logo-image

अयोध्या से ज्यादा दीये जलाएं आवास योजना के 9 लाख लाभार्थी': PM मोदी

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में पीएम मोदी ने आधुनिक आवासीय तकनीक पर आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन किया. सीएम योगी, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, राजनाथ सिंह और हरदीप सिंह पुरी मौजूद हैं. 

Updated on: 29 Oct 2021, 02:25 PM

नई दिल्ली :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज लखनऊ पहुंचे. इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में पीएम मोदी ने आधुनिक आवासीय तकनीक पर आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन किया. सीएम योगी, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, राजनाथ सिंह और हरदीप सिंह पुरी मौजूद हैं. आजादी का अमृत महोत्सव के तहत होने वाले इस तीन दिवसीय कॉन्क्लेव के पहले दिन पीएम यूपी के लिए 4,737 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किये. इसके अलावा पीएम मोदी 75 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाया. इस दौरान पीएम मोदी को अयोध्या के विकास का मास्टर प्लान दिखाया गया.

 

 

calenderIcon 13:25 (IST)
shareIcon

शहरी क्षेत्र में बहुत बड़ा परिवर्तन टेक्नोलॉजी से आया है-पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि भारत में पिछले 6-7 वर्षों में शहरी क्षेत्र में बहुत बड़ा परिवर्तन टेक्नोलॉजी से आया है. देश के 70 से ज्यादा शहरों में आज जो इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर चल रहे हैं, उसका आधार टेक्नोलॉजी ही है.

calenderIcon 13:24 (IST)
shareIcon

LED ने शहर में रहने वाले लोगों का बिजली बिल भी बहुत कम किया गया-पीएम मोदी

पीएम मोदी ने आगे कहा कि LED स्ट्रीट लाइट लगने से शहरी निकायों के भी हर साल करीब 1 हजार करोड़ रुपये बच रहे हैं. अब ये राशि विकास के दूसरे कार्यों में उपयोग में लाई जा रही है. LED ने शहर में रहने वाले लोगों का बिजली बिल भी बहुत कम किया है.

calenderIcon 13:23 (IST)
shareIcon

9 लाख घर 18 लाख दीये जलाकर दिखाते हैं: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि इस बार दीपावली में अयोध्या में 7.50 लाख दीये जलाने का कार्यक्रम है. मैं उत्तर प्रदेश को कहता हूं कि रोशनी के लिए स्पर्धा में मैदान में आएं.देखें अयोध्या ज्यादा दीये जलाता है कि ये जो 9 लाख घर दिए गए हैं, वो 9 लाख घर 18 लाख दीये जलाकर दिखाते हैं.

calenderIcon 13:22 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि शहरी मिडिल क्लास की परेशानियों और चुनौतियों को भी दूर करने का हमारी सरकार ने बहुत गंभीर प्रयास किया है. Real Estate Regulatory Authority यानि रेरा कानून ऐसा एक बड़ा कदम रहा है.

calenderIcon 13:10 (IST)
shareIcon

यूपी में 9 लाख लोगों को घर मिल चुके हैं-पीएम मोदी

पीएम मोदी ने 2017 से पहले, उत्तर प्रदेश को पीएम आवास योजना के तहत 18,000 घरों को मंजूरी मिली थी. हालांकि, सरकार ने गरीबों के लिए शून्य घर बनाए. 2017 से अब तक शहरी गरीबों को योगी जी की सरकार में 9 लाख घर मिल चुके हैं. 

calenderIcon 13:04 (IST)
shareIcon

50 लाख से ज्यादा घर बनाकर गरीबों को दी जा चुकी हैं-पीएम मोदी

पीएम मोदी ने आगे कहा कि 2014 के बाद से हमारी सरकार ने पीएम आवास योजना के तहत शहरों में 1 करोड़ 13 लाख से ज्यादा घरों के निर्माण की मंजूरी दी है. इसमें से 50 लाख से ज्यादा घर बनाकर, उन्हें गरीबों को सौंपा भी जा चुका है.

calenderIcon 13:03 (IST)
shareIcon

पीएम आवास योजना के तहत मिलने वाले घर पर महिलाओं का स्वामित्व, बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने आगे कहा कि पीएम आवास योजना के तहत, 80% से अधिक घर या तो महिलाओं के स्वामित्व में हैं या वे इन घरों के संयुक्त मालिक हैं.

calenderIcon 13:00 (IST)
shareIcon

अटल जी जैसा राष्ट्रनायक लखनऊ ने देश को दिया है, बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने आगे कहा कि लखनऊ ने अटल जी के रूप में एक विजनरी, मां भारती के लिए समर्पित राष्ट्रनायक देश को दिया है. आज उनकी स्मृति में, बाबा साहब भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी में अटल बिहारी वाजपेयी चेयर स्थापित की जा रही है.


