News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

पिछली सरकार में लूट का माहौल था : कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा

उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीति तेज है. राजनीतिक दलों के नेताओं के बीच जुबानी जंग जारी है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 03 Dec 2021, 08:26:50 PM
News Nation

न्यूज नेशनल कॉन्क्लेव में शामिल अतिथि (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नोएडा:

उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीति तेज है. राजनीतिक दलों के नेताओं के बीच जुबानी जंग जारी है. जहां संसद से नए कृषि कानूनों को वापस ले लिया गया है तो दूसरी तरफ किसान संगठनों ने एमएसपी पर कानून बनने तक आंदोलन वापस न लेने की चेतावनी दी है. न्यूज नेशन के जय किसान... योगी सरकार की कृषि क्रांति में किसान नेता राकेश टिकैत, यूपी बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजयेपी, जेडीयू के पूर्व महासचिव केसी त्यागी, केंद्रीय मंत्री डॉ. संजीव कुमार बालियान, उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा सहित विधायकों और नेताओं ने बेवाकी से जनता के सवालों का जवाब दिया है. न्यूज स्टेट कॉन्क्लेव में किसान मुद्दा और यूपी चुनाव पर विस्तार से चर्चा हुई. 

उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा ने कहा कि यूपी की कानून व्यवस्था पूरे देश के लिए रोल मॉडल है. यहां योगी मॉडल चल रहा है. पीएम मोदी किसान, छात्राओं और युवाओं से सीधे संवाद करके हैं. वो टोटी चुराने वाले हैं और हम टोटी लगाने वाले हैं. सपा आतंकियों को छुड़ाने की सिफारिश करती है. यूपी निवेशकों की पहली पसंद है. यूपी में कोई दंगा करने के लिए सोच नहीं सकता है. 

उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा ने कहा कि एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट हमने लाया है. एमएसपी पर कमेटी बनी हुई है. 2022 में पहले भी ज्यादा बहुमत के साथ बीजेपी की सरकार बनेगी. जो विकास दे रहा है यानी मोदी-योगी का नाम मैं ले रहा हूं. योगी आदित्यनाथ की वजह से पूरे देश में यूपी की चर्चा हो रही है. यूपी का किसान बीजेपी के साथ खड़ा है. 

उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा ने कहा कि हमने किसानों को तकनीकी से जोड़ने का काम किया है. हमने उपज बढ़ाने का काम किया है. पिछले 7 वर्षों में किसानों के लिए अच्छे फैसले किए गए हैं. 18 हजार गावों में बिजली लाने का काम मोदी सरकार ने किया है. यूपी में पहली बार एमएसपी पर इतनी फसल की खरीद हुई है. किसानों की आय दोगुना करने और समस्याओं का समाधान करने के लिए हमने कमेटी बनाई है. 

उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा ने कहा कि जब उत्तर प्रदेश देश में नंबर वन आता है तब सपा-बसपा को अच्छा नहीं लगता है. जब नीचे से यूपी में नंबर वन आता था तब उन्हें अच्छा लगता था.

उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा ने कहा कि आज यूपी गन्ना उत्पादन और चीनी के उत्पादन में सबसे ज्यादा है. पूरे हिंदुस्तान में जितना गन्ना उत्पादन है उसका 50 प्रतिशत उत्तर प्रदेश में है. पिछले 65 वर्षों में गन्ना किसानों को भुगतान नहीं हुआ, जितना योगी सरकार में हुआ है. चलो अब विपक्ष किसानों की बात तो करने लगा है. विपक्ष को बहुत सी बातें मालूम नहीं है. देश में इकोनॉमी में यूपी नंबर वन है. 

उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा ने कहा कि पिछली सरकारों में लूट खचोट का वातावरण रहता था. योगी सरकार ने कहा कि जब तक किसान का एक भी गन्ना खेत में है तब तक मील को बंद नहीं होने देंगे. हमारी सरकार ने सभी मीलों पर फोकस किया है और सभी को भुगतान किया है. 

उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा ने कहा कि पिछले साढ़े चार साल में किसानों ने 8 लाख हेक्टेयर गन्ने का क्षेत्रफल बढ़ाया है. सपा-बसपा सरकार में कई किसान मील बंद हुए थे. हमारा चिंता का विषय रहा है किसानों का भुगतान. अगर सपा-बसपा कार्यकाल को मिला ले तो सबसे ज्यादा भुगतान योगी सरकार में हुआ है. पिछली सरकारों में मीलें बंद करते थे और हम मीलें चालू कर रहे हैं. 

उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा ने कहा कि गन्ना अपने आप एक ऐसा विषय है कि 10-10 सालों से किसानों का भुगतान बकाया रहता था. योगी सरकार में साढ़े बाहर हजार करोड़ रुपये भुगतान करने का काम किया है. गन्ना किसानों के बकाए का भुगतान हुआ है. 

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री डॉ. संजीव कुमार बालियान ने कहा कि कांग्रेस पर दया आती है. 

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री डॉ. संजीव कुमार बालियान ने कहा कि यूपी में गुंडागर्दी खत्म हो गई है. पश्चिमी यूपी के लिए और बेहतर काम होने चाहिए. अगर ट्विटर न होता तो अखिलेश यादव का अगले चार सौ साल तक पता नहीं चलता है. पिछले साढ़े चार साल से अखिलेश यादव कहां थे. अखिलेश यादव की जिन्ना की कोई रिश्तेदारी है क्या. मुझे नहीं लगता है कि जिन्ना का महिमामंडन कोई स्वीकार करेगा. 

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री डॉ. संजीव कुमार बालियान ने कहा कि ये दुख है कि पश्चिम उत्तर प्रदेश में हाईकोर्ट की बेंच नहीं ला पाए. खूब जाट भारतीय जनता पार्टी को वोट देगा. 

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री डॉ. संजीव कुमार बालियान ने कहा कि केंद्र और प्रदेश के मुद्दे पर हमें विश्वास है कि जनता फिर बीजेपी को चुनेगी. बीजेपी को जनता का आशीर्वाद मिलेगा. इस देश में राजशाही नहीं है कि राजा का बेटा राजा ही होगा, अब किसान का बेटा भी राजा बनेगा. 

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री डॉ. संजीव कुमार बालियान ने कहा कि आंदोलन करने वाले सभी लोग किसान हैं, राकेश टिकैत भी किसान नेता हैं. मुश्लिक तो सभी चुनाव होता है. किसानों का मुद्दा हल हो चुका है. 

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री डॉ. संजीव कुमार बालियान ने कहा कि किसानों के सभी मुद्दों पर बातचीत हो रही है. पिछली सरकारों में कई चीनी मील बंद हुए. मैं किसानों के मुद्दों को उठाता रहता हूं. इस आंदोलन में सिर्फ प्रदेश के किसान नेता हैं, कोई भी समाधान निकालने के लिए सभी प्रदेशों के किसानों को बुलाना पड़ेगा. 

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री डॉ. संजीव कुमार बालियान ने कहा कि अगर पिछली सरकार एथोनॉल पर काम करती है तो किसानों की स्थिति में सुधार हो जाता. जब हम गांव जाते थे तब बड़े बुजुर्ग कहते थे कि किसान मुद्दों का कोई हल निकालओ, पीएम मोदी ने किसानों का मुद्दा सुलझा दिया है. 

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री डॉ. संजीव कुमार बालियान ने कहा कि किसानों के पेमेंट की कंडीशन में सुधार हुआ है. मैं भी चाहता हूं कि हर साल गन्ना का रेट बढ़े, लेकिन जब 2 रुपये चीनी के दाम बढ़ जाए तो आप ही बोलने लगेंगे. हमारी सरकार में बेहतरीन कार्य हुए हैं. 

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री डॉ. संजीव कुमार बालियान ने कहा कि किसानों के हित में कई कार्य किए गए हैं. जय किसान बोलने में किसी को समस्या नहीं है. यूपी में बीजेपी किसानों के साथ खड़ी है. 

