logo-image

PM मोदी आज कानपुर में मेट्रो की देंगे सौगात, IIT छात्रों को करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आईआईटी के दीक्षांत समारोह में शामिल होने के बाद निरालानगर रेलवे मैदान में रैली को संबोधित करेंगे. आईआईटी के दीक्षांत समारोह में वे छात्रों को डिग्री व पदक प्रदान करेंगे.

Updated on: 28 Dec 2021, 09:02 AM

highlights

  • आज प्रधानमंत्री मोदी 9 किलोमीटर लंबी लाइन का करेंगे उद्घाटन
  • मोदी आईआईटी मेट्रो स्टेशन से गीता नगर तक की सवारी भी करेंगे
  • कानपुर मेट्रो रेल परियोजना की पूरी लंबाई 32 किलोमीटर है 

कानपुर:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कानपुर में शहरवासियों को मेट्रो की सौगात देंगे. नया 9 किलोमीटर लंबी लाइन शहर में IIT-कानपुर से मोती झील तक फैला है. प्रधानमंत्री सुबह 10:25 पर कानपुर पहुंचेंगे. चकेरी एयरपोर्ट से स्टेशन पर उतरने के बाद पीएम 11:00 बजे आईआईटी कानपुर के 54वें दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री 12:15 बजे तक आईआईटी के ऑडिटोरियम में शिरकत करेंगे और शाम 4:40 बजे लौटेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के मुताबिक, उद्घाटन के बाद पीएम मोदी आईआईटी मेट्रो स्टेशन से गीता नगर तक की सवारी भी करेंगे. कानपुर मेट्रो रेल परियोजना की पूरी लंबाई 32 किलोमीटर है और इसे 11,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें : बेटियों की शादी की उम्र 21 साल होने से क्या होंगे फायदे, PM मोदी ने बताया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आईआईटी के दीक्षांत समारोह में शामिल होने के बाद निरालानगर रेलवे मैदान में रैली को संबोधित करेंगे. आईआईटी के दीक्षांत समारोह में वे छात्रों को डिग्री व पदक प्रदान करेंगे. इसके बाद आईआईटी स्टेशन से मेट्रो ट्रेन में बैठकर गीतानगर तक आएंगे. यहां से सड़क मार्ग से चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय जाएंगे. पीएम मोदी इस कार्यक्रम के बाद हेलीकॉप्टर से रैली स्थल पहुंचेंगे. यहीं पर परियोजनाओं का बटन दबाकर लोकार्पण करेंगे.

कानपुर में मेट्रो का बजट 11076 करोड़ का

हालांकि कानपुर में मेट्रो का बजट 11076 करोड़ है, लेकिन अभी आईआईटी से मोतीझील के बीच तैयार रूट पर ही मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी देंगे. 350 करोड़ से बने भारत पेट्रोलियम टर्मिनल का भी लोकार्पण करेंगे. इसके अलावा कई अन्य परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे. प्रधानमंत्री 25 लाभार्थियों से सीधे मुखातिब होंगे. उनके साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी भी रहेंगे.