 

calenderIcon 12:58 (IST)
shareIcon

अटल जी के विजन को विश्व पटल पर लाएंगे-पीएम मोदी

पीएम मोदी ने आगे कहा कि मुझे विश्वास है कि ये चेयर अटल जी के विजन, उनके एक्शन, राष्ट्रनिर्माण में उनके योगदान को विश्व पटल पर लाएगी. जैसे भारत की 75 वर्ष की विदेश नीति में अनेक मोड़ आए लेकिन अटल जी ने उसे नई दिशा दी.

calenderIcon 12:50 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी का संबोधन शुरू

पीएम मोदी ने कॉन्क्लेव को संबोधित करते हुए कहा कि मुझे अच्छा लगा कि 3 दिनों तक लखनऊ में भारत के शहरों के नए स्वरूप पर देशभर के विशेषज्ञ एकत्र होकर मंथन करने वाले हैं. यहां जो प्रदर्शनी लगी है, वो आजादी के इस अमृत महोत्सव में 75 साल की उपलब्धियां और देश के नए संकल्पों को भलीभांति प्रदर्शित करती हैं.

calenderIcon 12:42 (IST)
shareIcon

75 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाई

पीएम नरेंद्र मोदी ने जनपद लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, झांसी, प्रयागराज, गाजियाबाद और वाराणसी के लिए 75 स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसों को दिखाई हरी झंडी.


calenderIcon 12:41 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने लाभार्थी से की बातचीत

पीएम मोदी ने लाभार्थी से बात करते हुए पूछा कि अब जब नया घर मिल गया है तो रिश्तेदारों का भी ज्यादा आना जाना होता होगा, खर्चा भी ज्यादा हो जाता होगा. जिस पर लाभार्थी ने मुस्कुराकर कहा कि हां रिश्तेदार पहले के मुकाबले ज्यादा आते हैं. पीएम मोदी ने मजाकिया अंदाज में कहा कि खर्चा ज्यादा होने पर पीएम पर आरोप लग सकते हैं कि उन्होंने घर दे दिया इसलिए गरीब का खर्चा बढ़ गया. 


वहीं ललितपुर की बबिता ने पीएम मोदी से कहा- मैं घर पर रहती हूं. अलग-अलग तरह का खाना बनाती हूं. इस पर पीएम मोदी ने कहा कि आप बताइए तो सही कि क्या-क्या बनाती हैं, मैं खाने नहीं आ जाऊंगा.

calenderIcon 12:13 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने यूपी के लिए 4,737 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया. पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के 75,000 लाभार्थियों को डिजिटल चाबियां सौंपी.

calenderIcon 12:09 (IST)
shareIcon

शहरी क्षेत्र के दायरे का विस्तार किया गया-सीएम योगी

सीएम योगी ने कहा कि शहरी क्षेत्र के दायरे का विस्तार किया गया. शहर के सौंदर्यीकरण पर ध्यान दिया गया. सीवेज का पानी नदियों में नहीं गिरने दिया गया. सीएम योगी ने बताया कि 2017 के पहले उत्तर प्रदेश में कुल 654 नगर निकाय थे. आज इनकी संख्या बढ़कर 734 हुई है. सीएम योगी ने यह भी बताया कि यूपी में कोरोना वैक्सीन की 11 करोड़ खुराक लगाई जा चुकी हैं.

calenderIcon 12:08 (IST)
shareIcon

गरीबों का सपना हो रहा है पूरा-सीएम योगी

सीएम योगी ने कहा कि गरीबों के अपने घर का सपना अब पूरा हो रहा है. लाइट हाउस प्रोजेक्ट के तहत सस्ते घऱ दिए जा रहे हैं. 

