logo-image

खुशखबरीः चांदनी का इंतजार नहीं, अब 20 रुपये में हर रात होगा ताजमहल का दीदार

ताजनगरी में पर्यटन बढ़ाने के लिए आगरा विकास प्राधिकरण और पर्यटन विभाग ने यमुनापार स्थित मेहताब बाग (Mehtb Bagh) और यमुना नदी के बीच में ताज नाइट व्यू प्वाइंट (Taj Night View Point) विकसित किया है. स्मारक के पीछे एक प्लेटफार्म तैयार किया गया है.

Updated on: 15 Nov 2019, 11:40 AM

आगरा:

चांदनी रात में ताजमहल का दीदार करने के लिए टिकट की मारामारी को लेकर भले ही पर्यटकों की हसरत पूरी न हो पाती हो लेकिन अब मात्र 20 रुपये में पर्यटक हर रात ताजमहल का दीदार कर सकेंगे. आगरा (Agra) में ताजमहल (Taj Mahal) का दीदार करने के लिए मेहताब बाग (Mehtab Bagh) से इसकी शुक्रवार यानि आज से शुरूआत हो रही है. पर्यटक महज 20 रुपये के टिकट पर शाम शाम सात से नौ बजे तक ताज का दीदार कर सकेंगे.

इतना ही नहीं चांदनी रात के दौरान पांच दिन रात 12 बजे तक ये दीदार हो सकेगा. पर्यटकों की संख्या बढ़ाने के लिए देसी और विदेशी पर्यटकों के लिए एक ही टिकट रखा गया है. पर्यटकों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए ताज नाइट व्यू प्वाइंट के प्रवेश गेट पर ही अस्थायी टिकट विंडो बनाई गई है.

यह भी पढ़ेंः ताजमहल में सुरक्षाकर्मियों को धता बताकर गायत्री मंत्र का हुआ उच्चारण

पर्यटकों के लिए ताज नाइट व्यू प्वाइंट विकसित
पर्यटन विभाग की ओर से पर्यटकों के लिए यमुनापार स्थित मेहताब बाग और यमुना नदी के बीच में ताज नाइट व्यू प्वाइंट विकसित किया गया है. यहां पर्यटकों के लिए एक प्लेटफॉर्म तैयार किया गया है. मेहताब बाग के गेट से नदी किनारे तक पाथ-वे का निर्माण भी कराया गया है. यहां से पर्यटक ताजमहल की दीदार कर सकेंगे. दरअसल मेहताब बाग हमेशा से पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा है. यहां कई फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है.

यह भी पढ़ेंः ताजमहल पर अब एक नई रार, सावन में हर सोमवार आरती पर अड़ी शिवसेना

हर शाम तीन घंटे हो सकेगा ताज का दीदार
आगरा विकास प्राधिकरण द्वारा विकसित इस स्थान को खास तौर पर सूर्योस्त के बाद ताजमहल का प्रवेश बंद होने के बाद यहां से ताज के दीदार के लिए किया गया है. पर्यटक मेहताब बाग से हर शाम तीन घंटे ताज का दीदार कर सकेंगे. ताजमहल का प्रवेश बंद होने के बाद पर्यटक सूर्यास्त के साथ रात में भी ताज को निहार सकेंगे. हालांकि पूर्णिमा की जिन पांच रातों के लिए ताजमहल खुलता है, उन रातों को ताज नाइट व्यू प्वाइंट से भी रात 12 बजे तक स्मारक का दीदार किया जा सकेगा.

यह भी पढ़ेंः ताजमहल संरक्षण मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने किया सरकार का प्रस्ताव स्वीकार, तय की जिम्मेदारी

पूर्णिमा पर पांच दिन होता है चमकी का दीदार
फिलहाल पूर्णिमा से दो दिन पहले और दो दिन बाद ताजमहल में रात्रि दर्शन की सुविधा है. इसमें 50-50 के ग्रुप में लोगों को भेजा जाता है. इस रात में सिर्फ आठ ग्रुप को जाने की इजाजत दी जाती है. इसलिए हमेशा टिकट को लेकर मारामारी मची रहती है. इसमें भी पर्यटक स्मारक में रेड सेंड स्टोन प्लेटफार्म तक ही जा सकते हैं. यहीं से ताज का दीदार करते हैं. मुख्य गुंबद से रेड सैंड स्टोन प्लेटफॉर्म की दूरी 300 मीटर है. इसकी टिकट दर देशी पर्यटकों के लिए 510 रुपये और विदेशियों के लिए 750 रुपये है. जबकि महताब बाग में जो ताज नाइट व्यू प्वाइंट विकसित किया गया है, उसकी ताज के बाउंड्री से दूरी 300 मीटर ही है. जबकि इसकी टिकट दर देशी और विदेशी पर्यटकों के लिए सिर्फ 20 रुपये रखी गई है.