logo-image

पिछली सरकार में लूट का माहौल था : कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा

उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीति तेज है. राजनीतिक दलों के नेताओं के बीच जुबानी जंग जारी है.

Updated on: 03 Dec 2021, 08:26 PM

नोएडा:

उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीति तेज है. राजनीतिक दलों के नेताओं के बीच जुबानी जंग जारी है. जहां संसद से नए कृषि कानूनों को वापस ले लिया गया है तो दूसरी तरफ किसान संगठनों ने एमएसपी पर कानून बनने तक आंदोलन वापस न लेने की चेतावनी दी है. न्यूज नेशन के जय किसान... योगी सरकार की कृषि क्रांति में किसान नेता राकेश टिकैत, यूपी बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजयेपी, जेडीयू के पूर्व महासचिव केसी त्यागी, केंद्रीय मंत्री डॉ. संजीव कुमार बालियान, उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा सहित विधायकों और नेताओं ने बेवाकी से जनता के सवालों का जवाब दिया है. न्यूज स्टेट कॉन्क्लेव में किसान मुद्दा और यूपी चुनाव पर विस्तार से चर्चा हुई. 

calenderIcon 20:26 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा ने कहा कि यूपी की कानून व्यवस्था पूरे देश के लिए रोल मॉडल है. यहां योगी मॉडल चल रहा है. पीएम मोदी किसान, छात्राओं और युवाओं से सीधे संवाद करके हैं. वो टोटी चुराने वाले हैं और हम टोटी लगाने वाले हैं. सपा आतंकियों को छुड़ाने की सिफारिश करती है. यूपी निवेशकों की पहली पसंद है. यूपी में कोई दंगा करने के लिए सोच नहीं सकता है. 

calenderIcon 20:20 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा ने कहा कि एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट हमने लाया है. एमएसपी पर कमेटी बनी हुई है. 2022 में पहले भी ज्यादा बहुमत के साथ बीजेपी की सरकार बनेगी. जो विकास दे रहा है यानी मोदी-योगी का नाम मैं ले रहा हूं. योगी आदित्यनाथ की वजह से पूरे देश में यूपी की चर्चा हो रही है. यूपी का किसान बीजेपी के साथ खड़ा है. 

calenderIcon 20:14 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा ने कहा कि हमने किसानों को तकनीकी से जोड़ने का काम किया है. हमने उपज बढ़ाने का काम किया है. पिछले 7 वर्षों में किसानों के लिए अच्छे फैसले किए गए हैं. 18 हजार गावों में बिजली लाने का काम मोदी सरकार ने किया है. यूपी में पहली बार एमएसपी पर इतनी फसल की खरीद हुई है. किसानों की आय दोगुना करने और समस्याओं का समाधान करने के लिए हमने कमेटी बनाई है. 

calenderIcon 20:06 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा ने कहा कि जब उत्तर प्रदेश देश में नंबर वन आता है तब सपा-बसपा को अच्छा नहीं लगता है. जब नीचे से यूपी में नंबर वन आता था तब उन्हें अच्छा लगता था.

calenderIcon 20:05 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा ने कहा कि आज यूपी गन्ना उत्पादन और चीनी के उत्पादन में सबसे ज्यादा है. पूरे हिंदुस्तान में जितना गन्ना उत्पादन है उसका 50 प्रतिशत उत्तर प्रदेश में है. पिछले 65 वर्षों में गन्ना किसानों को भुगतान नहीं हुआ, जितना योगी सरकार में हुआ है. चलो अब विपक्ष किसानों की बात तो करने लगा है. विपक्ष को बहुत सी बातें मालूम नहीं है. देश में इकोनॉमी में यूपी नंबर वन है. 

calenderIcon 20:02 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा ने कहा कि पिछली सरकारों में लूट खचोट का वातावरण रहता था. योगी सरकार ने कहा कि जब तक किसान का एक भी गन्ना खेत में है तब तक मील को बंद नहीं होने देंगे. हमारी सरकार ने सभी मीलों पर फोकस किया है और सभी को भुगतान किया है. 

