News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

अब Twitter पर जनता की शिकायतें सुनेगी यूपी पुलिस, ऐसे करें शिकायत

8 सितंबर को लखनऊ में आधिकारिक तौर पर ट्विटर सेवा की शुरूआत करेगी यूपी पुलिस

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 13 Sep 2016, 10:07:13 AM
Lucknow

Lucknow:

अगर आप आबादी के लिहाज से देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में रहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। अब आपको यूपी में अपनी शिकायतों के लिए ना तो पुलिस थाने के चक्कर लगाने पड़ेंगे और ना ही शिकायतों पर हुई कार्रवाई के बारे में जानकारी के लिए दारोगा, एसपी से मिलने की जरूरत होगी।

यूपी पुलिस 8 सितंबर को यूपी के आम लोगों के लिए सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर आधिकारिक तौर पर शिकायत सेवा शुरू करने जा रही है जिसकी ट्रेनिंग भी लखनऊ में पुलिस कर्मियों को दी जा रही है।

यूपी ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है हालांकि बेंगलुरू के कुछ हिस्सों में ये सुविधा मौजूद है लेकिन पूरे प्रदेश में इसे लागू करने वाला यूपी देश का पहला राज्य होगा। अभी तक ट्विटर पर शिकायत करने की सुविधा केंद्र सरकार के विदेश, रेलवे, वाणिज्य मंत्रालय तक ही सीमित थी।

8 सितंबर को लखनऊ के पुलिस रेडियो मुख्यालय सभागार में सेवा की शुरूआत होगी। जिसमें यूपी के डीजीपी समेत ट्विटर इंडिया के वाइस प्रेजिडेंट रिशी जेटली और सीईओ रहील खुर्शीद भी मौजूद रहेंगे। हम आपको बताते हैं आप ट्विटर पर कैसे कर पाएंगे अपनी शिकायत।

कैसे करें शिकायत और कैसे होगा उसपर काम

यूपी पुलिस के जनसंपर्क अधिकारी एसपी राहुल श्रीवास्तव के मुताबिक लोगों को बस अपनी शिकायत लिखकर यूपी पुलिस के ट्विटर हैंडल से उसे  टैग करना होगा।

जिसके बाद ट्विटर के माध्यम से ही शिकायत को सम्बन्धित जिलों में भेजा जायेगा। हर शिकायत का एक कोड होगा जिसके आधार पर उस शिकायत पर हो रही कार्रवाई को देखा जा सकेगा। इससे चंद पलों में ही पता लगाया जा सकेगा कि किस जिले में मुख्यालय से भेजी गयी कितनी शिकायतों का कितने समय में निस्तारण किया गया।

एसपी श्रीवास्तव के मुताबिक शिकायतों की लगातार मॉनिटरिंग की जाएगी और जब तक शिकायत का निपटारा नहीं होगा तबतक उसका स्टेटस इनकम्प्लीट बताएगा। इसके साथ ही ट्विटर पर फैलाई जाने वाली अफवाहों पर भी पुलिस सॉफ्टवेयर की मदद से नजर रखेगी।

First Published : 13 Sep 2016, 03:35:00 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.