logo-image

अब व्हाट्सएप से भी बुक किया जा सकेगा LPG सिलिंडर, जानें कैसे

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने रसोई गैस की बुकिंग की व्यवस्था को आसान बनाने के लिए एक नया कदम बढ़ाया है. इंडियन आयल उपभोक्ता अब व्हाट्सएप के जरिए भी रसोई गैस की बुकिंग करा सकेंगे.

Updated on: 26 Dec 2019, 04:30 PM

प्रयागराज:

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने रसोई गैस की बुकिंग की व्यवस्था को आसान बनाने के लिए एक नया कदम बढ़ाया है. इंडियन आयल उपभोक्ता अब व्हाट्सएप के जरिए भी रसोई गैस की बुकिंग करा सकेंगे. इसके साथ ही उपभोक्ता डिलीवरी की ट्रैकिंग भी कर सकेंगे. इसके साथ ही एप भी लॉन्च किया गया है. इसका एक लाभ यह भी है कि अब एप्स के जरिए भी बुकिंग करके ऑनलाइन भुगतान किया जा सकेगा.

यह भी पढ़ें- UP : कड़ाके की ठंड में कई जिलों में स्कूल बंद, एक क्लिक में जानें कब खुलेंगे स्कूल

माना जा रहा है कि इस हाईटेक व्यवस्था से लोगों को लाभ मिलेगा. मौजूदा समय में आमतौर पर रसोई गैस की बुकिंग मोबाइल नंबर से होती है. कंपनी ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए आईवीआरएस नंबर 8726024365 दिया है. अलग-अलग जोन के लिए अलग-अलग आइवीआरएस नंबर दिया गया है.

यह भी पढ़ें- पुणे में ब्रिजिंग एक्सरसाइज के दौरान बड़ा हादसा, 2 जवान शहीद, 5 घायल 

इसलिए हर कोई इसका लाभ नहीं उठा पाता है. बाहर रह रहा कोई भी व्यक्ति अपने परिजनों के लिए घर पर गैस की बुकिंग नहीं करवा सकता था. इसी समस्या को देखते हुए आइओसी ने नई व्यवस्था शुरू की है. इससे देश के किसी भी हिस्से से रसोई गैस की बुकिंग कराई जा सकेगी.

यह भी पढ़ें- इस वजह से पिथौरागढ़ में हर साल लोग अपने गांव खाली कर देते हैं, जानें अनोखा कारण

प्रयागराज के लिए वाट्सएप नंबर 7588888824 जारी किया गया है. फिलहाल इससे केवल बुकिंग होगी. आने वाले दिनों में पेमेंट भी संभव है. इसके साथ ही कंपनी ने इंडियन ऑयल वन नाम से मोबाइल एप भी लान्च किया है. इसे मोबाइल पर लान्च करके अपने नाम और मोबाइल नंबर से अकाउंट बनाना होगा. इसके बाद उसे एलपीजी की आईडी नंबर से लिंक करना होगा. एलपीजी का आईडी नंबर लिंक होने के बाद उससे बुकिंग और पेमेंट हो सकेगा.