calenderIcon 20:00 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा ने कहा कि पिछले साढ़े चार साल में किसानों ने 8 लाख हेक्टेयर गन्ने का क्षेत्रफल बढ़ाया है. सपा-बसपा सरकार में कई किसान मील बंद हुए थे. हमारा चिंता का विषय रहा है किसानों का भुगतान. अगर सपा-बसपा कार्यकाल को मिला ले तो सबसे ज्यादा भुगतान योगी सरकार में हुआ है. पिछली सरकारों में मीलें बंद करते थे और हम मीलें चालू कर रहे हैं. 

calenderIcon 19:57 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा ने कहा कि गन्ना अपने आप एक ऐसा विषय है कि 10-10 सालों से किसानों का भुगतान बकाया रहता था. योगी सरकार में साढ़े बाहर हजार करोड़ रुपये भुगतान करने का काम किया है. गन्ना किसानों के बकाए का भुगतान हुआ है. 

calenderIcon 19:46 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री डॉ. संजीव कुमार बालियान ने कहा कि कांग्रेस पर दया आती है. 

calenderIcon 19:42 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री डॉ. संजीव कुमार बालियान ने कहा कि यूपी में गुंडागर्दी खत्म हो गई है. पश्चिमी यूपी के लिए और बेहतर काम होने चाहिए. अगर ट्विटर न होता तो अखिलेश यादव का अगले चार सौ साल तक पता नहीं चलता है. पिछले साढ़े चार साल से अखिलेश यादव कहां थे. अखिलेश यादव की जिन्ना की कोई रिश्तेदारी है क्या. मुझे नहीं लगता है कि जिन्ना का महिमामंडन कोई स्वीकार करेगा. 

calenderIcon 19:38 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री डॉ. संजीव कुमार बालियान ने कहा कि ये दुख है कि पश्चिम उत्तर प्रदेश में हाईकोर्ट की बेंच नहीं ला पाए. खूब जाट भारतीय जनता पार्टी को वोट देगा. 

calenderIcon 19:35 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री डॉ. संजीव कुमार बालियान ने कहा कि केंद्र और प्रदेश के मुद्दे पर हमें विश्वास है कि जनता फिर बीजेपी को चुनेगी. बीजेपी को जनता का आशीर्वाद मिलेगा. इस देश में राजशाही नहीं है कि राजा का बेटा राजा ही होगा, अब किसान का बेटा भी राजा बनेगा. 

calenderIcon 19:31 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री डॉ. संजीव कुमार बालियान ने कहा कि आंदोलन करने वाले सभी लोग किसान हैं, राकेश टिकैत भी किसान नेता हैं. मुश्लिक तो सभी चुनाव होता है. किसानों का मुद्दा हल हो चुका है. 

calenderIcon 19:29 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री डॉ. संजीव कुमार बालियान ने कहा कि किसानों के सभी मुद्दों पर बातचीत हो रही है. पिछली सरकारों में कई चीनी मील बंद हुए. मैं किसानों के मुद्दों को उठाता रहता हूं. इस आंदोलन में सिर्फ प्रदेश के किसान नेता हैं, कोई भी समाधान निकालने के लिए सभी प्रदेशों के किसानों को बुलाना पड़ेगा. 

calenderIcon 19:27 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री डॉ. संजीव कुमार बालियान ने कहा कि अगर पिछली सरकार एथोनॉल पर काम करती है तो किसानों की स्थिति में सुधार हो जाता. जब हम गांव जाते थे तब बड़े बुजुर्ग कहते थे कि किसान मुद्दों का कोई हल निकालओ, पीएम मोदी ने किसानों का मुद्दा सुलझा दिया है. 

calenderIcon 19:25 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री डॉ. संजीव कुमार बालियान ने कहा कि किसानों के पेमेंट की कंडीशन में सुधार हुआ है. मैं भी चाहता हूं कि हर साल गन्ना का रेट बढ़े, लेकिन जब 2 रुपये चीनी के दाम बढ़ जाए तो आप ही बोलने लगेंगे. हमारी सरकार में बेहतरीन कार्य हुए हैं. 

