logo-image

19 अगस्त को यूपी सरकार ओलंपिक खिलाड़ियों को करेगी सम्मानित, खिलाड़ियों को मिलेंगे करोड़ों

टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा, रजत पदक विजेता रवि दहिया, मीराबाई चानू समेत सभी पदक विजेताओं को मुख्यमंत्री आदित्य नाथ 19 अगस्त को सम्मानित करेंगे.

Updated on: 13 Aug 2021, 09:17 AM

highlights

  • 19 अगस्त को यूपी सरकार करेगी टोक्यो ओलंपिक के खिलाड़ियों को सम्मानित
  • लखनऊ के इकाना स्टेडियम में आयोजित होगा कार्यक्रम
  • कार्यक्रम में नीरज चोपड़ा को मिलेंगे दो करोड़, अन्य खिलाड़ी भी होंगे सम्मानित

लखनऊ:

टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा, रजत पदक विजेता रवि दहिया, मीराबाई चानू समेत सभी पदक विजेताओं को मुख्यमंत्री आदित्य नाथ 19 अगस्त को सम्मानित करेंगे. इनके अलावा चौथे स्थान पर रही गोल्फर अदिति अशोक एवं महिला हाकी टीम को भी सम्मानित किया जाएगा. लखनऊ के भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम में होने वाले इस समारोह में खिलाड़ियों करीब 45 को पचास करोड़ रुपये से भी ज्यादा की धनराशि पुरस्कार में दी जाएगी. ओलंपिक खेलों में भारत के अब तक के श्रेष्ठ प्रदर्शन के जश्न को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी बेहतरीन ढंग से मनाया जाएगा. इस कार्यक्रम के दौरान ओलंपिक पदक विजेताओं व खिलाड़ियों को योगी सरकार इकाना क्रिकेट स्टेडियम में सम्मानित करेगी. इसके साथ ही ओलंपिक में पदक जीतने वाली भारतीय पुरुष हॉकी टीम के सभी खिलाड़ियों को भी एक-एक करोड़ रुपये की धनराशि पुरस्कार स्वरूप दी जाएगी.

यह भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश के लोगों को बड़ी राहत, योगी सरकार ने वीकेंड कर्फ्यू में किया ये बदलाव

किसको मिलेगा कितना पुरस्कार ?

19 अगस्त को आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से स्वर्ण पदक विजेता (Gold Medalist) नीरज चोपड़ा को दो करोड़, रजत पदक विजेता (Silver Medalist) वेटलिफ्टर मीराबाई चानू और पहलवान रवि दहिया को डेढ़-डेढ़ करोड़ रूपये दिये जायेंगे. साथ ही कांस्य पदक विजेता पीवी सिंधू, महिला मुक्केबाज लवलीना बोरगोहन, पहलवान बजरंग पूनिया तथा पुरूष हॉकी टीम के सभी 19 खिलाड़ियों को एक-एक करोड़ की धनराशि दी जाएगी. इसके अलावा कार्यक्रम में भारतीय महिला हॉकी टीम तथा ओलंपिक में चौथे स्थान पर रहने वाले पहलवान दीपक दहिया व गोल्फर आदित्य अशोक को भी सम्मानित किया जाएगा. कार्यक्रम में टोक्यो ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले सभी खिलाड़ियों को 25-25 लाख रूपये की धनराशि प्रदान की जाएगी. हॉकी टीम के मुख्य प्रशिक्षक को 25 लाख रूपये की धनराशि दी जाएगी. वाराणसी के हॉकी खिलाड़ी ललित उपाध्याय को 25 लाख रूपय की अतिरिक्त राशि पुरस्कार स्वरूप प्रदान की जायेगी. ओलंपिक में चतुर्थ स्थान पर रहने वाली महिला हॉकी टीम के खिलाड़ियों को 50-50 लाख रूपये की धनराशि दी जायेगी. टीम के मुख्य प्रशिक्षक को 25 लाख रूपये तथा टीम के अन्य सदस्यों को 10-10 लाख रूपये की राशि प्रदान की जायेगी. हॉकी खिलाड़ी वंदना कटारिया को 25 लाख रूपये की अतिरिक्त धनराशि पुरस्कार सवरूप दी जायेगी. कल्पना अवस्थी ने बताया कि कुश्ती में चौथे स्थान पर रहने वाले पहलवान दीपक पुनिया तथा महिला गोल्फ खिलाड़ी आदित्य अशोक को 50-50 लाख रूपये की राशि दी जायेगी. इनके अलावा उत्तर प्रदेश से आलंपिक में प्रतिभाग करने वाले आठ खिलाड़ियों को 25-25 लाख रूपये देकर सम्मानित किया जायेगा.

गुरुवार को अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी तथा प्रमुख सचिव खेल एवं युवा कल्याण कल्पना अवस्थी ने कार्यक्रम की तैयारियों की जांच की तथा आयोजन स्थल का निरीक्षण भी किया. साथ ही संबंधित अधिकारियों को समय से समस्त तैयारियां कर लेने के निर्देश भी दिए गए. मौके पर लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश, पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर, निदेशक खेल आरपी सिंह सहित आयोजन से जुड़े वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे.