logo-image

PM Modi Varanasi Visit: पीएम मोदी ने स्वर्वेद महामंदिर का किया लोकार्पण, जानें कितनी आई है लागत?

PM Modi Varanasi Visit: पीएम मोदी ने स्वर्वेद महामंदिर का लोकार्पण करने के बाद अपने संबोधन में कहा कि, मंदिर का भ्रमण करते हुए मैं खुद भी मंत्रमुग्ध हो गया था.

Updated on: 18 Dec 2023, 12:21 PM

नई दिल्ली:

PM Modi Varanasi Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर हैं. सोमवार को अपने दौरे के दूसरे दिन पीएम मोदी कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करने वाले हैं. सबसे पहले पीएम मोदी ने काशी में स्वर्वेद महामंदिर का लोकार्पण किया. इस दौरान पीएम मोदी के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी नजर आए. बता दें कि स्वर्वेद महामंदिर के निर्माण में 35 करोड़ रुपये की लागत आई है. इस मंदिर में 24 हजार श्रद्धालुओं के बैठने की क्षमता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय वाराणसी दौरे पर रविवार शाम को पहुंचे थे. आज पीएम मोदी का सेवापुरी विकासखंड के बरकी ग्राम सभा में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में शामिल होने का कार्यक्रम है. इसके अलावा पीएम मोदी काशी और पूर्वांचल के लिए आज 19,155 करोड़ की 37 विकास परियोजनाओ का तोहफा भी देने जा रहे हैं. इन विकास परियोजनाओं में सड़क एवं सेतु, स्वास्थ्य एवं शिक्षा, पुलिस कल्याण, स्मार्ट सिटी एवं नगर विकास, रेलवे, एयरपोर्ट समेत कई परियोजनाएं शामिल हैं.

काशी विश्वनाथ धाम जा सकते हैं पीएम मोदी

स्वर्वेद महामंदिर का लोकार्पण करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने वहां पूजा भी की और मंदिर के बारे में जानकारी हासिल की. इसके अलावा पीएम मोदी के काशी विश्वनाथ धाम और काल भैरव मंदिर जाने की भी संभावना है. जहां वह पूजा-अर्चना कर सकते हैं. पीएम मोदी आज वाराणसी-नई दिल्ली के बीच एक और वंदे भारत ट्रेन का तोहफा देंगे. इसके अलावा भी पीएम मोदी अपनी इस यात्रा के दौरान शहर में कई परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे.

calenderIcon 12:16 (IST)
shareIcon

'स्वर्वेद मंदिर भारत की आध्यात्मिक सामर्थ का एक आधुनिक प्रतीक'

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि, "मंदिर का भ्रमण करते हुए मैं खुद भी मंत्रमुग्ध हो गया था. स्वर्वेद मंदिर भारत के सामाजिक और आध्यात्मिक सामर्थ का एक आधुनिक प्रतीक है. इसकी दीवारों पर स्वर्वेद को बड़ी सुंदरता से अंकित किया गया है."


calenderIcon 12:14 (IST)
shareIcon

स्वर्वेद महामंदिर भारत की आध्यात्मिक सामर्थ का एक आधुनिक प्रतीक'

पीएम मोदी ने कहा कि मंदिर का भ्रमण करते हुए मैं खुद भी मंत्रमुग्ध हो गया था. स्वर्वेद मंदिर भारत के सामाजिक और आध्यात्मिक सामर्थ का एक आधुनिक प्रतीक है. इसकी दीवारों पर स्वर्वेद को बड़ी सुंदरता के साथ अंकित किया गया है.


वाराणसी, उत्तर प्रदेश: पीएम मोदी ने कहा, ''जब मैंने स्वर्वेद महामंदिर का दौरा किया तो मैं मंत्रमुग्ध हो गया... वेदों, उपनिषदों, रामायण, गीता और महाभारत की दिव्य शिक्षाओं को स्वर्वेद महामंदिर की दीवारों पर चित्रों के माध्यम से चित्रित किया गया है। ..

calenderIcon 12:09 (IST)
shareIcon

'काशी के लोगों ने विकास और नव निर्माण के नए कीर्तिमान स्थापित किए'

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि, संतों के सानिध्य में, काशी को लोगों ने मिलकर, विकास और नवनिर्माण के कितने ही नए कीर्तिमान गढ़े हैं. सरकार, समाज और संतगण सब साथ मिलकर काशी के कायाकल्प के लिए कार्य कर रहे हैं, आज स्वर्वेद मंदिर बनकर तैयार होना इसी ईश्वरीय प्रेरणा का उदाहरण है.


calenderIcon 12:01 (IST)
shareIcon

आज हर भारतीय गौरव महसूस कर रहा है- सीएम योगी

स्वर्वेद महामंदिर के लोकार्पण के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने संबोधन में कहा कि, "पांच सौ वर्षों का इंतजार करते हुए आज अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण हो रहा है, जिससे आज हर भारतीय गौरव महसूस कर रहा है."


calenderIcon 11:56 (IST)
shareIcon

काशी प्रवास का हर पल अद्भुत होता है- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार सुबह स्वर्वेद महामंदिर का किया लोकार्पण किया. उसके बाद पीएम मोदी ने वाराणसी के बारे में कहा कि यहां बिताया गया हर पल अद्भुत होता है. पीएम मोदी ने कहा "हमेशा की तरह, काशी में बिताया हर पल अपने आप में अद्भुत है..."