calenderIcon 19:23 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री डॉ. संजीव कुमार बालियान ने कहा कि किसानों के हित में कई कार्य किए गए हैं. जय किसान बोलने में किसी को समस्या नहीं है. यूपी में बीजेपी किसानों के साथ खड़ी है. 

calenderIcon 18:59 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता पंखुड़ी पाठक ने कहा कि इस आंदोलन में 700 किसान शहीद हुए हैं, जिसमें से 400 किसान पंजाब से हैं, उन्हें पंजाब सरकार नौकरी देने की काम कर रही है.

calenderIcon 18:58 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता पंखुड़ी पाठक ने कहा कि किसानों की समस्याएं लगातार बनी हुई है. किसान अभी भी पूरी तरह संतुष्ट नहीं है. किसानों के हालात बेहतर होने चाहिए. यूपी में किसान परेशान है. जो भी मुद्दा जनता या किसान उठा रहे हैं तो वहीं मुद्दा हम उठा रहे हैं. आज की सरकार में क्या सुधार हुआ, उस पर बात होनी चाहिए. पीएम मोदी किसानों की आय दोगुनी करने की बात करते थे, क्या किसानों की आय दोगुनी हुई.  

calenderIcon 18:53 (IST)
shareIcon

BJP विधायक नंदकिशोर गुर्जर ने कहा कि जिस तरह से सिंधू बार्डर हुआ क्या उन पर हत्या का मुकदमा नहीं होना चाहिए. पीएम मोदी ने किसानों से माफी मांगी है, राकेश टिकैत से नहीं. लोनी में विकास के कई कार्य हुए. 

calenderIcon 18:52 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश के राज्य मंत्री दिनेश खटीक ने कहा कि किसान आंदोलन का मुद्दा खत्म हो गया है. सपा सरकार में भ्रष्टाचार और उत्पीड़न था. पुन: योगी के नेतृत्व में यूपी में सरकार बनेगी. पीएम मोदी ने तीनों कृषि कानून वापस किया है, जिसका किसानों ने भी स्वागत किया है. पीएम मोदी कमेटी बना रहे हैं उसमें तय होगा. 

calenderIcon 18:50 (IST)
shareIcon

BJP विधायक नंदकिशोर गुर्जर ने कहा कि मैंने कभी पार्टी के खिलाफ बात नहीं की है. मैं वरुण गांधी पर कोई टिप्पणी नहीं करूंगा. लोनी विधानसभा में आज रामराज है. हमारी पार्टी में लोकतंत्र है.

calenderIcon 18:49 (IST)
shareIcon

BJP विधायक नंदकिशोर गुर्जर ने कहा कि लोनी में दो डिग्री कॉलेज, आईटीआई कॉलोज बनवाए हैं. जो दंगा कर रहे थे वो एनएसए के तहत जेल में हैं. अगर कोई घटना सामने आती है तो क्या उसकी बात न करूं. दंगा करवाने वाले आज जेल में हैं. 

calenderIcon 18:46 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश के राज्य मंत्री दिनेश खटीक ने कहा कि जिसने देश विरोधी बात की है उनके खिलाफ मुकदमा वापस नहीं होंगे. 

calenderIcon 18:45 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता पंखुड़ी पाठक ने कहा कि अगर आंदोलन में देश विरोध किसान थे तो वे जेल में क्यों नहीं है. उनसे माफी क्यों मांगी गई है. 

calenderIcon 18:44 (IST)
shareIcon

BJP विधायक नंदकिशोर गुर्जर ने कहा कि एक-दो मील को छोड़कर सभी गन्ना किसानों को पेमेंट मिल गया है. इस बार फसल की रिकॉर्ड खरीदारी की गई है. 

calenderIcon 18:44 (IST)
shareIcon

BJP विधायक नंदकिशोर गुर्जर ने कहा कि शुरू में जरूर किसान आए थे, लेकिन जब उन्हें सच्चाई का पता चला तो वो वापस चले गए. क्या कांग्रेस आर्टिकल-370 हटने का विरोध करेगी.  पीएम मोदी ने इस देश के किसानों का सम्मान बढ़ाया है. 