कांग्रेस नेता पंखुड़ी पाठक ने कहा कि इस आंदोलन में 700 किसान शहीद हुए हैं, जिसमें से 400 किसान पंजाब से हैं, उन्हें पंजाब सरकार नौकरी देने की काम कर रही है.

कांग्रेस नेता पंखुड़ी पाठक ने कहा कि किसानों की समस्याएं लगातार बनी हुई है. किसान अभी भी पूरी तरह संतुष्ट नहीं है. किसानों के हालात बेहतर होने चाहिए. यूपी में किसान परेशान है. जो भी मुद्दा जनता या किसान उठा रहे हैं तो वहीं मुद्दा हम उठा रहे हैं. आज की सरकार में क्या सुधार हुआ, उस पर बात होनी चाहिए. पीएम मोदी किसानों की आय दोगुनी करने की बात करते थे, क्या किसानों की आय दोगुनी हुई.  

BJP विधायक नंदकिशोर गुर्जर ने कहा कि जिस तरह से सिंधू बार्डर हुआ क्या उन पर हत्या का मुकदमा नहीं होना चाहिए. पीएम मोदी ने किसानों से माफी मांगी है, राकेश टिकैत से नहीं. लोनी में विकास के कई कार्य हुए. 

उत्तर प्रदेश के राज्य मंत्री दिनेश खटीक ने कहा कि किसान आंदोलन का मुद्दा खत्म हो गया है. सपा सरकार में भ्रष्टाचार और उत्पीड़न था. पुन: योगी के नेतृत्व में यूपी में सरकार बनेगी. पीएम मोदी ने तीनों कृषि कानून वापस किया है, जिसका किसानों ने भी स्वागत किया है. पीएम मोदी कमेटी बना रहे हैं उसमें तय होगा. 

BJP विधायक नंदकिशोर गुर्जर ने कहा कि मैंने कभी पार्टी के खिलाफ बात नहीं की है. मैं वरुण गांधी पर कोई टिप्पणी नहीं करूंगा. लोनी विधानसभा में आज रामराज है. हमारी पार्टी में लोकतंत्र है.

BJP विधायक नंदकिशोर गुर्जर ने कहा कि लोनी में दो डिग्री कॉलेज, आईटीआई कॉलोज बनवाए हैं. जो दंगा कर रहे थे वो एनएसए के तहत जेल में हैं. अगर कोई घटना सामने आती है तो क्या उसकी बात न करूं. दंगा करवाने वाले आज जेल में हैं. 

उत्तर प्रदेश के राज्य मंत्री दिनेश खटीक ने कहा कि जिसने देश विरोधी बात की है उनके खिलाफ मुकदमा वापस नहीं होंगे. 

कांग्रेस नेता पंखुड़ी पाठक ने कहा कि अगर आंदोलन में देश विरोध किसान थे तो वे जेल में क्यों नहीं है. उनसे माफी क्यों मांगी गई है. 

BJP विधायक नंदकिशोर गुर्जर ने कहा कि एक-दो मील को छोड़कर सभी गन्ना किसानों को पेमेंट मिल गया है. इस बार फसल की रिकॉर्ड खरीदारी की गई है. 

BJP विधायक नंदकिशोर गुर्जर ने कहा कि शुरू में जरूर किसान आए थे, लेकिन जब उन्हें सच्चाई का पता चला तो वो वापस चले गए. क्या कांग्रेस आर्टिकल-370 हटने का विरोध करेगी.  पीएम मोदी ने इस देश के किसानों का सम्मान बढ़ाया है. 

कांग्रेस नेता पंखुड़ी पाठक ने कहा कि पीएम मोदी और यूपी बीजेपी नेताओं की सोच एक-दूसरे नहीं मिलती है. भाजपा पहले भी किसान विरोधी थी और आज भी किसान विरोधी है. किसान आंदोलन का विरोध करने वाले मजबूर हैं. ये किसानों का आंदोलन है. 

उत्तर प्रदेश के राज्य मंत्री दिनेश खटीक ने कहा कि योगी सरकार ने 90 प्रतिशत गन्नों किसानों को भुगतान कर दिया है.

