logo-image

नोएडा में सशुल्क आइसोलेशन की सुविधा शुरू, कई होटलों को प्रशासन ने किया अधिगृहित

Updated on: 06 Apr 2020, 10:37 AM

नोएडा:

गौतमबुद्धनगर में रहने वाले लोग सशुल्क आइसोलेशन की सुविधा ले सकते हैं. इसके लिए नोएडा व ग्रेटर नोएडा के कई पांच सितारा व तीन सितारा होटलों को जिला प्रशासन ने अधिगृहित किया है. जिलाधिकारी सुहास एल वाई ने बताया कि आइसोलेशन में भेजने वालों से पूछा जाएगा कि क्या वे होटलों में रहना चाहते हैं? इसके बाद उन्हें यहां रखा जा सकेगा. उन्होंने बताया कि पांच सितारा होटल के एक कमरे का प्रतिदिन शुल्क 2500 रुपये है. इसमें तीन समय का सादा भोजन भी शामिल है.

यह भी पढ़ेंः 40 साल की हुई BJP, पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- COVID-19 के खिलाफ मदद को आगे आएं भाजपाई

उन्होंने बताया कि इच्छुक व्यक्ति सशुल्क पृथक वास (पेड क्वॉरेंटाइन) सुविधा का लाभ ले सकता है. जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में आवश्यक वस्तुओं की कोई कमी नहीं है, तथा उसकी आपूर्ति सुचारू रूप से हो इसके लिए जिला प्रशासन लगातार प्रयास कर रहा है. उन्होंने बताया कि कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है. जिलाधिकारी ने बताया कि यहां स्थित शिक्षण संस्थाओं को निर्देशित किया गया है, कि वे लॉकडाउन की अवधि में किसी भी अभिभावक को फीस देने के लिए बाध्य नहीं करेंगे. उन्होंने बताया कि लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले लोगों पर सर्विलांस तथा ड्रोन कैमरे से नजर रखी जा रही है.

यह भी पढ़ेंः पीएम नरेंद्र मोदी की राह चले डोनाल्ड ट्रम्प, अमेरिकियों से की यह अपील

उन्होंने बताया कि हाल ही में अत्याधुनिक कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है. जो एचसीएल कंपनी के सहयोग से सेक्टर 126 में चल रहा है. उन्होंने बताया कि उक्त कंट्रोल रूम में फोन करके कोई भी व्यक्ति नोएडा प्राधिकरण, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण, यमुना विकास प्राधिकरण, पुलिस, जिला प्रशासन, चिकित्सा विभाग सहित किसी भी विभाग से संबंधित समस्याओं के बारे में जानकारी हासिल कर सकता है, या निराकरण के लिए आवेदन कर सकता है. उस पर हमारे अधिकारी तत्परता से कार्रवाई करेंगे. उन्होंने बताया कि हमने 14 रैपिड एक्शन टीम बनाई है. यह टीम कोविड-19 की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचकर त्वरित कार्रवाई कर रही है. उन्होंने बताया कि कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए हमने 300 पृथक बेड तैयार किये हैं. उन्होंने बताया कि संदिग्ध मरीजों को पृथक वास में रखने के लिए 12 सौ से ज्यादा बेड उपलब्ध हैं. इस क्षमता को और बढ़ाया जा रहा है.