logo-image

PM Modi: पीएम मोदी 20 अक्टूबर को करेंगे RapidX ट्रेन का उद्घाटन, गाजियाबाद में होगा कार्यक्रम

PM Modi Ghaziabad Visit: देश को पहली रैपिडेक्स ट्रेन मिलने जा रही है. शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की पहली रैपिडएक्स ट्रेन का उद्घाटन करेंगे. जिसके लिए गाजियाबाद में एक कार्यक्रम किया जा रहा है. जिसमें पीएम मोदी ट्रेन का उद्घाटन करेंगे.

Updated on: 16 Oct 2023, 08:26 AM

highlights

  • 20 अक्टूबर को मिलेगी देश को पहली रैपिडएक्स ट्रेन
  • पीएम मोदी गाजियाबाद में करेंगे उद्घाटन
  • कड़ी सुरक्षा के बीच होगा प्रधानमंत्री मोदी का कार्यक्रम

New Delhi:

PM Modi Ghaziabad Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार (20 अक्टूबर) को देश की पहली रैपिडएक्स ट्रेन का गाजियाबाद में उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी के गाजियाबाद दौरे को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं. पीएम मोदी के कार्यक्रम की जमीन से लेकर आसमान तक कड़ी निगरानी की जाएगी. जिससे प्रधानमंत्री मोदी की सुरक्षा में कोई सेंध न लगा सके. कार्यक्रम स्थल के अलावा सड़क, रूफ टाप पर जवान और ड्रोन को तैनात किया जाएगा. इसके अलावा जवानों को हरनंदी नदी में भी उताया जाएगा. जिससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में कोई कोर कसर ना रहे.

ये भी पढ़ें: Happy Birthday Hema Malini: हेमा मालिनी ने जब शाहरुख को कर दिया था रिजेक्ट, तो धर्मेंद्र ने...

जनसभा स्थल को किया जाएगा जर्मन हैंगर से कवर

ऐसा माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गाजियाबाद आने के तीन संभावित रूट हैं. जिसमें साहिबाबाद स्टेशन से वह दुहाई डिपो रैपिडएक्स से जाएंगे. जिसके चलते शुक्रवार को यहां आवागमन पूरी तरह प्रतिबंधित होगा. वहीं जनसभा स्थल को जर्मन हैंगर से कवर होगा, जिससे कोई अनधिकृत प्रवेश न हो सके. जनसभा स्थल को सीसीटीवी कैमरों से कवर कर कंट्रोल रूम बनाया जाएगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम के दौरान एनएसजी की एंटी ड्रोन यूनिट आसमान पर निगरानी रखेगी. जिससे इस इलाके में कोई ड्रोन न उड़ पाए. बता दें कि इसके अलावा रैपिडएक्स के 17 किमी रूट पर सड़क, रूफटॉप ड्यूटी के साथ रास्ते में पड़ने वाली हरनंदी नदी में भी जवान नाव के साथ गश्त करेंगे. इसके साथ ही इस पूरे रूट पर ड्रोन कैमरों से निगरानी की जाएगी. जिससे कोई सुरक्षा में सेंध न लगा सके.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: इन राशियों के लिए बेहद शुभ है दिन, मां दुर्गा की बरसेगी कृपा, जानें अपना हाल

सभी वाहनों पर लगाए जाएंगे पास

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की सुरक्षा और व्यवस्था को देखते हुए सभी वाहनों पर पास लगेंगे. हालांकि प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की फ्लीट के वाहनों पर पास नहीं लगेंगे. जबकि सभी मंत्रियों, अन्य जनप्रतिनिधि, बीजेपी के संगठन पदाधिकारी, पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी, पुलिसकर्मी, मीडिया और आम जनता के लिए अलग-अलग रंग के वाहन पास जारी किए जाएंगे. जिन्हें यातायात पुलिस की ओर से जारी किया जाएगा. कार्यक्रम में आने वाले वाहनों के लिए 12 पार्किंग स्थल चिह्नित किए गए हैं, जहां 2700 वाहनों के खड़े होने की व्यवस्था की गई है. बता दें कि जनसभा स्थल के 100 मीटर के दायरे में आठ पार्किंग बनाई जाएंगी. जबकि बाकी पार्किंग को 200-500 मीटर के दायरे में बनाया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Weather Forecast: देश के इन राज्यों में झमाझम बारिश की आशंका, ऐसा रहेगा दिल्ली में मौसम का हाल

5000 जवानों की होगी तैनाती

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम के दौरान रूट पर 5000 सुरक्षाकर्मी को तैनात किया जाएगा.  पीएम मोदी एसपीजी के घेरे में होंगे. इसके बाद एनएसजी और फिर पुलिस व पीएसी के जवानों को पीएम मोदी के सुरक्षा घेरे में लगाया गया है. इसके अलावा बाहर से 50 एसीपी व सीओ को भी गाजियाबाद भेजा जाएगा. साथ ही 10 खोजी कुत्ते, एंटी माइन्स, एंटी सबोटाज, जैमर के साथ एटीएस, एसटीएफ और आइबी के अधिकारियों को भी सुरक्षा में लगाया गया है. कार्यक्रम की सुरक्षा के लिए आज या कल एसपीजी सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने आ सकती है.