News Nation Logo
Banner

'मिशन यूपी' पर पीएम मोदी, अलीगढ़ में कही ये 10 बड़ी बातें

पीएम मोदी ने यूनिवर्सिटी और डिफेंस कॉरिडोर की आधारशिला रखी. इस दौरान उन्होंने बिना नाम लिए विरोधियों पर निशाना भी साधा.

Nitu Kumari | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 14 Sep 2021, 02:10:00 PM
pm narendra modi aligarh

अलीगढ़ में पीएम नरेंद्र मोदी (Photo Credit: ANI )

highlights

  • पीएम मोदी ने अलीगढ़ में यूनिवर्सिटी की रखी आधारशिला
  • पीएम मोदी ने डिफेंस कॉरिडोर का शिलान्यास भी किया
  • सीएम योगी की तारीफ करते हुए कहा यूपी का हो रहा विकास

 

नई दिल्ली :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)  यूपी चुनाव से पहले अलीगढ़ (Aligarh) को राजा महेंद्र प्रताप यूनिवर्सिटी (Raja Mahendra Pratap Singh State University) और डिफेंस कॉरिडोर का तोहफा दिया. मंगलवार को पीएम मोदी ने यूनिवर्सिटी और डिफेंस कॉरिडोर की आधारशिला रखी. इस दौरान उन्होंने बिना नाम लिए विरोधियों पर निशाना भी साधा. पीएम मोदी ने सीएम योगी की तारीफ की. पीएम मोदी ने कहा कि योगी के शासन में यूपी विकास के पथ पर अग्रसर है. बता दें कि अगले साल यानी 2022 के शुरुआत में यूपी में विधानसभा चुनाव होने हैं.

बृज भूमि के कण-कण में राधा ही राधा हैं

पीएम मोदी ने कहा कि आज अलीगढ़ के लिए, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए बहुत बड़ा दिन है. आज राधाष्टमी है, जो आज के दिन को और भी पुनीत बनाता है. बृज भूमि के कण-कण में राधा ही राधा हैं.मैं पूरे देश को राधाष्टमी की हार्दिक बधाई देता हूं.

20वीं सदी की भूल 21वीं सदी में भारत सुधार रहा है

पीएम मोदी ने कहा कि भारत का इतिहास राष्ट्रभक्तों से भरा पड़ा है. लेकिन हमारी पीढ़ियों को इससे अवगत ही नहीं कराया गया.पीएम मोदी ने कहा कि हमारी आजादी के आंदोलन में ऐसे कितने ही महान व्यक्तित्वों ने अपना सब कुछ खपा दिया.लेकिन ये देश का दुर्भाग्य रहा कि आजादी के बाद ऐसे राष्ट्र नायक और राष्ट्र नायिकाओं की तपस्या से देश की अगली पीढ़ियों को परिचित ही नहीं कराया गया. 20वीं सदी की गलतियों को 21वीं सदी में भारत सुधार रहा है. 

राजा महेंद्र प्रताप सिंह ने भारत की भविष्य की नींव तैयार की थी

पीएम मोदी ने राजा महेंद्र प्रतास सिंह को याद करते हुए कहा कि राजा महेंद्र प्रताप सिंह ने भारत के भविष्य की नींव तैयार की थी. उन्होंने वृंदावन में कॉलेज बनवाया, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के लिए ज़मीन उन्होंने ही दी थी. 

मुझे श्यामजी कृष्ण वर्मा की अस्थियों को वापस लाने का मौका मिला

पीएम मोदी ने कहा कि गुजरात के सपूत श्यामजी कृष्ण वर्मा और लाला हरदयाल से मिलने के लिए प्रथम विश्व युद्ध के वक्त राजा महेंद्र सिंह यूरोप गए थे. उसी के बाद अफगानिस्तान में भारत की पहली निर्वासित सरकार बनी, इस सरकार का नेतृत्व राजा महेंद्र प्रताप सिंह ने किया था. जब मैं गुजरात का मुख्यमंत्री था, तब मुझे श्यामजी कृष्ण वर्मा की अस्थियों को वापस लाने का मौका मिला.

कल्याण सिंह की अनुपस्थिति बहुत ज्यादा महसूस कर रहा हूं

स्वर्गीय कल्याण सिंह को याद करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मैं आज इस धरती के महान सपूत, स्वर्गीय कल्याण सिंह जी की अनुपस्थिति बहुत ज्यादा महसूस कर रहा हूं. आज कल्याण सिंह जी हमारे साथ होते तो राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय और डिफेंस सेक्टर में बन रही अलीगढ़ की नई पहचान को देखकर बहुत खुश होते.

अलीगढ़ में बने हथियार हमारे देश की सीमाओं की रक्षा करेंगे

पीएम मोदी ने सभा को संबोधित करते हुए आगे कहा कि आज भारत में आधुनिक हथियार बनाए जा रहे हैं, ग्रेनेड से लेकर युद्धपोत अब यहां पर ही बन रहे हैं. पहले अभी तक लोग अलीगढ़ के ताले के भरोसे रहते थे. लेकिन अब अलीगढ़ में बने हथियार हमारे देश की सीमाओं की रक्षा करेंगे. 

भारत की दुनिया में defence exporter की नई पहचान बन रही है

सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने आगे कहा कि आज देश ही नहीं दुनिया भी देख रही है कि आधुनिक ग्रेनेड और राइफल से लेकर लड़ाकू विमान, ड्रोन, युद्धपोत तक भारत में ही निर्मित किए जा रहे है. भारत दुनिया के एक बड़े defence importer की छवि से बाहर निकलकर दुनिया के एक अहम defence exporter की नई पहचान बनाने की तरफ बढ़ रहा है.

यूपी निवेशकों का आकर्षक स्थान बन रहा है

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि आज उत्तर प्रदेश देश और दुनिया के हर छोटे-बड़े निवेशक के लिए बहुत आकर्षक स्थान बनता जा रहा है. ये तब होता है जब निवेश के लिए ज़रूरी माहौल बनता है, जरूरी सुविधाएं मिलती हैं. आज उत्तर प्रदेश डबल इंजन सरकार के डबल लाभ का एक बहुत बड़ा उदाहरण बन रहा है.यूपी आज देश के बड़े अभियानों का नेतृत्व कर रहा है.

मफियाराज चलाने वाले सलाखों के पीछ हैं

विरोधियों को निशाने पर लेते हुए पीएम मोदी ने आगे कहा कि एक दौर था जब यहां शासन-प्रशासन, गुंडों और माफियाओं की मनमानी से चलता था. लेकिन अब वसूली करने वाले, माफियाराज चलाने वाले सलाखों के पीछे हैं.यूपी के लोग भूल नहीं सकते कि पहले यहां किस तरह के घोटाले होते थे, किस तरह राज-काज को भ्रष्टाचारियों के हवाले कर दिया गया था.आज योगी जी की सरकार पूरी ईमानदारी से यूपी के विकास में जुटी हुई है.

छोटे किसानों को पहुंचाया जा रहा लाभ 

पीएम मोदी ने कहा कि इस सरकार में छोटे किसानों को लाभ पहुंचाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार का निरंतर प्रयास है कि छोटी जोत वालों को ताकत दी जाए. डेढ़ गुणा एमएसपी हो, किसान क्रेडिट कार्ड का विस्तार हो, बीमा योजना में सुधार हो, 3 हज़ार रुपए की पेंशन की व्यवस्था हो, ऐसे अनेक फैसले छोटे किसानों को सशक्त कर रहे हैं.

First Published : 14 Sep 2021, 01:39:00 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.