उत्तर प्रदेश के राज्य मंत्री दिनेश खटीक ने कहा कि अगर पीएम मोदी ने तीनों कृषि कानून वापस ले लिया, लेकिन उसके बाद भी आंदोलन चल रहा है तो इसका मतलब है कोई किसान आंदोलन चला रहा है. पांच साल में कोई मुद्दा मिला नहीं है, इसलिए विकास मुद्दों को भ्रमित करने के लिए ये काम किया जा रहा है. आंदोलन को किसान नहीं कोई और चला रहा है.

BJP विधायक नंदकिशोर गुर्जर ने कहा कि राकेश टिकैत किसानों के नेता नहीं है. आंदोलन को विदेशों से फंडिंग हो रही है. हमारी सरकार ने जितना किसानों के लिए किया इतना कोई कभी किसी ने नहीं किया है. किसान आर्टिकल 370 का विरोध क्यों करेगा. 

उत्तर प्रदेश बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजयेपी ने कहा कि अखिलेश यादव जिस नजर से यूपी चुनाव को देख रहे हैं, उस नजर से लाभ नहीं उठा पाएंगे. डबल इंजन की सरकार से जो काम किया गया है उसके आधार पर भी चुनाव लड़ेंगे. 

जेडीयू के राष्ट्रीय महासचिव केसी त्यागी ने कहा कि यूपी चुनाव में हमलोगों को गठबंधन बनेगा. 

उत्तर प्रदेश बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजयेपी ने कहा कि बूथ के कार्यकर्ताओं पर बीजेपी यूपी में चुनाव लड़ रही है.  

कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने कहा कि अगर हमारे पास कोई चेहरा है तो उस पर चुनाव क्यों लड़े. प्रियंका गांधी शीर्ष नेतृत्व है और भी कांग्रेस में नेता हैं. बीजेपी यूपी में योगी के चेहरे पर चुनाव लड़ेगी या मोदी के चेहरे पर. 

कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने कहा कि मुख्तार अंसारी न तो हमारी पार्टी के विधायक हैं और न ही नेता हैं. भारत की कानून प्रक्रिया मानती है कि मुख्तार अंसारी अपराधी हैं. देश में लोकतंत्र है और कांग्रेस के अंदर आंतरिक लोकतंत्र है. नेताओं को आना-जाना लगा रहता है. प्रियंका गांधी को यूपी की जिम्मेदारी दी गई है और वो काम कर रही है, लेकिन जनता को फैसला करना है. 

उत्तर प्रदेश बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजयेपी ने कहा कि किसी भी अपराधी को समाज में अपराध करने की जगह नहीं है.

उत्तर प्रदेश बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजयेपी ने कहा कि कोई अपराधी बीजेपी में शामिल नहीं होगा. सरकार के अच्छे कार्यों का ध्यान रखें. किसी व्यक्ति को टिकट देने की आशा देकर बीजेपी में शामिल नहीं किया जा रहा है. यूपी में बीजेपी की सरकार बनेगी, इसमें कोई संदेह नहीं है. हमारी सरकार विकास कार्यों के आधार पर बनेगी. योगी सरकार ने अपराधियों को खत्म करने का काम किया है. 

जेडीयू के राष्ट्रीय महासचिव केसी त्यागी ने कहा कि सरकार किसानों के लिए काम कर रही है. बिहार में हमारी सरकार संयुक्त रूप से चल रही है. हम चाहते हैं कि यूपी में भी एनडीए के नेतृत्व में चुनाव लड़ा जाए. हमें उम्मीद है कि हम साथ चुनाव में लडेंगे. 

उत्तर प्रदेश बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजयेपी ने कहा कि एक मजबूत प्रधानमंत्री द्वारा कृषि कानून वापस लेने को एक सकारात्मक रूप से लेना चाहिए. पीएम मोदी के फैसले की सराहना होनी चाहिए. 

कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने कहा कि अगर लोग आंदोलन करके कहे कि सीएए वापस ले लो तो क्या सरकार सीएए कानून वापस ले लेंगे. अचानक ऐसा क्या हुआ कि सरकार ने कृषि कानून को वापस ले लिया है. 

