logo-image

PM Modi ने काशी में प्रोटोकॉल तोड़ स्वीकार की पगड़ी, सूर्योपासना संग की मां गंगे की पूजा

काल भैरव मंदिर के बाहर प्रधानमंत्री को लोगों ने पगड़ी भेंट की. इस पगड़ी को स्वीकार करने के लिए पीएम मोदी ने सुरक्षा प्रोटोकॉल का भी उल्लंघन किया.

Updated on: 13 Dec 2021, 02:35 PM

highlights

  • पीएम मोदी ने आज काशी को बाबा विश्वनाथ कॉरिडोर की सौगात दी
  • लोगों ने हर-हर महादेव का जयकारा लगा कर दी फूलों की बरसात
  • विधिवत तरीके से डुबकी लगाकर की मां गंगे की पूजा-अर्चना

वाराणसी:

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के लोकार्पण के लिए अपने संसदीय क्षेत्र पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले काशी के कोतवाल कहे जाने वाले काल भैरव मंदिर में आशीर्वाद लिया. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने वहां पूजा-अर्चना की. काल भैरव मंदिर से मोदी गंगा मार्ग से होते हुए क्रूज से ललिताघाट पहुंचे. वहां गेरुआ वस्त्र में उन्होंने गंगा में डुबकी लगाई. गंगा नदी में स्नान के बाद वहां से जल लेकर नव्य श्री काशी विश्वनाथ धाम पहुंचे. काशी विश्वनाथ का जलाभिषेक करने के लिए खुद प्रधानमंत्री गंगा से जल लेने गए. इस दौरान उन्होंने गंगा स्नान किया और सूर्य को जल भी अर्पित किया. मोदी ने गंगा में डुबकी लगाकर, सूर्य को अर्ध्य दिया. इससे पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काल भैरव मंदिर में दर्शन-पूजन के बाद राजघाट पहुंचे. इस दौरान पीएम मोदी ने कई जगह सुरक्षा प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया.

मोदी सबसे पहले काल भैरव मंदिर के दरबार में पहुंचे, जहां पीएम मोदी की नजर उतारी गई. पीएम मोदी ने विधि-विधान से महादेव का पूजन किया. काल भैरव के दरबार में पीएम मोदी की हाजिरी, महादेव से काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण की अनुमति मांगी. काल भैरव मंदिर के बाहर प्रधानमंत्री को लोगों ने पगड़ी भेंट की. इस पगड़ी को स्वीकार करने के लिए पीएम मोदी ने सुरक्षा प्रोटोकॉल का भी उल्लंघन किया. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी की झलक पाने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी. प्रधानमंत्री मोदी के काल भैरव मंदिर पहुंचने के साथ ही लोगों ने हर-हर महादेव से उनका स्वागत किया.

वाराणसी आगमन पर प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा कि काशी पहुंचकर अभिभूत हूं. कुछ देर बाद ही हम सभी काशी विश्वनाथ धाम परियोजना के लोकार्पण के साक्षी बनेंगे. इससे पहले मैंने काशी के कोतवाल काल भैरव जी के दर्शन किए. काल भैरव मंदिर पहुंचकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दर्शन-पूजन के साथ आरती करके देश के लिए मंगलकामना की. प्रधानमंत्री मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दो दिन के प्रवास पर बाबा भोले की नगरी को कई उपहार देंगे. प्रधानमंत्री मोदी दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर वायुसेना के विशेष विमान से पहुंचे.