News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

पीएम मोदी आज प्रयागराज का दौरा करेंगे, महिलाओं को देंगे बड़ी सौगात

प्रधानमंत्री अलग से इन महिला सशक्तिकरण योजनाओं का उद्घाटन करेंगे और लाभार्थियों के बैंक खातों में पैसा भी ट्रांसफर किया जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 21 Dec 2021, 07:23:36 AM
Narendra Modi

Narendra Modi (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • प्रधानमंत्री प्रयागराज में दो घंटे से कुछ अधिक समय के लिए रहेंगे
  • सरकार की नौ कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित महिलाएं आमंत्रित
  • महिला लाभार्थियों के बैंक खातों में पैसे भी ट्रांसफर किए जाएंगे 

प्रयागराज:

महिला सशक्तिकरण को मान्यता देने के लिए आयोजित किए जा रहे एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को प्रयागराज जाएंगे. प्रधानमंत्री प्रयागराज में दो घंटे से कुछ अधिक समय के लिए रहेंगे. कार्यक्रम में सरकार की नौ कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित महिलाओं को आमंत्रित किया गया है. इसमें राज्य भर के गांवों की समूह सखियां, बैंक सखियां, सामुदायिक शौचालय संचालित करने वाली महिलाएं, बीसी सखियां, कृषि आजीविका सखियां, बिजली सखियां, घर ले जाने वाले राशन संयंत्रों की महिला संचालक, कन्या सुमंगला योजना के लाभार्थी और राज्य में स्थापित स्वयं सहायता समूहों (SHG) की महिलाएं शामिल हैं.

यह भी पढ़ें : योगी के लिए जमीन तैयार कर रहे पीएम मोदी, 8 दौरे किए और कतार में

प्रधानमंत्री अलग से इन महिला सशक्तिकरण योजनाओं का उद्घाटन करेंगे और लाभार्थियों के बैंक खातों में पैसा भी ट्रांसफर किया जाएगा. जिन योजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा उनमें एक लाख एसएचजी के खातों में 1000 करोड़ रुपये की धनराशि हस्तांतरित करना, राज्य भर में स्थापित की जा रही 202 टेक होम राशन इकाइयों की आधारशिला रखना और 1,01,000 लाभार्थियों को मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का लाभ शामिल है.

परेड ग्राउंड में करीब 3.5 लाख महिलाओं के बैठने की व्यवस्था

परेड ग्राउंड आयोजन के लिए पूरी तरह से तैयार है. लगभग 85,000 वर्ग मीटर में फैला एक सदाबहार पंडाल (टेंट) स्थापित किया गया है और लगभग 3.5 लाख महिलाओं के बैठने की व्यवस्था की गई है. निर्धारित सुरक्षा प्रोटोकॉल के तहत मंच को एसपीजी (स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप) को सौंप दिया गया है. विभिन्न कौशल में लगी 32 महिलाओं के साथ पीएम की बातचीत के लिए परेड ग्राउंड में एक कमरा बनाया गया है. एसएचजी महिलाओं के योगदान को उजागर करने के लिए चुनिंदा तस्वीरों की एक प्रदर्शनी के दौरे के दौरान प्रधान मंत्री इन महिलाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं. प्रधानमंत्री दोपहर 12 बजकर 45 मिनट पर बमरौली हवाईअड्डे पहुंचेंगे और 1.05 बजे परेड ग्राउंड हेलीपैड पहुंचेंगे. वह दोपहर 1.50 से 2.20 बजे तक जनसभा को संबोधित करेंगे.

1920 शिक्षकों को भी ड्यूटी पर लगाया गया

लाभार्थियों को मुख्य मंच के सामने तीन विंग, नौ पंक्तियों और 68 ब्लॉकों में बैठाया जाएगा.  कार्यक्रम के दौरान 1920 शिक्षकों को भी ड्यूटी पर लगाया गया है और 383 शिक्षकों को नोडल अधिकारी के रूप में तैनात किया गया है. परेड ग्राउंड में लगभग 4000 वाहन पार्क किए जाएंगे जहां आयोजन के लिए 15 पार्किंग स्थल निर्धारित किए गए हैं. पीएमओ ने एक बयान में कहा कि महिलाओं को आवश्यक कौशल, प्रोत्साहन और संसाधन प्रदान करके विशेष रूप से जमीनी स्तर पर महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए मोदी के दृष्टिकोण के अनुसार कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है.  

First Published : 21 Dec 2021, 07:12:59 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो