News Nation Logo

वाराणसी में आज पीएम मोदी देव दीपावली महोत्सव में होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को अपने लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी का भ्रमण करेंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रधानमंत्री के समस्त कार्यक्रमों में शामिल होंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 30 Nov 2020, 12:11:04 AM
pm modi

pm modi (Photo Credit: फाइल फोटो)

वाराणसी:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को अपने लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी का भ्रमण करेंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रधानमंत्री के समस्त कार्यक्रमों में शामिल होंगे. वाराणसी भ्रमण के अवसर पर प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-2 के हंडिया-राजा तालाब खंड का 6-लेन चैड़ीकरण कार्य राष्ट्र को समर्पित करेंगे. वे काशी विश्वनाथ मन्दिर धाम परियोजना स्थल भी जाएंगे. प्रधानमंत्री राजघाट, वाराणसी में आयोजित ‘देव दीपावली’ महोत्सव में सम्मिलित होंगे और लेजर शो भी देखेंगे. प्रधानमंत्री सारनाथ पुरातत्व परिसर में लाइट एंड साउंड शो का भी अवलोकन करेंगे.

हंडिया-राजा तालाब मार्ग का 6-लेन चैड़ीकरण एक अत्यंत महत्वपूर्ण परियोजना है, जो दो प्राचीनतम एवं पवित्र नगरों-प्रयाग (प्रयागराज) तथा काशी (वाराणसी) को आपस में जोड़ती है. यह राजमार्ग स्वर्णिम चतुर्भुज परियोजना-1 (दिल्ली-कोलकाता कॉरिडोर) का भी प्रमुख भाग है. पूर्व में प्रयागराज से वाराणसी के मध्य यात्रा में लगभग साढ़े तीन घंटे का समय लगता था. इस परियोजना के पूर्ण होने के पश्चात प्रयागराज से वाराणसी के मध्य मात्र डेढ़ घंटे का समय यात्रा में लगेगा. इस परियोजना की लागत 2,447 करोड़ रुपये है.

कोरोना काल में भी पीएम मोदी ने वाराणसी में 614 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया. प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता के फलस्वरूप काशी की विकास यात्रा निरन्तर आगे बढ़ रही है. पिछले 6 वर्षों में वाराणसी में हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को सुदृढ़ करने के लिए अभूतपूर्व कार्य हुए हैं. काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के महामना पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर सेंटर तथा लहरतारा स्थित होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल द्वारा जनता को सेवा प्रदान की जा रही है. बीएचयू में सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, 150 शैय्या का सुपर स्पेशियलिटी ईएसआईसी अस्पताल बना है.

पर्यटन एवं सौन्दर्यीकरण कार्यां के अन्तर्गत काशी विश्वनाथ मन्दिर धाम परियोजना, मान महल में आभासीय संग्रहालय, सारनाथ में लाइट एण्ड साउण्ड शो, सारनाथ ऑडीटोरियम में साज-सज्जा, मारकण्डेय महादेव घाट निर्माण व विभिन्न स्थलों पर प्रकाश व्यवस्था आदि कार्य सम्मिलित हैं. विद्युत आपूर्ति एवं सुधार के तहत पुरानी काशी एवं नयी काशी में आईपीडीएस योजना के अन्तर्गत अन्डर ग्राउण्ड केबल डालकर, झूलते व जर्जर बिजली तारों का जाल खत्म किया गया. 

First Published : 29 Nov 2020, 10:47:37 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.