calenderIcon 18:41 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता पंखुड़ी पाठक ने कहा कि पीएम मोदी और यूपी बीजेपी नेताओं की सोच एक-दूसरे नहीं मिलती है. भाजपा पहले भी किसान विरोधी थी और आज भी किसान विरोधी है. किसान आंदोलन का विरोध करने वाले मजबूर हैं. ये किसानों का आंदोलन है. 

calenderIcon 18:39 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश के राज्य मंत्री दिनेश खटीक ने कहा कि योगी सरकार ने 90 प्रतिशत गन्नों किसानों को भुगतान कर दिया है.

calenderIcon 18:38 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश के राज्य मंत्री दिनेश खटीक ने कहा कि अगर पीएम मोदी ने तीनों कृषि कानून वापस ले लिया, लेकिन उसके बाद भी आंदोलन चल रहा है तो इसका मतलब है कोई किसान आंदोलन चला रहा है. पांच साल में कोई मुद्दा मिला नहीं है, इसलिए विकास मुद्दों को भ्रमित करने के लिए ये काम किया जा रहा है. आंदोलन को किसान नहीं कोई और चला रहा है.

calenderIcon 18:36 (IST)
shareIcon

BJP विधायक नंदकिशोर गुर्जर ने कहा कि राकेश टिकैत किसानों के नेता नहीं है. आंदोलन को विदेशों से फंडिंग हो रही है. हमारी सरकार ने जितना किसानों के लिए किया इतना कोई कभी किसी ने नहीं किया है. किसान आर्टिकल 370 का विरोध क्यों करेगा. 

calenderIcon 18:05 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजयेपी ने कहा कि अखिलेश यादव जिस नजर से यूपी चुनाव को देख रहे हैं, उस नजर से लाभ नहीं उठा पाएंगे. डबल इंजन की सरकार से जो काम किया गया है उसके आधार पर भी चुनाव लड़ेंगे. 

calenderIcon 18:03 (IST)
shareIcon

जेडीयू के राष्ट्रीय महासचिव केसी त्यागी ने कहा कि यूपी चुनाव में हमलोगों को गठबंधन बनेगा. 

calenderIcon 17:59 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजयेपी ने कहा कि बूथ के कार्यकर्ताओं पर बीजेपी यूपी में चुनाव लड़ रही है.  

calenderIcon 17:58 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने कहा कि अगर हमारे पास कोई चेहरा है तो उस पर चुनाव क्यों लड़े. प्रियंका गांधी शीर्ष नेतृत्व है और भी कांग्रेस में नेता हैं. बीजेपी यूपी में योगी के चेहरे पर चुनाव लड़ेगी या मोदी के चेहरे पर. 

calenderIcon 17:56 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने कहा कि मुख्तार अंसारी न तो हमारी पार्टी के विधायक हैं और न ही नेता हैं. भारत की कानून प्रक्रिया मानती है कि मुख्तार अंसारी अपराधी हैं. देश में लोकतंत्र है और कांग्रेस के अंदर आंतरिक लोकतंत्र है. नेताओं को आना-जाना लगा रहता है. प्रियंका गांधी को यूपी की जिम्मेदारी दी गई है और वो काम कर रही है, लेकिन जनता को फैसला करना है. 

calenderIcon 17:53 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजयेपी ने कहा कि किसी भी अपराधी को समाज में अपराध करने की जगह नहीं है.

calenderIcon 17:52 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजयेपी ने कहा कि कोई अपराधी बीजेपी में शामिल नहीं होगा. सरकार के अच्छे कार्यों का ध्यान रखें. किसी व्यक्ति को टिकट देने की आशा देकर बीजेपी में शामिल नहीं किया जा रहा है. यूपी में बीजेपी की सरकार बनेगी, इसमें कोई संदेह नहीं है. हमारी सरकार विकास कार्यों के आधार पर बनेगी. योगी सरकार ने अपराधियों को खत्म करने का काम किया है. 

calenderIcon 17:50 (IST)
shareIcon

जेडीयू के राष्ट्रीय महासचिव केसी त्यागी ने कहा कि सरकार किसानों के लिए काम कर रही है. बिहार में हमारी सरकार संयुक्त रूप से चल रही है. हम चाहते हैं कि यूपी में भी एनडीए के नेतृत्व में चुनाव लड़ा जाए. हमें उम्मीद है कि हम साथ चुनाव में लडेंगे. 

