logo-image

आज से खुल जाएगा दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का तीसरा खंड, नितिन गडकरी करेंगे उद्घाटन

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का डासना से हापुड़ तक का तीसरा खंड आज से आम जनता के लिए खुल जाएगा.

Updated on: 30 Sep 2019, 09:34 AM

गाजियाबाद:

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का डासना से हापुड़ तक का तीसरा खंड आज से आम जनता के लिए खुल जाएगा. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी इसे आज राष्ट्र को समर्पित करेंगे. नितिन गडकरी आज डासना से हापुड़ तक तैयार एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करने के लिए हापुड़ के पिलखुआ पहुंच रहे हैं. उनके साथ उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के अलावा गाजियाबाद के सांसद और केंद्रीय मंत्री वीके सिंह भी उद्घाटन कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे.

यह भी पढ़ेंः उपचुनाव के लिए सुलझा सियासी दलों का गणित, यूपी में ऐसे चुनाव लड़ेंगी पार्टियां

दिल्ली-मेरठ के बीच जाम की समस्या से निजात और ईंधन की बचत के लिए इस एक्सप्रेस-वे को विकसित किया जा रहा है. 82 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस-वे का दिल्ली से उत्तर प्रदेश बॉर्डर तक का पहला खंड पहले ही जनता के लिए खोला जा चुका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 मई 2018 को इसे राष्ट्र को समर्पित किया था। इस पूरी परियोजना की लागत 8,346 करोड़ रुपये है.

यह भी पढ़ेंः समाजवादी पार्टी ने सामने रखी ये शर्त, तो शिवपाल यादव ने ऐसे दिया जवाब

डासना से हापुड़ तक नेशनल हाईवे-9 की कुल लंबाई लगभग 22.27 किलोमीटर है. इसको बनाने में कुल लागत 1058 करोड़ रुपये आई है. दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे के 4 चरणों में से 2 चरणों का काम पूरा कर लिया गया है. पहला चरण दिल्ली के सराय काले काले खां से लेकर यूपी गेट. तीसरा चरण डासना से हापुड़ तक का है. दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे का निर्माण 4 चरणों में होना था. दूसरे और चौथे चरण का काम अभी बाकी है. यूपी गेट से डासना तक दूसरा चरण है, जबकि डासना से लेकर मेरठ तक चौथा चरण है, जिनका निर्माण कार्य मई 2020 तक पूरा होना बताया जा रहा है.