logo-image

Lock Down उल्लंघन पर NOIDA पुलिस ने किया 1777 वाहनों का चालान, 2 गिरफ्तार

नोएडा और ग्रेटर नोएडा पुलिस ने कोरोनावायरस महामारी की वजह से लगाए गए प्रतिबंधों को तोड़ने के चलते 1777 वाहनों के मालिकों पर चालान किया, साथ ही दो लोगों को गिरफ्तार भी किया.

Updated on: 26 Jul 2020, 05:35 PM

नई दिल्‍ली:

कोरोना वायरस संक्रमण ने पूरी दुनिया को संकट में डाल दिया है. कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने में पहले तो भारत ने काफी सतर्कता दिखाई थी लेकिन पिछले कुछ समय से यहां भी कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. देखते ही देखते भारत कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या को लेकर दुनिया के तीसरे स्थान तक जा पहुंचा. उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए अब शनिवार और रविवार को कंप्लीट लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है. नोएडा और ग्रेटर नोएडा पुलिस ने कोरोनावायरस महामारी की वजह से लगाए गए प्रतिबंधों को तोड़ने के चलते 1777 वाहनों के मालिकों पर चालान किया, साथ ही दो लोगों को गिरफ्तार भी किया.

शनिवार की देर रात तक से लेकर पिछले 24 घंटे के दौरान गौतम बुद्ध नगर पुलिस ने 14 वाहनों को कोरोना वायरस महामारी के तहत किए गए लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर जब्त कर लिया है. उत्तर प्रदेश में वीकेंड पर लगाए गए लॉक-डाउन की वजह से पूरे सूबे में प्रतिबंध जारी है. कोविड-19 के लिए लोगों की स्क्रीनिंग और टेस्ट करने और अन्य वेक्टर जनित रोगों की जांच के लिए राज्य सरकार के कदमों के तौर पर प्रतिबंध लगाया गया है. गौतम बौद्ध नगर में आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 को लागू किया गया है, जिसमें 4 से ज्यादा लोगों एक साथ इकट्ठा नहीं हो सकते हैं, इसके शहरी क्षेत्र 'रेड जोन' में आते हैं.

पुलिस ने अपने बयान में कहा कि शनिवार को दो एफआईआर दर्ज हुईं और दो लोगों को नियमों को तोड़ने पर गिरफ्तार किया गया. नोएडा में  200 बैरियर प्वाइंट पर कुल 4,894 व्हीकल्स की जांच की गई. इसमें 1,777 लोगों को लॉकडाउन का उल्लंघन करने का चालान जारी किया गया, जबकि अन्य 14 वाहनों को जब्त भी किया गया. अगर नोएडा जिले के कुल जुर्माने की बात की जाए तो कुल मिलाकर कार्रवाई के दौरान 1,76,800 रुपये जुर्माना वसूला गया. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, जरूरी सर्विस और जिला प्रशासन द्वारा जारी लोगों को छोड़कर दिल्ली-नोएडा बॉर्डर आवाजाही के लिए सील है.