logo-image

वाराणसी में PM मोदी का सपना हो रहा साकार, पटना से काशी पहुंचा क्रूज, होगा ये फायदा

उत्तर प्रदेश के वाराणसी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट 'अर्थ गंगा' पूरा होने जा रहा है. इस प्रोजेक्ट के लिए विवेकानंद क्रूज पटना से बनारस पहुंच गया है. निरीक्षण के बाद जलमार्ग प्राधिकरण द्वारा जिला प्रशासन को हस्तांतरित किया जाएग

Updated on: 14 Aug 2020, 11:53 AM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के वाराणसी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट 'अर्थ गंगा' पूरा होने जा रहा है. इस प्रोजेक्ट के लिए विवेकानंद क्रूज पटना से बनारस पहुंच गया है. निरीक्षण के बाद जलमार्ग प्राधिकरण द्वारा जिला प्रशासन को हस्तांतरित किया जाएगा. ये क्रूज वाराणसी, गाजीपुर और मीरजापुर के बीच जल्द ही जल परिवहन शुरू होने जा रहा है. हालांकि माल ढुलाई का कार्य तो पहले ही शुरू हो गया है लेकिन अब माल के साथ यात्रियों की आवाजाही भी शुरू होगी. इसके तहत केंद्र सरकार द्वारा दिया गया क्रूज वाराणसी के खिड़कियां घाट तक पहुंच गया है.

और पढ़ें: Independence Day: इस साल प्रधानमंत्री मोदी के भाषण में हो सकते हैं कई बड़े ऐलान

गंगा नदी में परिवहन बढ़ाने को लेकर जलमार्ग प्राधिकरण ने रो पास योजना तैयार की है, जिसके तहत क्रूज चलाया जाएगा. इसकी मदद से माल के साथ साथ यात्रियों को भी ले आया जाया सकेगा. इसके तहत मिर्जापुर, चंदौली, गाजीपुर आदि जिलों में गंगा नदी पर जेटी बनाई जाएगी.

इसके संचालन की जिम्मेदारी जिला प्रशासन की होगी. इस क्रूज की रफ्तार 12 से 15 किमी प्रति घंटे की होगी. रो पास योजना शुरू होने के बाद जल परिवहन के जरिये सस्ते किराए पर माल की लोडिंग अन लोडिंग विभिन्न जिलों में बनने वाली जेटी से होगी. फिलहाल केंद्र सरकार द्वारा दिया गया क्रूज पटना से चलकर वाराणसी पहुंचा है. इस योजना का मकसद गंगा के तटवर्ती इलाको में व्यापारिक गतिविधियों को बढ़ावा देना है.