यूपी बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजयेपी ने कहा कि लोकतंत्र में सहमति नाम का एक शब्द है. 

कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने कहा कि इतना प्रचंड बहुमत में ये सरकार आई है. 

कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने कहा कि यूपी में पिछले 32 साल से कांग्रेस की सरकार नहीं है. मुझे नहीं लगता है कि नसीमुद्दीन सिद्दीकी नोट गिनते होंगे. अगर ये कृषि कानून गलत थे तो लाए क्यों गए. अगर सही तो हटाए क्यों गए. अचानक पीएम मोदी ने किसानों की मांगों को मान लिया, इसके लिए मैं प्रधानमंत्री का धन्यवाद करता हूं, लेकिन पीएम मोदी ने इतनी देरी से कानून क्यों वापस लिया गया. अगर 85 प्रतिशत किसान कानून को अच्छा बता रहा था तो फिर क्यों 15 प्रतिशत किसानों के लिए कृषि कानून वापस लिया गया.

यूपी बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजयेपी ने कहा कि देश के सभी को आंदोलन करने का अधिकार है. योगी सरकार में 2 हजार करोड़ से ज्यादा संपत्तियां कुर्क की गई हैं. 

उत्तर प्रदेश बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजयेपी ने कहा कि निश्चित तौर पर पीएम नरेंद्र मोदी ने किसान के मुद्दों का सही तरीके से समाधान किया है. बीजेपी को किसान आंदोलन से कोई हानि नहीं होने वाली है. एमएसपी पर विचार सरकार कर रही है. 

जेडीयू के राष्ट्रीय महासचिव केसी त्यागी ने कहा कि 1947-1971 तक विदेशों से हर चीज आती थी. जैसे औद्योगिक उत्पादों के दाम तय किए जाते हैं वैसे ही एमएसपी गारंटी भी होनी चाहिए.  देश की 80 करोड़ जनता सरकार की ओर से दिए जा रहे आनाज खा रहा है. सिर्फ 5 फसलों पर 10 प्रतिशत एमएसपी किसानों को नसीब हुई है. कांग्रेस सरकार में एमएसपी कानून नहीं बनी.

जेडीयू के राष्ट्रीय महासचिव केसी त्यागी ने कहा कि एमएसपी की मांग कोई नई नहीं है. एमएसपी गारंटी मिलनी चाहिए. तीनों कृषि कानूनों की वापसी के साथ एमएसपी गारंटी की भी मांग थी. किसानों को एमएसपी मिलनी चाहिए. 

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि हम कभी लठ का प्रयोग नहीं करते हैं. SKM एक था, एक है और एक रहेगा. हमें पुलिस की लाठी से कभी एतराज नहीं है. 

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि हमारा किसी व्यक्ति या पार्टी से विरोध नहीं है. हमारा भारत सरकार की पॉलिसी से विरोध है. टेबल में बैठकर काटछाट करिये. 

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि गेंद केंद्र सरकार के पाले में है. प्रधानमंत्री सबके हैं, लेकिन फायदा सिर्फ एक पार्टी को देते हैं. अगर सिस्टम सही काम करेगा तो कोई दिक्कत नहीं है. जो पार्टियां लोकतंत्र का गला घोंटती है उसका हम विरोध करते हैं. चुनाव लड़ो लेकिन गुंडागर्दी न करो. इनकी कालीकरतूत बताने के लिए जगह-जगह दौरा करेंगे. हम बीजेपी की नहीं, बल्कि भारत सरकार की पॉलिसी का विरोध करेंगे. 

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार बैठ से बातचीत करे तो कई समस्या का समाधान हो जाएगा. इनके सलाहकार और एजेंडे सही नहीं हैं. पूरे देश की सस्थाओं पर कब्जा कर ली गई है. क्या देश में हो रहा है, ये सब जनता जान रही है, यही उनके नाश का कारण बनेगा. 

