News Nation Logo

आगरा को मिला मेट्रो को तोहफा, प्रधानमंत्री ने सीएम योगी की मौजूदगी में किया शुभारंभ

ताज की नगरी आगरा को मेट्रो रेल का तोहफा मिल गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मुख्‍यमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में आगरा में मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण कार्य का वर्चुअल शुभारंभ किया.

News Nation Bureau | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 07 Dec 2020, 04:12:48 PM
aGRA

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Photo Credit: File)

आगरा:  

ताज की नगरी आगरा को मेट्रो रेल का तोहफा मिल गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मुख्‍यमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में आगरा में मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण कार्य का वर्चुअल शुभारंभ किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि आगरा के पास पुरातन पहचान तो हमेशा से रही है. अब इसमें आधुनिकता का नया आयाम जुड़ रहा है. सैंकड़ों वर्षों का इतिहास संजोए ये शहर अब 21वीं सदी के साथ कदमताल मिलाने के लिए तैयार हो रहा है.

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने प्रधानमंत्री का आभार व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि आगरा वासियों के लिए आज का दिन अत्‍यन्‍त महत्‍वपूर्ण है. मेट्रो कार्य का शुभारंभ करने के साथ आगरा जैसे ऐतिहासिक शहर को पब्लिक ट्रांसपोर्ट के एक नए युग की ओर प्रधानमंत्री जी ले जाएंगे. उन्होंने कहा कि आगरा की 26 लाख आबादी के साथ प्रति वर्ष लाखों के संख्‍या में आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों को मेट्रो का लाभ मिलेगा.

उन्‍होंने कहा कि आगरा शहर में आज के समय के अनुरूप और पर्यावरण के अनुकूल पब्लिक ट्रांसपोर्ट सुविधा का अभाव होने के कारण अक्‍सर पर्यटन के विकास और प्रोत्‍साहन में दिक्‍कतें आती थीं. पिछले छह वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो प्रयास किए हैं उसका परिणाम है कि आज उत्‍तर प्रदेश जैसे राज्‍य में भी मेट्रो सेवाओं का तेजी से विस्‍तार हुआ है. प्रदेश में नोएडा,ग्रेटर नोएडा,गाजियाबाद और राजधानी लखनऊ में सफलता पूर्वक मेट्रो के संचालन हो रहा है. प्रधानमंत्री के द्वारा कानपुर में मेट्रो कार्य का जो शुभारंभ हुआ था उस पर तेजी से काम चल रहा है, आज आगरा में भी मेट्रो के कार्य का शुभारंभ हो रहा है. मैं आगरा वासियों की तरफ से इसके लिए प्रधानमंत्री जी का आभार व्‍यक्‍त करता हूं.

2 साल में दौड़ेगी आगरा में मेट्रो

लखनऊ में मेट्रो संचालन शुरू करने और कानपुर में बहुत जल्‍द मेट्रो रेल दौड़ाने जा रही योगी सरकार अब आगरा के लोगों को मेट्रो का सफर कराने की तैयारी में जुट गई है. मेट्रो परियोजना पर खुद नजर रख रहे योगी आदित्‍यनाथ ने यूपीएमआरसी के अफसरों को इसके निर्देश जारी कर दिए हैं. सरकार की  योजना के मुताबिक 2 साल बाद आगरा के लोग मेट्रो रेल की सवारी कर कर सकते हैं. योजना के पहले चरण को दिसंबर 2022  तक पूरा करने के लिए मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने यूपीएमआरसी को खास तौर से निर्देश जारी किए हैं.

तय योजना के पहले चरण में दिसम्‍बर 2022 तक सिकन्दरा से ताज ईस्ट गेट तक मेट्रो का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा. आगरा मेट्रो की कुल लागत (केंद्रीय करों सहित) 8379.62 करोड़ रुपए होगी. इसमें प‍हले चरण में सिकंदरा से ताज ईस्‍ट गेट कारिडोर तैयार किया जाएगा. सबसे पहले ताज ईस्‍ट से जामा मस्जिद तक 6 किलोमीटर तक प्राथमिक सेक्‍शन तैयार किया जाएगा. इस सेक्‍शन में कुल 6 मेट्रो स्‍टेशन बनाए जाएंगे.

ये होंगे कारीडोर

आगरा मेट्रो रेल परियोजना के अन्तर्गत 29.4 किमी. लंबे 2 कॉरिडोर्स का क्रियान्वयन किया जाएगा. इसमें सिकंदरा से ताज ईस्‍ट गेट कुल 14 किलोमीटर एक कॉरिडोर तैयार किया जाएगा. इसमें  6 उपरिगामी व 7 भूमिगत स्‍टेशन होंगे जबकि 15.4 किलोमीटर लम्‍बे आगरा कैंट से कालिंदी विहार कॉरिडोर में 14 उपरिगामी स्‍टेश्‍न होंगे.

First Published : 07 Dec 2020, 04:12:48 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.