News Nation Logo
Banner

बिना स्लॉट बुक कराए भी लगवाई जा सकेगी वैक्सीन की पहली डोज 

प्रदेश में अब तक 13 करोड़ 16 लाख 62 हजार लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है. इसमें नौ करोड़ 85 लाख 15 हजार को पहली और तीन करोड़ 31 लाख 47 हजार को दूसरी डोज दी गई है. 

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 02 Nov 2021, 11:12:10 AM
Corona Vaccine

बिना स्लॉट बुक कराए भी लगवाई जा सकेगी वैक्सीन की पहली डोज  (Photo Credit: न्यूज नेशन)

लखनऊ:  

अगर आपने अभी तक कोरोना वैक्सीन की पहली डोज नहीं ली है तो अब आप बिना रजिस्ट्रेशन भी वैक्सीन लगवा सकेंगे. कोई भी व्यक्ति सीधे टीकाकरण केंद्र पर जाकर टीका लगवा सकते हैं. उन्होंने बताया कि जो लोग वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट बुक करते है, उन्हें सुबह 11 बजे तक प्राथमिकता के आधार पर टीका लगाया जाएगा. इसके अलावा प्रदेश के 80 फीसदी से अधिक पहली डोज वाले इलाके में विशेष अभियान चलाकर शत प्रतिशत टीकाकरण किया जाएगा.  प्रदेश में अब तक 13 करोड़ 16 लाख 62 हजार लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है. इसमें नौ करोड़ 85 लाख 15 हजार को पहली और तीन करोड़ 31 लाख 47 हजार को दूसरी डोज दी गई है. टीकाकरण करने के लिए हर जिले में सुबह आठ बजे से रात 10 बजे तक टीकाकरण सेंटर खोला जा रहा है. 

वहीं देश में मंगलवार 2 नवंबर से केंद्र सरकार ने घर-घर जाकर लोगों के टीकाकरण का अभियान शुरू कर दिया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) का कहना है कि सरकार कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ एक मेगा टीकाकरण अभियान शुरू करने जा रही है. हर घर दस्तक अभियान (Door to Door Vaccination) के तहत स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाकर पात्र लोगों को कोविड-19 की दूसरी वैक्सीन (Second Dose of Vaccine) लगाएंगे. इसके साथ ही ऐसे लोगों को भी वैक्सीन लगाई जाएगी, जिन्होंने अभी तक पहली वैक्सीन भी नहीं लगवाई है.

क्यों पड़ी जरूरत
दरअसल देश में 18 साल से ऊपर के करीब 77 फीसद लोगों को कोरोना की पहली डोज लग चुकी है. वहीं 32 फीसद लोग ऐसे हैं जिन्हें दोनों डोज लगाई जा चुकी हैं. हालांकि 10 करोड़ से अधिक लोग ऐसे हैं जिन्होंने पहली डोज के बाद तय समय निकल जाने के बाद भी दूसरी डोज नहीं ली है. यह सरकार के लिए चिंता का विषय बने हुए हैं. मनसुख मंडाविया ने कहा, इस अभियान के दौरान देशभर के उन 48 जिलों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा, जहां पर अभी तक पात्र जनसंख्या में से 50 फीसद से कम लोगों ने कोविड-19 वैक्सीन लगवाई है.  

First Published : 02 Nov 2021, 11:12:10 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.