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि आने वाले समय में देखेंगे कि उत्तर प्रदेश चुनाव में क्या करेंगे. देश के प्रधानमंत्री का गन्ना से क्या संबंध है. आज भी प्रदेश में 4 हजार करोड़ का गन्ना भुगतान बकाया है. प्रदेश में बिजली की रेट सबसे ज्यादा है. जबतक सरकारें किसानों को डारेक्ट लाभ नहीं देगी और सरकारों को किसानों की मदद करनी पड़ेगी, तब जाकर बात बनेगी.

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि 2007 में जब देश गेहूं के संकट से जूझ रहा था, तब मनमोहन सरकार से बातचीत हुई थी, आज एक दाना भी गेहूं से नहीं मांगाया जा रहा है. 

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि अगर लखीमपुर खीरी मामले में मंत्री का इस्तीफा नहीं होगा तो बैठकर बातचीत करेंगे. संघर्ष से समाधान की ओर आंदोलन जा रहा है. मुद्दों के आधार पर विरोध होता है. चुनाव आचार संहिता से पहले समस्याओं का समाधान हो जाना चाहिए. 

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि हम भारत सरकार से मांग रहे हैं. हम किसी पार्टी से थोड़ी न कुछ मांग रहे हैं. 

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि जो बात किसानों ने 10 माह पहले कही थी वो बात आज सरकार को समझ आई है. देश के प्रधानमंत्री क्या बीजेपी के हैं क्या. सरकार ने किसानों से बातचीत क्यों नहीं की. हमारा मामला भारत सरकार से है, किसी पार्टी से नहीं है. बीजेपी एक पार्टी है इसका इससे कोई मामला नहीं है. हमें अपनी बात कहने का हक है. हमारा आमना-सामना सीधे भारत सरकार से है. हमारे बीच में जो आएगी उसका विरोध होगा, चाहे वो बीजेपी हो या अन्य पार्टी.  

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि एमएसपी पर जल्द कानून बने. संयुक्त मोर्चा एक था, एक है और एक रहेगा. एमएसपी गारंटी एक बड़ा सवाल है उस पर भी बातचीत होनी चाहिए. कल संयुक्त मोर्चा की बैठक होगी और फैसला होगा कि आगे का आंदोलन कैसा होगा. मुद्दों पर सहमति के बाद ही वापसी होगी.

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि किसानों के साथ बातचीत कर मुद्दा सुलझाया जाए. सरकार की वजह से ही आंदोलन इतना लंबा चला. फसलों की सस्ते में खरीद होती है और उद्योगपतियों को फायदा होता है. एमएसपी गारंटी पर कानून न बनाना मतलब व्यापारी को फायदा पहुंचाना है. 

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि जब सरकार नहीं सुनती है तो आंदोलन होता है. सारे कदम तो किसान ही चल रहे हैं, सरकार कहां चल रही है. ये कोई कोरिया देश है कि टीवी में घोषणा कर दी और काम हो गया. लोकतांत्रिक प्रणाली से बातचीत होनी चाहिए. एक समस्या का समाधान हुआ.

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि एमएसपी गारंटी एक बड़ा सवाल है. करीब 50 हजार से ज्यादा किसानों पर मुकदमा हुआ, एक से डेढ़ हजार से ज्यादा ट्रैक्टर दिल्ली थाने में खड़े हैं. जब तक पूर्ण रूप से संतुष्ट नहीं होंगे, तब तक घर वापसी नहीं होगी. अभी तक एक भी मीटिंग शुरू नहीं हुई है. 

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि तीनों कृषि कानून ही एक मुद्दा नहीं था, बल्कि एमएसपी एक बड़ा मुद्दा है. 3 कृषि कानूनों समेत कई मुद्दों पर आंदोलन था.

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि कृषि कानून वापसी में सभी की भागीदारी है. घर वापसी का फैसला कल तो नहीं होगा, आंदोलन वापसी हवा में नहीं होगा, जब भारत सरकार चाहेगी तब घर वापसी होगी.

