logo-image

इस महिला ने ऐसे बढ़ाया अपना ऑक्सीजन लेवल, दी कोरोना को मात

oxygen shortage : देश में एक बार फिर कोरोना महामारी तेजी से फैल रही है. राज्य में ऑक्सीजन की कमी के चलते जहां मरीज घबरा रहे हैं, उसी बीच गोरखपुर की 82 साल की एक महिला ने प्रॉन पोजिशन (उल्टा लेटकर) के जरिए अपने ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाया है.

Updated on: 27 Apr 2021, 05:05 PM

गोरखपुर:

oxygen shortage : देश में एक बार फिर कोरोना महामारी ( Corona Virus) तेजी से फैल रही है. राज्य में ऑक्सीजन की कमी के चलते जहां मरीज घबरा रहे हैं, उसी बीच गोरखपुर की 82 साल की एक महिला ने प्रॉन पोजिशन (उल्टा लेटकर) के जरिए अपने ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाया है. महिला ने बिना किसी ऑक्सीजन सिलेंडर के कोरोना को मात दी और लोगों के लिए एक मिसाल बन गई. गोरखपुर के अलीनगर की विद्या श्रीवास्तव ने इस महीने की शुरुआत में कोरोना के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था.

उनके बड़े बेटे, हरि मोहन श्रीवास्तव ने कहा कि मेरी मां ने सकारात्मक परीक्षण किया और हमने उन्हें घर में ही आइसोलेशन में रखा. एक दिन उनके ऑक्सीजन का स्तर 79 तक कम हो गया और परिवार में हर कोई चिंतित था. हालांकि, हमने हार नहीं मानी और उसे झूठ कहा कि उल्टे होकर लेट जाइए, धीरे धीरे, स्थिति में सुधार हुआ और चार दिनों के भीतर ऑक्सीजन का स्तर 94 हो गया.

हरि मोहन ने अपनी मां के कमरे में चार दिन बिताए और नियमित रूप से उनके ऑक्सीजन के स्तर की निगरानी की. उन्हें ऑक्सीजन सिलेंडर नहीं दिया गया.

हरि मोहन ने बताया कि हमारा पूरा परिवार कोरोना की चपेट में आ गया था. पर हमने हिम्मत नहीं खोई और सावधानी रखने के साथ ही डॉक्टर की दी हुई दवाइयां टाइम पर लीं. अब हम सब कोरोना को हरा चुके हैं और स्वस्थ्य हैं.

Oxygen Concentrator क्या है और कोरोना मरीजों के लिए कैसे है फायदेमंद, जानिए यहां

दिल्ली, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश समेत देश के कई हिस्सों में अस्पतालों में ऑक्सीजन का संकट है. एक ओर जहां अस्पतालों में कोविड के गंभीर मरीजों को ऑक्सीजन नहीं मिल रहा है तो वहीं दूसरी ओर घर में रहकर इलाज करा रहे कोरोना संक्रमितों को भी ऑक्सीजन सिलेंडर मुहैया नहीं हो पा रहा है. काफी प्रयास के बावजूद ऑक्सीजन की कमी का संकट फिलहाल टलता हुआ नजर नहीं आ रहा है. मौजूदा समय में आपने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (Oxygen Concentrator) की काफी चर्चा सुनी होगी और आप इसके बारे में जानने की कोशिश भी कर रहे होंगे. तो आज की इस रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे कि ऑक्सीजन कंसंट्रेटर क्या होता है और यह किस तरीके से काम करता है साथ ही यह मरीजों के लिए कितना फायदेमंद है. 

क्या होता है ऑक्सीजन कंसंट्रेटर  

जैसा कि आपको पता है कि हमारे आसपास मौजूद हवा में कई तरह की गैसे हैं. ऑक्सीजन कंसंट्रेटर वह मशीन है जो कि हवा में से ऑक्सीजन को अलग कर देता है. ऑक्सीजन कंसंट्रेटर हवा को अपने भीतर लेकर उसमें से अन्य गैसों को अलग कर शुद्ध ऑक्सीजन की सप्लाई करता है. जानकारों का कहना है कि जिन अस्पतालों में ऑक्सीजन सपोर्ट की व्यवस्था नहीं है वहां के लिए यह मशीन काफी फायदेमंद है. इसके अलावा घर पर रहकर कोविड का इलाज करा रहे मरीजों के लिए भी ऑक्सीजन पाने का एक अच्छा विकल्प है.