logo-image

बाबर नहीं अब इस नाम से बनेगी अयोध्या में प्रस्तावित मस्जिद

अयोध्या (Ayodhya) के बाहर बनने वाली मस्जिद (mosque) का नाम धन्नीपुर गांव के नाम पर रखा जाएगा. इसके लिए तैयारी शुरू हो चुकी है.

Updated on: 15 Aug 2020, 12:12 PM

अयोध्या:

अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर का निर्माण शुरू हो चुका है. अब यहां मस्जिद (Mosque) के निर्माण को लेकर भी तैयारियां तेज कर दी गई हैं. अयोध्या शहर के बाहर पांच एकड़ जमीन में बनाए जाने वाली मस्जिद के नाम को लेकर भी चर्चा जोरों पर है. अब यह लगभग तय हो चुका है कि अयोध्या के बाहर बनने वाली मस्जिद का नाम बाबरी मस्जिद (Babri Masjid) नहीं होगा. माना जा रहा है कि मस्जिद का नाम धन्नीपुर गांव के नाम पर ही रखा जाएगा, जहां पर यह मस्जिद बनने वाली है.

यह भी पढ़ेंः Independence Day 2020: लाल किले से PM मोदी ने दिया चौथा सबसे लंबा भाषण

मस्जिद निर्माण को बना 15 सदस्यीय ट्रस्ट
सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद मस्जिद निर्माण के लिए पांच एकड़ जमीन दी जा चुकी है. मस्जिद निर्माण के एक ट्रस्ट का भी गठन किया गया है. इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन (IICF) के 15 सदस्यीय ट्रस्ट ने कहा कि प्रस्तावित नामों की सूची में मस्जिद धन्नीपुर का नाम सबसे ऊपर है. इसी के साथ अमन मस्जिद और सूफी मस्जिद का नाम भी इसमें शामिल है.

इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन (IICF) के प्रवक्ता अतहर हुसैन ने बताया कि मस्जिद के नाम को लेकर कई तरह से सुझाव मिल रहे हैं. मस्जिद क्यों​कि धन्नीपुर गांव में बनाई जानी है, इसलिए इन नामों में से मस्जिद धन्नीपुर को टॉप पर जगह दी गई है. उन्होंने कहा कि अधिक संभावना है कि मस्जिद का नाम 'मस्जिद धन्नीपुर' होगा. बता दें कि इस परिसर में एक मस्जिद, एक अस्पताल, एक सामुदायिक रसोईघर और एक शैक्षिक केंद्र बनाया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः 18 नहीं... लड़कियों की शादी के उम्र में होगा बदलाव? PM मोदी ने किया इशारा

अयोध्या से 20 किमी दूर बनेगी मस्जिद
उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या से 20 किलोमीटर दूर यूपी सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड को जमीन सौंपी है. इसी स्थान पर मस्जिद का निर्माण किया जाना है. गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने नवंबर 2019 के अपने आदेश में राम मंदिर निर्माण के लिए अयोध्या में 2.77 एकड़ की जगह देने का आदेश दिया था. वहीं मस्जिद के निर्माण के लिए वैकल्पिक स्थल पर पांच एकड़ जमीन देने का भी आदेश दिया था. इसके बाद यूपी सरकार ने मस्जिद के लिए अलग जगह दे दी. 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मे अयोध्या में राम मंदिर का भूमिपूजन किया.