logo-image

UP: कोरोना वैक्सीन के सुरक्षित ट्रांसपोर्टेशन-स्टोरेज को लेकर 2 दिन में मांगा प्लान 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर मुख्य सचिव ने बैठक की. मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने बैठक में निर्देश जारी किए.

Updated on: 08 Dec 2020, 08:41 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर मुख्य सचिव ने बैठक की. मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने बैठक में निर्देश जारी किए. कोरोना वैक्सीन के सुरक्षित ट्रांसपोर्टेशन और स्टोरेज को लेकर 2 दिन में प्लान मांगा है. वैक्सीन लगाने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों के ट्रेनिंग प्रोग्राम का भी डिटेल तलब किया है. कोरोना वैक्सीन को सुरक्षित तरीके से जिलों और मंडल स्तर पर पहुंचाने का प्लान तलब किया है. 

वहीं दूसरी तरफ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत उत्तर प्रदेश के 216.67 लाख किसानों को शीघ्र ही 4333.40 करोड़ रुपये मिलेंगे. प्रदेश सरकार संबंधित किसानों का डाटा लॉक कर इसे भुगतान की संस्तुति के लिए केंद्र सरकार को भेजा जा रहा है. मालूम हो कि केंद्र सरकार इस योजना के तहत हर पात्र किसान को दो-दो हजार रुपये की बराबर किश्तों में साल भर में 6000 रुपये देती है. यह पैसा ऐसे समय दिया जाता है जब रबी, खरीफ और जायद की फसलों में कृषि निवेश के लिए किसानों को इसकी बेहद जरूरत होती है.

योजना की घोषणा वर्ष 2019 में हुई थी. दिसंबर 2019 से यह लागू है. किसानों के हित की इस बेहद महत्वाकांक्षी योजना पर हर साल केंद्र सरकार को 75000 करोड़ रुपये खर्च करने होते हैं. उत्तर प्रदेश देश का सर्वाधिक आबादी वाला राज्य है. यहां के अधिकांश लोगों की रोजी-रोटी का जरिया है. स्वाभाविक रूप से किसानों की संख्या भी सर्वाधिक है. लिहाजा इस योजना का सर्वाधिक लाभ भी उत्तर प्रदेश को मिला है. अब तक छह किश्तों के जरिए प्रदेश के 23523000 किसानों को दो-दो हजार की छह किश्तों में 22594.78 रुपये मिल चुके हैं.