calenderIcon 17:49 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजयेपी ने कहा कि एक मजबूत प्रधानमंत्री द्वारा कृषि कानून वापस लेने को एक सकारात्मक रूप से लेना चाहिए. पीएम मोदी के फैसले की सराहना होनी चाहिए. 

calenderIcon 17:47 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने कहा कि अगर लोग आंदोलन करके कहे कि सीएए वापस ले लो तो क्या सरकार सीएए कानून वापस ले लेंगे. अचानक ऐसा क्या हुआ कि सरकार ने कृषि कानून को वापस ले लिया है. 

calenderIcon 17:45 (IST)
shareIcon

यूपी बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजयेपी ने कहा कि लोकतंत्र में सहमति नाम का एक शब्द है. 

calenderIcon 17:44 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने कहा कि इतना प्रचंड बहुमत में ये सरकार आई है. 

calenderIcon 17:43 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने कहा कि यूपी में पिछले 32 साल से कांग्रेस की सरकार नहीं है. मुझे नहीं लगता है कि नसीमुद्दीन सिद्दीकी नोट गिनते होंगे. अगर ये कृषि कानून गलत थे तो लाए क्यों गए. अगर सही तो हटाए क्यों गए. अचानक पीएम मोदी ने किसानों की मांगों को मान लिया, इसके लिए मैं प्रधानमंत्री का धन्यवाद करता हूं, लेकिन पीएम मोदी ने इतनी देरी से कानून क्यों वापस लिया गया. अगर 85 प्रतिशत किसान कानून को अच्छा बता रहा था तो फिर क्यों 15 प्रतिशत किसानों के लिए कृषि कानून वापस लिया गया.

calenderIcon 17:41 (IST)
shareIcon

यूपी बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजयेपी ने कहा कि देश के सभी को आंदोलन करने का अधिकार है. योगी सरकार में 2 हजार करोड़ से ज्यादा संपत्तियां कुर्क की गई हैं. 

calenderIcon 17:40 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजयेपी ने कहा कि निश्चित तौर पर पीएम नरेंद्र मोदी ने किसान के मुद्दों का सही तरीके से समाधान किया है. बीजेपी को किसान आंदोलन से कोई हानि नहीं होने वाली है. एमएसपी पर विचार सरकार कर रही है. 

calenderIcon 17:37 (IST)
shareIcon

जेडीयू के राष्ट्रीय महासचिव केसी त्यागी ने कहा कि 1947-1971 तक विदेशों से हर चीज आती थी. जैसे औद्योगिक उत्पादों के दाम तय किए जाते हैं वैसे ही एमएसपी गारंटी भी होनी चाहिए.  देश की 80 करोड़ जनता सरकार की ओर से दिए जा रहे आनाज खा रहा है. सिर्फ 5 फसलों पर 10 प्रतिशत एमएसपी किसानों को नसीब हुई है. कांग्रेस सरकार में एमएसपी कानून नहीं बनी.

calenderIcon 17:33 (IST)
shareIcon

जेडीयू के राष्ट्रीय महासचिव केसी त्यागी ने कहा कि एमएसपी की मांग कोई नई नहीं है. एमएसपी गारंटी मिलनी चाहिए. तीनों कृषि कानूनों की वापसी के साथ एमएसपी गारंटी की भी मांग थी. किसानों को एमएसपी मिलनी चाहिए. 

calenderIcon 17:21 (IST)
shareIcon

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि हम कभी लठ का प्रयोग नहीं करते हैं. SKM एक था, एक है और एक रहेगा. हमें पुलिस की लाठी से कभी एतराज नहीं है. 

calenderIcon 17:18 (IST)
shareIcon

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि हमारा किसी व्यक्ति या पार्टी से विरोध नहीं है. हमारा भारत सरकार की पॉलिसी से विरोध है. टेबल में बैठकर काटछाट करिये. 

calenderIcon 17:16 (IST)
shareIcon

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि गेंद केंद्र सरकार के पाले में है. प्रधानमंत्री सबके हैं, लेकिन फायदा सिर्फ एक पार्टी को देते हैं. अगर सिस्टम सही काम करेगा तो कोई दिक्कत नहीं है. जो पार्टियां लोकतंत्र का गला घोंटती है उसका हम विरोध करते हैं. चुनाव लड़ो लेकिन गुंडागर्दी न करो. इनकी कालीकरतूत बताने के लिए जगह-जगह दौरा करेंगे. हम बीजेपी की नहीं, बल्कि भारत सरकार की पॉलिसी का विरोध करेंगे. 

calenderIcon 17:11 (IST)
shareIcon

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार बैठ से बातचीत करे तो कई समस्या का समाधान हो जाएगा. इनके सलाहकार और एजेंडे सही नहीं हैं. पूरे देश की सस्थाओं पर कब्जा कर ली गई है. क्या देश में हो रहा है, ये सब जनता जान रही है, यही उनके नाश का कारण बनेगा. 

calenderIcon 17:09 (IST)
shareIcon

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि आने वाले समय में देखेंगे कि उत्तर प्रदेश चुनाव में क्या करेंगे. देश के प्रधानमंत्री का गन्ना से क्या संबंध है. आज भी प्रदेश में 4 हजार करोड़ का गन्ना भुगतान बकाया है. प्रदेश में बिजली की रेट सबसे ज्यादा है. जबतक सरकारें किसानों को डारेक्ट लाभ नहीं देगी और सरकारों को किसानों की मदद करनी पड़ेगी, तब जाकर बात बनेगी.

calenderIcon 17:06 (IST)
shareIcon

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि 2007 में जब देश गेहूं के संकट से जूझ रहा था, तब मनमोहन सरकार से बातचीत हुई थी, आज एक दाना भी गेहूं से नहीं मांगाया जा रहा है. 

calenderIcon 17:03 (IST)
shareIcon

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि अगर लखीमपुर खीरी मामले में मंत्री का इस्तीफा नहीं होगा तो बैठकर बातचीत करेंगे. संघर्ष से समाधान की ओर आंदोलन जा रहा है. मुद्दों के आधार पर विरोध होता है. चुनाव आचार संहिता से पहले समस्याओं का समाधान हो जाना चाहिए. 

calenderIcon 17:01 (IST)
shareIcon

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि हम भारत सरकार से मांग रहे हैं. हम किसी पार्टी से थोड़ी न कुछ मांग रहे हैं. 

calenderIcon 17:00 (IST)
shareIcon

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि जो बात किसानों ने 10 माह पहले कही थी वो बात आज सरकार को समझ आई है. देश के प्रधानमंत्री क्या बीजेपी के हैं क्या. सरकार ने किसानों से बातचीत क्यों नहीं की. हमारा मामला भारत सरकार से है, किसी पार्टी से नहीं है. बीजेपी एक पार्टी है इसका इससे कोई मामला नहीं है. हमें अपनी बात कहने का हक है. हमारा आमना-सामना सीधे भारत सरकार से है. हमारे बीच में जो आएगी उसका विरोध होगा, चाहे वो बीजेपी हो या अन्य पार्टी.  

calenderIcon 16:58 (IST)
shareIcon

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि एमएसपी पर जल्द कानून बने. संयुक्त मोर्चा एक था, एक है और एक रहेगा. एमएसपी गारंटी एक बड़ा सवाल है उस पर भी बातचीत होनी चाहिए. कल संयुक्त मोर्चा की बैठक होगी और फैसला होगा कि आगे का आंदोलन कैसा होगा. मुद्दों पर सहमति के बाद ही वापसी होगी.

calenderIcon 16:56 (IST)
shareIcon

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि किसानों के साथ बातचीत कर मुद्दा सुलझाया जाए. सरकार की वजह से ही आंदोलन इतना लंबा चला. फसलों की सस्ते में खरीद होती है और उद्योगपतियों को फायदा होता है. एमएसपी गारंटी पर कानून न बनाना मतलब व्यापारी को फायदा पहुंचाना है. 

