logo-image

पीएम नरेंद्र मोदी ने किया अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का अनावरण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के मौके पर लखनऊ में उनकी कांस्य की प्रतिमा का अनावरण किया.

Updated on: 25 Dec 2019, 03:14 PM

लखनऊ:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के मौके पर लखनऊ में उनकी कांस्य की प्रतिमा का अनावरण किया. पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर तीन दिवसीय समारोह भी आयोजित किया गया है. प्रधानमंत्री मोदी समारोह के अंतिम दिन लखनऊ पहुंचे और लोकभवन में अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का अनावरण किया. इसके साथ ही उन्होंने अटल बिहारी चिकित्सा विश्वविद्यालय का भी शिलान्यास किया.

पूर्व प्रधानमंत्री और बीजेपी को दिशा देने वाले राजनेता स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की आज 95वीं जयंती है. इस मौके पर बीजेपी का हर कार्यकर्ता अटल बिहारी वाजपेयी के संघर्ष को याद कर रहा है. बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी अटल स्मृति स्थल पर पहुंच कर उन्हें नमन किया. इस मौके पर उनके साथ गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और लालकृष्ण आडवाणी मौजूद थे.

4000 किलो की है प्रतिमा

अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा राजस्थान के जयपुर में तैयार की गई है. सरकार ने प्रतिमा बनाने का जिम्मा जयपुर की संस्था वक्र्स फॉर आर्टिस्ट फाउंड्री को सौंपा था. आसमान को चूमती हुई अटल बिहारी वाजपेयी की 25 फीट ऊंची प्रतिमा अष्टधातु से बनी है. जिसका वजन 4000 किलो है. प्रतिमा को बनाने में कुल 89 लाख की लागत आई है. बता दें कि प्रतिमा में 90 प्रतिशत से ज्यादा तांबे का प्रयोग किया गया है. लोकभवन में प्रतिमा स्थापित करने के लिए पैडस्टल के निमार्ण के साथ-साथ सभी काम राजकीय निर्माण निगम संभाल रहा है. पूर्व प्रधानमंत्री स्व. वाजपेयी का जन्म मध्य प्रदेश के ग्वालियर में हुआ था. लेकिन लखनऊ को उनकी कर्मभूमी के रूप में पहचाना जाता है. इस वजह से इस प्रतिमा को यहां स्थापित किया जा रहा है.