logo-image

नोएडा पुलिस ने लॉकडाउन का पालन कराने के लिए सख्ती बरतनी शुरू की

पुलिस आयुक्त आलोक सिंह ने बताया कि बंद के नियमों के तहत आज से जनपद गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने सख्ती से जांच शुरू कर दी है. उन्होंने बताया कि जनपद के 200 स्थानों पर बैरियर लगाकर पुलिस जांच कर रही है.

Updated on: 20 Apr 2020, 04:45 PM

नोएडा:

लॉकडाउन के दूसरे चरण के तहत सोमवार से जनपद गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने जिले के 200 जगहों पर अवरोधक लगाकर सख्त जांच शुरू कर दी गई है. पुलिस ने पूर्व में जारी किए गए कई पासों को अमान्य घोषित किया है. पुलिस आयुक्त आलोक सिंह ने बताया कि बंद के नियमों के तहत आज से जनपद गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने सख्ती से जांच शुरू कर दी है. उन्होंने बताया कि जनपद के 200 स्थानों पर बैरियर लगाकर पुलिस जांच कर रही है.

यह भी पढ़ेंः Corona Lockdown-2.0 Day 6 Live: भारत G-20 देशों के साथ मिलकर वैक्सीन पर करेगा काम

उन्होंने बताया कि बंद की अवधि बढ़ाए जाने के बाद से जनपद गौतम बुद्ध नगर में 20 अप्रैल से संपूर्ण बंद जारी है. यहां पर पहले की तरह से ही सभी कल कारखाने एवं दुकानें बंद हैं. आवश्यक वस्तु बनाने वाली कंपनियों को छोड़कर, किसी भी फैक्ट्री को चलाने तथा बाजार को खोलने की अनुमति नहीं दी गई है. यहां पर 30 जगहों को संक्रमण से अधिक प्रभावित क्षेत्रों के रूप में चिह्नित किया गया है. सिंह ने बताया कि बंद के नियमों का उल्लंघन करने पर कई लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है. उन्होंने बताया कि जांच के दौरान यह बात संज्ञान में आई है कि काफी लोग बेवजह लॉकडाउन का पास बनवा कर सड़कों पर घूम रहे हैं. उन पासों को भी निरस्त किया जा रहा है.

यह भी पढ़ेंः साधुओं की हत्या पर हम चुप नहीं हैं, दोषियों पर कार्रवाई होगी : उद्धव ठाकरे

उन्होंने यहां की जनता से अपील की है कि वे लॉकडाउन का अक्षरश: पालन करें तथा जिला प्रशासन व पुलिस का सहयोग करें. वहीं कोविड-19 के चलते लागू बंद की वजह से जनपद गौतमबुद्ध नगर में शराब की बिक्री बंद है. इसका फायदा उठाकर यहां के थानों में तैनात कुछ कोतवाल एवं पुलिसकर्मी अवैध रूप से पकड़ी गई शराब को थाने के माल खाने से निकालकर बेच रहे हैं. बताया जा रहा है कि ट्रकों के हिसाब से पकड़ी गई अवैध शराब पुलिस के माल खानों से गायब हो चुकी है. पुलिस के आला अधिकारी भी इस बात से अनभिज्ञ नहीं है, लेकिन पुलिस की छवि खराब ना हो इसलिए वे लोग इस मामले को दबाने में जुटे हैं.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान: जोधपुर प्रशासन की लापरवाही ने ली 5 साल के मासूम रोहित की जान

पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जनपद गौतमबुद्ध नगर की पुलिस ने हरियाणा से बिहार प्रांत में बेचने के लिए ले जाई जा रही लाखों पेटी तस्करी की शराब बरामद की. इसी बीच कोविड-19 की वजह से बंद लागू हो गया तथा जनपद में शराब बंदी लागू हो गई. इस बात का फायदा उठाकर कुछ कोतवालों ने साठगांठ कर थानों के माल खाने में पकड़ कर रखी गई शराब बेचना शुरू कर दी. बताया जाता है कि 300 रुपये कीमत की शराब की बोतल एक हजार रुपये में बिक रही है. सूत्रों का दावा है कि कई थाना प्रभारी एवं थानों के हेड मोहर्रिर माल खाने में रखी शराब बेचकर मोटी कमाई कर रहे हैं. सूत्रों का यह भी दावा है कि हाल ही में एक सिपाही अवैध रूप से शराब बेचते हुए पकड़ा गया था लेकिन पुलिस अधिकारियों ने पुलिस की छवि खराब ना हो इसलिए मामले को रफा-दफा कर दिया.