logo-image

पीएम मोदी आज करेंगे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन, लड़ाकू विमानों का दिखेगा जलवा

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण लगभग 22,500 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से किया गया है. यह एक्सप्रेस वे राज्य की राजधानी लखनऊ को पूर्वी जिलों के साथ प्रयागराज और वाराणसी के प्रमुख शहरों से जोड़ेगा. 

Updated on: 16 Nov 2021, 07:40 AM

highlights

  • 341 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस वे का उद्घाटन करने पहुंचेंगे पीएम मोदी
  • C-130J सुपर हरक्यूलिस विमान से एक्सप्रेसवे पर उतरेंगे प्रधानमंत्री
  • एक्सप्रेस वे का उद्घाटन के बाद एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे मोदी

 

लखनऊ:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश में 340.8 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे. खास बात यह है कि कार्यक्रम में पीएम मोदी C-130J सुपर हरक्यूलिस विमान से पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर उतरेंगे. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि यह उत्तर प्रदेश के विकास पथ के लिए एक विशेष दिन होगा. प्रधानमंत्री ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की चार तस्वीरों के साथ ट्विटर पर पोस्ट किया है. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा है कि यह परियोजना अपने साथ यूपी की आर्थिक और सामाजिक प्रगति के लिए कई लाभ लेकर आई है. प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि इस एयरस्ट्रिप पर प्रधानमंत्री के सामने एयर शो भी आयोजित होंगे. इस एयर शो में मिराज-2000, सुखोई-30 और जगुआर विमान हिस्सा लेंगे. इसके लिए पिछले 3 दिनों से रिहर्सल जारी है.

यह भी पढ़ें : पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर राफेल भी उतर सकेगा और उड़ान भरेगा

22,500 करोड़ रुपये की लागत से बना है एक्सप्रेस वे

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण लगभग 22,500 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से किया गया है. यह एक्सप्रेस वे राज्य की राजधानी लखनऊ को पूर्वी जिलों के साथ प्रयागराज और वाराणसी के प्रमुख शहरों से जोड़ेगा. यह एक्सप्रेस वे लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर सहित नौ जिलों से होकर गुजरता है. इस एक्सप्रेस-वे के विकसित होने से राज्य का पूर्वी क्षेत्र आगरा-लखनऊ और यमुना एक्सप्रेसवे के जरिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से भी जुड़ जाएगा.

एयर शो का किया जाएगा आयोजन

पीएम मोदी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करने के बाद एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे और भारतीय वायु सेना (IAF) द्वारा आयोजित एक एयर शो का गवाह बनेंगे. इस शो में C-130J सुपर हरक्यूलिस के साथ, राफेल, मिराज, जगुआर, सुखोई, किरण एमके II और AN-32 सहित लड़ाकू विमान 45 मिनट के एयर शो में भाग लेने की संभावना है. अधिकारियों ने कहा है कि भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों द्वारा हवाईपट्टी से कई लैंडिंग और टेकऑफ किए जाएंगे, जिसे प्रधानमंत्री और अन्य मंत्रियों द्वारा देखा जाएगा. 

भविष्य में आपातकालीन लैंडिंग की योजना

उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा है कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे देश भर में लड़ाकू विमानों के लिए आपातकालीन लैंडिंग सुविधा विकसित करने की उसकी योजना का हिस्सा है. लड़ाकू विमानों को सुल्तानपुर जिले के पास आपातकालीन लैंडिंग करने की अनुमति देने के लिए 3.2 किलोमीटर की दूरी विकसित की गई है. पिछले हफ्ते, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस वे को राज्य की अर्थव्यवस्था की रीढ़ के रूप में जाना जाएगा.

कहां से कहां तक है यह एक्सप्रेस-वे

341 किलोमीटर पूर्वांचल एक्सप्रेसवे लखनऊ-सुल्तानपुर राजमार्ग पर चंदसराय गांव से निकलेगा. यह बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, आंबेडकर नगर, आजमगढ़, मऊ से होकर गुजरेगा और गाजीपुर जिले के हलदरिया गांव पर खत्म होगा. फिलहाल एक्सप्रेस-वे को 6 लेन का बनाया गया है. जिसे बाद में आठ लेन का किया जा सकता है.