logo-image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वाराणसी में यूक्रेन से लौटे छात्रों से बातचीत की

Ukraine-Russia War: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने आज वाराणसी में यूक्रेन से लौटे छात्रों से बातचीत की

Updated on: 03 Mar 2022, 07:53 PM

नई दिल्ली:

Ukraine-Russia War: यूक्रेन पर जारी रूसी हमलों के बीच भारत का वहां से अपने छात्रों को सुरक्षित निकालने का सिलसिला जारी है. भारतीय वायुसेना का ग्लोब मास्टर विमान यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को स्वदेश लाने के काम में जुटा है. इसके साथ ही भारतीयों की सुरक्षित वापसी के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने अपने चार मंत्रियों की भी ड्यूटी लगाई है. जो यूक्रेन के आसपास के देशों में रहकर भारतीय की वापसी सुनिश्चित करा रहे हैं. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने आज वाराणसी में यूक्रेन से लौटे छात्रों से बातचीत की। छात्रों ने उनसे अपने अनुभव साझा किए. वाराणसी के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के अन्य हिस्सों से भी छात्र आए थे.

वहीं, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर बताया, "हंगरी के विदेश और व्यापार मंत्री पीटर सज्जीजार्टो के साथ बैठक की. पीटर सज्जीजार्टो ने 2,000 से अधिक छात्रों को वापस भारत पहुंचाने में मदद की है और हर तरह से हमारी मदद कर रहे हैं। रोमानिया में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जानकारी देते हुए बताया कि आज 8 उड़ानें बुखारेस्ट पहुंचेंगी और करीब 1,800 नागरिकों को भारत ले जाएंगी. कल करीब 1,300 नागरिकों को लेकर 6 उड़ानें बुखारेस्ट से रवाना हुईं थी. अब मैं बॉर्डर प्वाइंट सिरेट जा रहा हूं. सिरेट में अभी 1,000 छात्र हैं.   केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि सुसेवा सिरेट का नज़दीकी हवाई अड्डा है। आज इंडिगो की 2 उड़ानें सुसेवा आ रही हैं और करीब 450 छात्रों को वापस भारत ले जाएंगी। कल 4 उड़ानें सुसेवा आएंगी और 900-1,000 छात्रों को ले जाएंगी. 

विदेश मंत्री ने स्पष्ट किया कि छात्रों को उनकी शैक्षणिक स्थिति के बारे में संदेह था, यूक्रेन सरकार स्थिति पर आश्वासन दे रही थी.  विदेश मंत्री ने इवैक्यूएशन और वर्तमान स्थिति पर प्रेजेंटेशन दी। कांग्रेस नेताओं ने UNSC में मतदान से दूर रहने के सरकार के रुख का समर्थन किया.