calenderIcon 11:57 (IST)
shareIcon

पीएम ने नए भारत का सपना देखा है, इसके लिए कर रहे हैं काम-राजनाथ सिंह

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि लखनऊ में अर्बन कॉन्क्लेव का आयोजन अन्य उभरते और आने वाले शहरों के साथ इस शहर की एक नई तस्वीर खींचने में मदद करेगा. पीएम ने नए भारत का सपना देखा है. इसके लिए वह लगातार काम कर रहे हैं. भारत उनके सपने को साकार होते देख रहा है. उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में सरकार आने के साथ ही देश के शहरी विकास की गति लगातार आगे बढ़ती जा रही है. आज से शुरू हो रहे कॉन्क्लेव में हमारे सामने शहरी विकास के नए-नए आयाम आएंगे और पूरे देश में ट्रांसफॉर्मेशन में अपना योगदान देंगे.

calenderIcon 11:52 (IST)
shareIcon

सीएम योगी ने पीएम मोदी का किया स्वागत

न्यू अर्बन इंडिया कॉन्क्लेव में सीएम योगी ने कहा कि पीएम मोदी का दिल से स्वागत करता हूं. लखनऊ में कार्यशाला के लिए आभारी हूं. 

calenderIcon 11:50 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री आवास योजना ने 17.3 लाख घरों को मंजूरी -हरदीप सिंह पुरी

लखनऊ में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना ने 17.3 लाख घरों को मंजूरी दी है. अब तक 8.8 लाख लाभार्थियों को मकान दिए जा चुके हैं.उन्होंने आगे कहा कि पीएम यूपी के 75 जिलों में 75,000 लाभार्थियों को पीएमएवाई-यू घरों की चाबियां डिजिटल रूप से सौंपेंगे. उन्होंने आगे कहा कि  1947 में आजादी के वक्त हमारे शहरों की आबादी लगभग 6 करोड़ थी, 2030 में ये आबादी 60 करोड़ होने जा रही है. मुझे विश्वास है कि 2030 तक 10 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लिए हमारी केंद्रीय योजनाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी.


calenderIcon 11:18 (IST)
shareIcon

इंन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में आधुनिक आवासीय तकनीक पर आयोजित प्रदर्शनी का पीएम नरेंद्र मोदी ने अवलोकन किया. सीएम योगी, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, राजनाथ सिंह और हरदीप सिंह पुरी मौजूद हैं. 

calenderIcon 10:56 (IST)
shareIcon

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ में इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आजादी@75 - न्यू अर्बन इंडिया: ट्रांसफॉर्मिंग अर्बन लैंडस्केप' एक्सपो का दौरा किया. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी यहां मौजूद थे.


calenderIcon 10:53 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी के साथ कार्यक्रम स्थल पर सीएम योगी, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और राजनाथ सिंह मौजूद हैं.  

calenderIcon 10:40 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी कार्यक्रम स्थल इंदिरा गांधी प्रतिष्ठा पहुंचे.

calenderIcon 10:34 (IST)
shareIcon

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान से रवाना हुए पीएम मोदी. सुरक्षा के किए गए हैं पुख्ता इंतजाम.

calenderIcon 10:33 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी लखनऊ पहुंचे

पीएम नरेंद्र मोदी लखनऊ पहुंचे.पीएम मोदी लखनऊ पहुंचे, थोड़ी देर में न्यू इंडिया अर्बन कॉन्क्लेव का करेंगे आगाज .

calenderIcon 10:16 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी के कार्यक्रम का ब्यौरा

पीएम मोदी के कार्यक्रम का ब्यौरा


●सुबह 9.55 बजे- अमौसी एयरपोर्ट विशेष विमान द्वारा आगमन


●एयरपोर्ट से ला-मार्टीनियर- हेलीपैड - हेलीकॉप्टर द्वारा 


●10.30 बजे- इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान (सड़क मार्ग द्वारा)


●इंदिरा गया गांधी प्रतिष्ठान कार्यक्रम


'न्यू अर्बन इंडिया' कॉन्क्लेव का शुभारंभ- (10.30 से 12.30 बजे तक) कार्यक्रम


●10 स्मार्ट सिटी की 75 सफल परियोजनाओ की कॉफी टेबल बुक का विमोचन


●स्मार्ट सिटी अंतर्गत 1537.02 करोड़ की 15 परियोजनाओ का लोकार्पण


●1256.22 करोड़ की 30 परियोजनाओ का शिलान्यास 


●अमृत पेयजल योजनांतर्गत 502.24 करोड़ की 17 पेयजल परियोजनाओं का लोकार्पण


●1471.70 करोड़ की 13 परियोजनाओ का शिलान्यास 


●75 ई-बसों के संचालन को हरी झंडी