logo-image

नोएडा पुलिस ने 533 परिवारों टूटने से बचाया 

पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह की पहल से इन दिनों नोएडा पुलिस ग्रह कलेश की वजह से टूटने की कगार पर आए घरों को मध्यस्ता कराके जोड़ने का काम कर रही है. पुलिस की इस पहल से अब तक 533 घरों को टूटने से बचाया गया.

Updated on: 16 Jul 2022, 04:06 PM

नोएडा:

पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह की पहल से इन दिनों नोएडा पुलिस ग्रह कलेश की वजह से टूटने की कगार पर आए घरों को मध्यस्ता कराके जोड़ने का काम कर रही है. पुलिस की इस पहल से अब तक 533 घरों को टूटने से बचाया गया और अब ये परिवार हंसी खुशी से अपने घर में रह रहे हैं. आपको बता दें कि 2 साल पहले इसे घरेलू हिंसा के बढ़ते प्रकरणों और लिव इन रिलेशनशिप में बढ़ते विवादों के प्रकरण देखते हुए नोएडा पुलिस और निजी यूनिवार्टी ने मिलकर थाना नालिज पार्क पर FAMIlY DISPUTE RESOLUTION CLINIC की स्थापना की गई थी.

पारिवारिक विवादों के जितने भी प्रकरण जिले भर की पुलिस के पास आते हैं उन प्रकरण को फैमिली क्लिनिक में रेफर किया जाता है और यहां पर पारिवारिक विवाद को सुलझाने के लिए मनोवैज्ञानिक, मनोचिकित्सक व कानून विशेषज्ञ उपस्थित होते हैं और सभी लोग मिलकर टूटने की कगार पर आए परिवारों को समझा कर उनके बीच मध्यस्था करवाते हैं.

पिछले 2 साल में नोएडा पुलिस की फैमिली क्लिनिक में कुल 601 ऐसे प्रकरण आए, जिसमें परिवार टूटने की कगार पर थे. इन सभी प्रकरण में से नोएडा पुलिस और मनोवैज्ञानिक, कानून विशेषज्ञ ने मिलकर 533 परिवारों को टूटने से बचाया और इनके बीच मध्यस्ता कराई. अब ये 533 परिवार खुशी से एक साथ रह रहे हैं. वहीं, 70 ऐसे प्रकरण रहे जिनमें FIR दर्ज कराई गई. यानी 88.68 प्रतिशत मामलों का समझौता कराने का अच्छा रिकार्ड बनाया गया है. 

फैमिली क्लिनिक के दो साल पूरे होने पर पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने इस टीम को सम्मानित किया और उनका हौंसला बढ़ाया. साथ ही आलोक सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि परिवार को टूटने से बचाने का बहुत नेक काम है क्योंकि ये विवाद पति-पत्नी के बीच होता है, लेकिन इसमें बच्चे और लड़की-लड़के पक्ष के दोनों परिवार टूट जाते हैं एवं घर बुजुर्ग लोग काफी पीड़ा झेलते हैं.

एक तरफ तो कानूनी लड़ाई लड़नी होती और दूसरी तरफ परिवार एक अलग तनाव में रहता है, जिसके चलते इन 533 परिवारों को टूटने से बचाया है और ये मुहिम ऐसे ही जारी रहेगी.