिद्धि की धरती से उत्तर प्रदेश के युवा साथी, यहां के हर नागरिक को एक आग्रह करने आया हूं. हमने आजादी के बाद से सबसे ज्यादा जोर अधिकारों पर दिया है, लेकिन अब वक्त की मांग है कि कर्तव्यों पर बल दिया जाए. उत्तर प्रदेश में जिस तरह कुछ लोगों ने सीएए (CAA) के विरोध के नाम पर हिंसा की, सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया. वो एक बार खुद से पूछें कि क्या उनका रास्ता सही था, जो जलाया गया वो उनके बच्चों को काम आने वाला नहीं था.

उन्होंने आगे कहा कि हिंसा में जिन लोगों की मौत हुई, जो घायल हुए, उनके परिवार के बारे में आपको सोचना चाहिए. मैं आग्रह करूंगा कि सड़क-ट्रांसपोर्ट सिस्टम में नागरिकों का हक है. इसे सुरक्षित रखना भी आपका दायित्व है. हक और दायित्व को साथ रखना जरूरी है. पीएम ने आगे कहा कि दायित्व की भावना सिर्फ नागरिक नहीं, सरकार के लिए जरूरी है. सरकार का दायित्व है कि वो 5 साल नहीं बल्कि 5 पीढ़ियों को ध्यान में रखकर अपना काम करे. यूपी सरकार अपने दायित्व को निभाने की कोशिश कर रही है. इसका अर्थ सुशासन है, जो अटल जी को सही श्रद्धांजलि होगी.

यह भी पढ़ेंःकभी चिदंबरम ने NPR को बताया था दुनिया की सबसे बड़ी योजना, BJP ने जारी किया VIDEO

आर्टिकल-370 और सीएए पर जानें क्या बोले पीएम मोदी?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अनुच्छेद 370 दशकों पुरानी बीमारी थी और हमें विरासत में मिली थी, लेकिन हमने इसे सुलझा दिया. इस पर सभी की धारणाएं चूर-चूर हुईं. रामजन्मभूमि का पुराना मामला शांतिपूर्ण तरीके से हुआ. इसपर दशकों से विवाद चल रहा था. पीएम मोदी ने सीएए को लेकर कहा कि लाखों गरीब और दलित आजादी के बाद पाकिस्तान-अफगानिस्तान-बांग्लादेश से जो आए उन्हें हमारी सरकार ने नागरिकता देने का काम किया. अभी भी जो बाकी हैं, उनके समाधान के लिए हर भारतवासी प्रयास कर रहा है. हर गरीब को घर, हर घर जल देना, हम चुनौतियों को चुनौतियां देने के स्वभाव से निकले हैं.