News Nation Logo

सरयू तट पर जलाए गए 15 लाख से अधिक दीये, PM Modi हुए शामिल

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 23 Oct 2022, 08:38:52 PM
diwali

laser show in Ayodhya (Photo Credit: ani )

अयोध्या:  

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज अयोध्या में भव्य छठवें दीपोत्सव में शामिल होने के लिए पहुंचे. इस दौरान 16 भव्य झांकियों की शोभा यात्रा धूमधाम से निकाली गई. पयर्टन व संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने हरी झंडी दिखाकर इन झांकियों को निकाला. ये शोभायात्रा आयोध्या के उदय चौराहे से राम कथा पार्क तक निकाली गई. अयोध्या में दीपोत्सव के दौरान सरयू नदी के तट पर 15 लाख से ज्यादा दीये जलाए गए. वहीं अयोध्या में कुल 17 लाख से ज्यादा दीयों को जलाया गया. इसमें 15 लाख 76 हजार सरयू नदी के तट पर जलाये गए. यह एक रिकॉर्ड है.

अयोध्या में कुल 17 लाख से ज्यादा दीयों को जलाया गया

अयोध्या में दीपोत्सव के दौरान सरयू नदी के तट पर 15 लाख से ज्यादा दीये जलाए गए. वहीं अयोध्या में कुल 17 लाख से ज्यादा दीयों को जलाया गया. इसमें 15 लाख 76 हजार सरयू नदी के तट पर जलाये गए. यह एक रिकॉर्ड है। बताया जा रहा है कि यह गिनीज वर्ल्ड ऑफ रिकॉर्ड है. इसके बाद लेजर शो का भी आगाज किया गया। लेजर शो में पीएम मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ भी शामिल हुए.

भगवान राम पूरे विश्व को प्रकाश देने वाले हैं: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि मध्यकाल और आधुनिककाल तक भारत ने कितने अंधकार भरे युगों का सामना किया है. जिन झंझावातों में बड़ी-बड़ी सभ्यताओं के सूर्य अस्त हो गए, उनमें हमारे दीपक जलते रहे, प्रकाश देते रहे और फिर उन तूफानों को शांत कर  उद्दीप्त हो उठे.अर्थात, भगवान राम पूरे विश्व को प्रकाश देने वाले हैं. वो पूरे विश्व के लिए एक ज्योतिपुंज की तरह हैं. दीपावली के दीपक हमारे लिए केवल एक वस्तु नहीं है. ये भारत के आदर्शों, मूल्यों और दर्शन के जीवंत ऊर्जापुंच हैं.

राम किसी को पीछे नहीं छोड़ते: पीएम मोदी

हमने त्रेता की उस अयोध्या के दर्शन नहीं किए, लेकिन प्रभु श्रीराम के आशीर्वाद से आज हम अमृतकाल में अमर अयोध्या की अलौकिकता के साक्षी बन रहे हैं. हम उस सभ्यता और संस्कृति के वाहक हैं, पर्व और उत्सव जिनके जीवन का सहज-स्वाभाविक हिस्सा रहे हैं. राम किसी को पीछे नहीं छोड़ते. राम कर्तव्य-भावना से मुख नहीं मोड़ते. इसलिए, राम, भारत की उस भावना के प्रतीक हैं, जो मानती है कि हमारे अधिकार हमारे कर्तव्यों से स्वयं सिद्ध हो जाते हैं.

सभी देशवासियों से पंच प्राणों को आत्मसात करने का आह्वान

लाल किले से मैंने सभी देशवासियों से पंच प्राणों को आत्मसात करने का आह्वान किया है. इन पंच प्रांणों की ऊर्जा जिस एक तत्व से जुड़ी है, वो है भारत के नागरिकों का कर्तव्य. आज अयोध्या नगरी में, दीपोत्सव के इस पावन अवसर पर हमें अपने इस संकल्प को दोहराना है, श्रीराम से सीखना है.

भगवान राम जैसी संकल्प शक्ति देश को नई ऊंचाई पर ले जाने वाली: PM Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रामलला का दर्शन करने के बाद अयोध्या लौटे भगवान राम का प्रतीकात्मक रूप से राज्याभिषेक किया. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि अयोध्या के कण-कण में भगवान राम के दर्शन समाहित है. उन्होंने कहा कि अयोध्या की रामलीला, सरयू आरती, दीपोत्सव के जरिए ये दर्शन विश्वभर में बढ़ता जा रहा है। पीएम ने पूरे देश को दिपावली की शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा कि ये दिवाली ऐसे वक्त पर आई है, जब आजादी पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। आजादी के अमृत काल में भगवान राम जैसी संकल्प शक्ति देश को नई ऊंचाई पर ले जाने वाली है. 

पीएम मोदी ने कहा कि प्रभु श्रीराम सभी को साथ लेकर चलते हैं. श्रीराम कभी किसी को पीछे नहीं छोड़ते हैं. अगले 25 साल में विकसित भारत की आकांक्षा है. 

PM मोदी ने कहा कि अयोध्या के कण-कण में भगवान राम का दर्शन. श्रीराम की कृपा से दर्शन का सौभाग्य प्राप्त हुआ है. पीएम मोदी ने सभी देशवासियों को दीपावली की शुभकामनाएं दी हैं.

पीएम मोदी ने श्रीराम का प्रतीकात्मक राज्याभिषेक किया.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अयोध्या में भव्य राम मंदिर बन रहा है. अयोध्या को कुछ लोगों ने विरान बना दिया था. 

PM ने तीर्थ क्षेत्र स्थल का निरीक्षण किया

उत्तर प्रदेश में पीएम नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र स्थल का निरीक्षण किया. वह बाद प्रतीकात्मक भगवान श्री राम का राज्याभिषेक करेंगे.


रामलला विराजमान की पूजा-अर्चना करते हुए PM

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में  दिवाली की पूर्व संध्या पर राम जन्मभूमि में भगवान रामलला विराजमान की पूजा-अर्चना करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.


यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम का किया स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या पहुंचे, जहां वह दीपोत्सव समारोह में हिस्सा लेंगे. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने उनका स्वागत किया.


First Published : 23 Oct 2022, 04:14:46 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.