logo-image

Noida twin towers Demolition-day: जब 7 हजार लोगों को करना होगा घर खाली

अधिकारियों ने बताया कि करीब 100 मीटर ऊंचे ट्विन टावरों को गिराए जाने का सबसे ज्यादा असर इन दोनों सोसायटियों और इसके निवासियों पर पड़ेगा.

Updated on: 19 Aug 2022, 08:47 PM

नोएडा:

नोएडा में सुपरटेक के अवैध ट्विन टावरों को गिराने का दिन धीरे-धीरे नजदीक आ रहा है. अधिकारियों ने डी-डे यानी डेमोलिशन डे के लिए एक विस्तृत योजना तैयार की है. रिपोर्ट के अनुसार, 7,000 से अधिक निवासी एमराल्ड कोर्ट और एटीएस ग्राम सोसाइटियों को खाली कर देंगे और 2,500 से अधिक वाहनों को वहां से हटा दिया जाएगा. हालांकि ट्विन टावर एमराल्ड कोर्ट के परिसर में ही स्थित हैं. एटीएस गांव शहर के सेक्टर 93 ए में दूसरी तरफ अवैध संरचनाओं से सटा हुआ है. अधिकारियों ने बताया कि करीब 100 मीटर ऊंचे ट्विन टावरों को गिराए जाने का सबसे ज्यादा असर इन दोनों सोसायटियों और इसके निवासियों पर पड़ेगा.

3,500 किलो विस्फोटक का होगा इस्तेमाल

सुप्रीम कोर्ट के एक आदेश के बाद, जिसमें जुड़वां टावरों को अवैध पाया गया, उन्हें 28 अगस्त को दोपहर 2.30 बजे नियंत्रित विस्फोट तकनीक से ध्वस्त करने का कार्यक्रम है. विध्वंस फर्म एडिफिस इंजीनियरिंग के अधिकारियों के अनुसार, उन्हें नष्ट करने के लिए 3,500 किलोग्राम से अधिक विस्फोटकों का इस्तेमाल किया जाएगा. 

सुबह 7.30 बजे तक निकासी

निकासी योजना के अनुसार, एमराल्ड कोर्ट और एटीएस गांव के निवासियों को 28 अगस्त को सुबह 7.30 बजे तक परिसर खाली करना होगा और शाम 4 बजे के बाद केवल एडिफिस से सुरक्षा मंजूरी के साथ वापस आ सकते हैं. नोएडा प्राधिकरण के एक अधिकारी ने कहा, एमराल्ड कोर्ट में करीब 650 फ्लैट और एटीएस गांव में 450 फ्लैट हैं. दोनों सोसायटियों में 7,000 से अधिक निवासियों की संयुक्त संख्या है, जिन्हें 28 अगस्त को निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार बाहर निकलने की आवश्यकता होगी. 

ये भी पढ़ें : गांधी की तस्वीर को नुकसान पहुंचाना पड़ा भारी, राहुल गांधी के कर्मी समेत 4 कांग्रेस कार्यकर्ता गिरफ्तार

बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन पर वाहनों के लिए पार्किंग

एक अधिकारी ने कहा, इस योजना में कहा गया है कि इस अवधि के लिए सभी वाहनों को दो सोसायटियों से भी हटाना होगा. वाहनों को हटाने के लिए कई लोगों के पास एक से अधिक वाहन हैं. एमराल्ड कोर्ट में करीब 1,200 वाहन और एटीएस गांव में 1,500 वाहन हैं जिन्हें बाहर ले जाना होगा. नोएडा प्राधिकरण बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन पर बहुस्तरीय पार्किंग सुविधा में उनके लिए जगह उपलब्ध कराएगा. अधिकारी के अनुसार, बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन पर बहु-स्तरीय पार्किंग एक समय में 5,000 से अधिक वाहनों को आसानी से खड़ा किया जा सकता है.

डेमोलिशन के दौरान उठाए जाने वाले अन्य कदम :

-योजना में कहा गया है कि सेक्टर 93 ए में ट्विन टावरों के नजदीकी क्षेत्र में लोगों, वाहनों और जानवरों का प्रवेश प्रतिबंधित होगा
-नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे, जो ट्विन टावरों के करीब है, 28 अगस्त को दोपहर 2.15 बजे से दोपहर 2.45 बजे तक वाहनों की आवाजाही के लिए बंद रहेगा
-आपातकालीन सेवाओं के लिए जरूरी फायर टेंडर, एंबुलेंस आदि पार्क के पीछे बनी सड़क पर ट्विन टावर के सामने खड़ी की जाएंगी.