calenderIcon 16:54 (IST)
shareIcon

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि जब सरकार नहीं सुनती है तो आंदोलन होता है. सारे कदम तो किसान ही चल रहे हैं, सरकार कहां चल रही है. ये कोई कोरिया देश है कि टीवी में घोषणा कर दी और काम हो गया. लोकतांत्रिक प्रणाली से बातचीत होनी चाहिए. एक समस्या का समाधान हुआ.

calenderIcon 16:52 (IST)
shareIcon

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि एमएसपी गारंटी एक बड़ा सवाल है. करीब 50 हजार से ज्यादा किसानों पर मुकदमा हुआ, एक से डेढ़ हजार से ज्यादा ट्रैक्टर दिल्ली थाने में खड़े हैं. जब तक पूर्ण रूप से संतुष्ट नहीं होंगे, तब तक घर वापसी नहीं होगी. अभी तक एक भी मीटिंग शुरू नहीं हुई है. 

calenderIcon 16:50 (IST)
shareIcon

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि तीनों कृषि कानून ही एक मुद्दा नहीं था, बल्कि एमएसपी एक बड़ा मुद्दा है. 3 कृषि कानूनों समेत कई मुद्दों पर आंदोलन था.

calenderIcon 16:49 (IST)
shareIcon

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि कृषि कानून वापसी में सभी की भागीदारी है. घर वापसी का फैसला कल तो नहीं होगा, आंदोलन वापसी हवा में नहीं होगा, जब भारत सरकार चाहेगी तब घर वापसी होगी.

calenderIcon 16:38 (IST)
shareIcon

समाजवादी पार्टी के एमएलसी राकेश यादव ने कहा कि बीजेपी का बीएसपी के साथ मैनेजमेंट यहां भी देखने को मिला है. कोरोना काल में नदियों पर हजारों लाशें तैर रही थीं. गन्ना किसानों का भुगतान नहीं हो पाया है. 

calenderIcon 16:36 (IST)
shareIcon

BJP विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह ने कहा कि ये लोग हमेशा नामों को अदलते-बदलते रहते हैं. ये विकास विरोध लोग हैं. प्रदेश के लोगों को जातीयों में बांट दिया है. ये मुंगेरी लाल के हसीन सपने देख रहे हैं जो कभी पूरे नहीं होंगे. 

calenderIcon 16:34 (IST)
shareIcon

RLD के राष्ट्रीय महासचिव त्रिलोक त्यागी ने कहा कि हमने कोई सिद्धांत तोड़कर समझौता नहीं किया है. जनता हमें भी नाकार दे दिया तो हम क्या करेंगे.

calenderIcon 16:31 (IST)
shareIcon

RLD के राष्ट्रीय महासचिव त्रिलोक त्यागी ने कहा कि लोकदल का निर्माण चौधरी चरण सिंह ने किया था. 

calenderIcon 16:30 (IST)
shareIcon

BSP के राष्ट्रीय प्रवक्ता धर्मवीर चौधरी ने कहा कि ये लोग कई सालों से भगवान को बेच रहे हैं. सपा कह रही है कि हम छोटे-मोटे दलों से गठबंधन करेंगे. अब सैफई में महोत्सव नहीं हो रहा है. कोरोना की तीसरी लहर आने वाली है, इससे लोगों को बचाने की जरूरत हैं. हमारे और हमारी पार्टी के भी आराध्य हैं श्रीकृष्ण जी. 

calenderIcon 16:22 (IST)
shareIcon

RLD के राष्ट्रीय महासचिव त्रिलोक त्यागी ने कहा कि मथुरा में श्रीकृष्ण के बहुत मंदिर हैं. मैं मथुरा में रोजगार का मंदिर चाहता हूं. योगी सरकार ने क्या काम किया. अखिलेश यादव ने सबसे पहले एक्सप्रेस-वे बनाया है. रोजगार पर कोई बहस नहीं होती है, जबकि बहस मंदिर पर होती है. 

calenderIcon 16:19 (IST)
shareIcon

BJP विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह ने कहा कि मथुरा श्रीकृष्ण की नगरी है. अगर मथुरा में श्रीकृष्ण मंदिर का पुनर्उद्धार होगा तो इन्हें क्या गुरेज है. 

