logo-image

PM मोदी आज उत्तर प्रदेश में ग्रामीण पेयजल आपूर्ति परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर और सोनभद्र जिलों के 41 लाख से ज्‍यादा ग्रामीणों को पेयजल मुहैया कराने के लिए ग्रामीण पेयजल आपूर्ति परियोजनाओं का ऑनलाइन शिलान्‍यास करेंगे.

Updated on: 22 Nov 2020, 07:03 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर और सोनभद्र जिलों के 41 लाख से ज्‍यादा ग्रामीणों को पेयजल मुहैया कराने के लिए ग्रामीण पेयजल आपूर्ति परियोजनाओं का ऑनलाइन शिलान्‍यास करेंगे. पीएम मोदी कार्यक्रम के दौरान ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति के सदस्यों के साथ बातचीत भी करेंगे. इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे. इन परियोजनाओं से 2,995 गांवों के सभी ग्रामीण परिवारों में घरेलू नल जल कनेक्शन उपलब्ध होंगे. इन सभी गांवों में ग्राम जल और स्वच्छता समितियों का गठन किया गया है और उनके पास संचालन और रखरखाव की जिम्मेदारी होगी. 

यह भी पढ़ें: खाद्य प्रसंस्करण बना मील का पत्थर, 41 हजार से ज्यादा को मिला रोजगार

केंद्र सरकार की हर घर नल योजना के तहत उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार मिर्जापुर के 1606 गांवों में पाइप के जरिए पेय जल आपूर्ति शुरू करेगी. इस योजना से मिर्जापुर के 21,87,980 ग्रामीणों को सीधा फायदा होगा. सोनभद्र के 1389 गांवों को भी योजना से जोड़ने की शुरुआत होगी. इन गांवों के 19,53,458 परिवार पेय जल आपूर्ति योजना से जुड़ेंगे.

यह भी पढ़ें: जहरीली शराब पर अखिलेश का योगी सरकार पर हमला, कहा- धंधा दोगुनी रफ्तार से जारी

एक बयान के मुताबिक, सोनभद्र में इस योजना पर सरकार 3212 .18 करोड़ रुपये खर्च करेगी. मिर्जापुर में बांध पर एकत्र किए गए पानी को शुद्ध करके पीने योग्‍य बनाया जाएगा और फिर इसकी आपूर्ति की जाएगी. इस योजना की लागत 2343.20 करोड रुपये तय की गई है. अधिकारियों के मुताबिक दोनों जिलों की योजनाओं से कुल 41,41,438 परिवार लाभान्वित होंगे. योजना पर कुल 5555.38 करोड़ रुपए खर्च का अनुमान है. जल शक्ति मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक दो साल के भीतर योजना को पूरा कर गांवों में पानी की आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी.