logo-image

UP के 9 जिलों में 15 जुलाई को पीएम मोदी देंगे मेडिकल कॉलेज की ऐतिहासिक सौगात

UP New Medical Colleges: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 15 जुलाई को उत्तर प्रदेश के देवरिया, एटा, फतेहपुर, गाजीपुर, हरदोई, जौनपुर, मिर्जापुर, प्रतापगढ़ और सिद्धार्थनगर जिलों में नए कॉलेज की सौगात देंगे.

Updated on: 09 Jul 2021, 10:21 AM

highlights

  • सबसे ज्यादा मेडिकल कॉलेज वाला राज्य बन जाएगा यूपी
  • पहली बार 9 मेडिकल कॉलेजों का होगा एक साथ उद्घाटन
  • सीएम योगी ने हर जिले में मेडिकल कॉलेज बनाने का रखा लक्ष्य

लखनऊ:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कोरोना के संकटकाल में उत्तर प्रदेश को बड़ा तोहफा देने जा रहे हैं. प्रदेश के 9 जिलों में 15 जुलाई को वह मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण करेंगे. यूपी के इतिहास में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण हो रहा है. ये नए मेडिकल कॉलेज देवरिया, एटा, फतेहपुर, गाजीपुर, हरदोई, जौनपुर, मिर्जापुर, प्रतापगढ़, सिद्धार्थनगर में बनकर तैयार हो चुके हैं. इसके साथ ही यूपी में मेडिकल कॉलेजों की संख्या बढ़कर अब 48 हो जाएगी. सीएम योगी का मानना है कि हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज होना चाहिये. इसके लिए सरकार ने तेजी से कदम आगे बढ़ाए हैं. 

9 मेडिकल कॉलेज बनकर तैयार
अब से 5 साल पहले 2017 में योगी आदित्यनाथ यूपी के मुख्यमंत्री बने थे. तब राज्य में सिर्फ 12 सरकारी मेडिकल कॉलेज थे. सत्ता संभालने के कुछ ही दिनों बाद स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक में उन्होंने हर जिले में मेडिकल कॉलेज शुरू करने का फैसला किया था. बिल्डिंग बनाने, जरूरी मशीन, डॉक्टर और कर्मचारियों की नियुक्ति पर अरबों रुपये खर्च होने का अनुमान था. तब योगी सरकार ने कुछ जगहों पर जिला अस्पताल को ही अपग्रेड कर मेडिकल कॉलेज बनाना तय किया. कोरोना की दूसरी लहर ये बताने के लिए काफी थी कि मेडिकल व्यवस्था फुल प्रूफ होनी चाहिए. योगी ने मेडिकल कॉलेज के निर्माण में तेजी लाने को कहा. अब 9 नए मेडिकल कॉलेज एक साथ बनकर तैयार हैं.

यह भी पढ़ेंः CM योगी ला रहे नई जनसंख्या नीति, आबादी घटाने को ये होंगे बदलाव

साल के अंत तक 13 और मेडिकल कॉलेज होंगे शुरू 
देवरिया, एटा, फतेहपुर, गाजीपुर, हरदोई, जौनपुर, मिर्जापुर, प्रतापगढ़ और सिद्धार्थनगर में बने मेडिकल कॉलेज का आज पीएम नरेंद्र मोदी उद्घाटन करेंगे. इनमें 70 प्रतिशत मेडिकल स्टाफ की भर्ती की प्रकिया चल रही है. 450 लोगों को मोदी मेडिकल कॉलेज के उद्घाटन के मौके पर नियुक्ति पत्र भी देंगे. कोशिश ये है कि अगले एक हफ्ते में इन अस्पतालों में कामकाज शुरू हो जाए. इस साल के आखिर तक 13 और मेडिकल कॉलेज हर हाल में शुरू करने की योजना है. अयोध्या, बहराइच, बस्ती, फिरोजाबाद और शाहजहांपुर में जिला अस्पताल को ही बेहतर कर मेडिकल कॉलेज बनाया जा रहा है. गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज झांसी, गोरखपुर, मेरठ, प्रयागराज, कानपुर और आगरा में सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक बनाए गए हैं.

मेडिकल कॉलेज के अलावा गोरखपुर और रायबरेली में एम्स बना हुआ है. जिसमें ओपीडी शुरू हो गया है. लखनऊ में पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर मेडिकल यूनिवर्सिटी की स्थापना की जा रही है. गोरखपुर में आयुष विश्वविद्यालय शुरू करने की योजना है. अगले साल की शुरुआत में यूपी में विधानसभा चुनाव है. उससे पहले योगी सरकार बेहतर स्वास्थ्य सुविधा का माहौल बनाना चाहती है. चुनाव भले ही जिस मुद्दे पर हों पर इस तरह की रिपोर्ट कार्ड से हवा तो बनती है.