calenderIcon 16:17 (IST)
shareIcon

BJP विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह ने कहा कि इन लोगों ने नोएडा-ग्रेटर नोएडा के रूप में खूब लूट मचाई है. योगी सरकार में प्रदेश में औद्योगिक विकास हो रहा है. योगी सरकार एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट ले आई है. सबका विकास, सबका विश्वास के साथ सीएम योगी ने जनता का विश्वास हासिल किया है. पिछली सरकारों में मंदिरों को सौंदा गया था. 

calenderIcon 16:15 (IST)
shareIcon

समाजवादी पार्टी के एमएलसी राकेश यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी सरकार में हुए कामों का बीजेपी सरकार ने सिर्फ फीता काटा है. जिन्ना को चुनावी मुद्दा बनाया जा रहा है. इस प्रदेश में एक सूरज डूबने वाला है और एक सूरज उगने वाला है समाजवादी पार्टी की सरकार के रूप में.

calenderIcon 16:14 (IST)
shareIcon

RLD के राष्ट्रीय महासचिव त्रिलोक त्यागी ने कहा कि आस्था के साथ राजनीति ना हो. भगवान श्रीकृष्ण 

calenderIcon 16:12 (IST)
shareIcon

RLD के राष्ट्रीय महासचिव त्रिलोक त्यागी ने कहा कि सेंगर जैसे एमएलए को तुरंत बर्खास्त करना चाहिए था. योगी सरकार को आज कैराना क्यों याद आ रहा है. 

calenderIcon 15:30 (IST)
shareIcon

समाजवादी पार्टी के एमएलसी राकेश यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी की सरकार बनेगी. एमएसपी लागू होना चाहिए. देश-प्रदेश का किसान बार्डर पर है. 

calenderIcon 15:28 (IST)
shareIcon

RLD के राष्ट्रीय महासचिव त्रिलोक त्यागी ने कहा कि सरकार को अपने काम का हिसाब देना होगा. नेता जनता की बात करें. मतभेद हो सकता है, मनभेद नहीं. जीतना पैमाना नहीं, लड़ना पैमाना है. किसानों को हमारा समर्थन है. 

calenderIcon 15:25 (IST)
shareIcon

जेवर के विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह ने कहा कि विपक्ष के पास आरोपों के अलावा कुछ नहीं है. पिछली सरकारों ने किसानों को ध्यान नहीं दिया है. किसान धन्यवाद के पात्र हैं. किसानों के लिए योजनाएं चलाई जा रही हैं. यूपी में 24 घंटे बिजली दी जा रही है. 

calenderIcon 15:07 (IST)
shareIcon

किसान मुगलों और अंग्रेजों से नहीं डरे लेकिन अब डर रहे हैं - धर्मवीर चौधरी, राष्ट्रीय प्रवक्ता, BSP

calenderIcon 15:05 (IST)
shareIcon

खाद के लिए किसान लगातार परेशान हो रहे हैं - राकेश यादव, एमएलसी, समाजवादी पार्टी

calenderIcon 15:05 (IST)
shareIcon

एमएसपी को जल्द लागू किया जाना चाहिए - राकेश यादव, एमएलसी, समाजवादी पार्टी

calenderIcon 15:04 (IST)
shareIcon

देश और प्रदेश का किसान बॉर्डर पर खड़ा है - राकेश यादव, एमएलसी, समाजवादी पार्टी

calenderIcon 15:01 (IST)
shareIcon

पुरानी सरकारों में कई घोटाले हुए, अब सब सामने आ रहा - धीरेंद्र सिंह, जेवर

calenderIcon 14:59 (IST)
shareIcon

कुछ मुद्दों को लेकर मतभेद हो सकते हैं लेकिन मनभेद नहीं है - त्रिलोक त्यागी, राष्ट्रीय महासचिव, RLD

calenderIcon 14:59 (IST)
shareIcon

हम गांव, किसान और गरीबों की बात करते हैं - त्रिलोक त्यागी, राष्ट्रीय महासचिव, RLD