समाजवादी पार्टी के एमएलसी राकेश यादव ने कहा कि बीजेपी का बीएसपी के साथ मैनेजमेंट यहां भी देखने को मिला है. कोरोना काल में नदियों पर हजारों लाशें तैर रही थीं. गन्ना किसानों का भुगतान नहीं हो पाया है. 

BJP विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह ने कहा कि ये लोग हमेशा नामों को अदलते-बदलते रहते हैं. ये विकास विरोध लोग हैं. प्रदेश के लोगों को जातीयों में बांट दिया है. ये मुंगेरी लाल के हसीन सपने देख रहे हैं जो कभी पूरे नहीं होंगे. 

RLD के राष्ट्रीय महासचिव त्रिलोक त्यागी ने कहा कि हमने कोई सिद्धांत तोड़कर समझौता नहीं किया है. जनता हमें भी नाकार दे दिया तो हम क्या करेंगे.

RLD के राष्ट्रीय महासचिव त्रिलोक त्यागी ने कहा कि लोकदल का निर्माण चौधरी चरण सिंह ने किया था. 

BSP के राष्ट्रीय प्रवक्ता धर्मवीर चौधरी ने कहा कि ये लोग कई सालों से भगवान को बेच रहे हैं. सपा कह रही है कि हम छोटे-मोटे दलों से गठबंधन करेंगे. अब सैफई में महोत्सव नहीं हो रहा है. कोरोना की तीसरी लहर आने वाली है, इससे लोगों को बचाने की जरूरत हैं. हमारे और हमारी पार्टी के भी आराध्य हैं श्रीकृष्ण जी. 

RLD के राष्ट्रीय महासचिव त्रिलोक त्यागी ने कहा कि मथुरा में श्रीकृष्ण के बहुत मंदिर हैं. मैं मथुरा में रोजगार का मंदिर चाहता हूं. योगी सरकार ने क्या काम किया. अखिलेश यादव ने सबसे पहले एक्सप्रेस-वे बनाया है. रोजगार पर कोई बहस नहीं होती है, जबकि बहस मंदिर पर होती है. 

BJP विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह ने कहा कि मथुरा श्रीकृष्ण की नगरी है. अगर मथुरा में श्रीकृष्ण मंदिर का पुनर्उद्धार होगा तो इन्हें क्या गुरेज है. 

BJP विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह ने कहा कि इन लोगों ने नोएडा-ग्रेटर नोएडा के रूप में खूब लूट मचाई है. योगी सरकार में प्रदेश में औद्योगिक विकास हो रहा है. योगी सरकार एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट ले आई है. सबका विकास, सबका विश्वास के साथ सीएम योगी ने जनता का विश्वास हासिल किया है. पिछली सरकारों में मंदिरों को सौंदा गया था. 

समाजवादी पार्टी के एमएलसी राकेश यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी सरकार में हुए कामों का बीजेपी सरकार ने सिर्फ फीता काटा है. जिन्ना को चुनावी मुद्दा बनाया जा रहा है. इस प्रदेश में एक सूरज डूबने वाला है और एक सूरज उगने वाला है समाजवादी पार्टी की सरकार के रूप में.

RLD के राष्ट्रीय महासचिव त्रिलोक त्यागी ने कहा कि आस्था के साथ राजनीति ना हो. भगवान श्रीकृष्ण 

RLD के राष्ट्रीय महासचिव त्रिलोक त्यागी ने कहा कि सेंगर जैसे एमएलए को तुरंत बर्खास्त करना चाहिए था. योगी सरकार को आज कैराना क्यों याद आ रहा है. 

समाजवादी पार्टी के एमएलसी राकेश यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी की सरकार बनेगी. एमएसपी लागू होना चाहिए. देश-प्रदेश का किसान बार्डर पर है. 

RLD के राष्ट्रीय महासचिव त्रिलोक त्यागी ने कहा कि सरकार को अपने काम का हिसाब देना होगा. नेता जनता की बात करें. मतभेद हो सकता है, मनभेद नहीं. जीतना पैमाना नहीं, लड़ना पैमाना है. किसानों को हमारा समर्थन है. 

जेवर के विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह ने कहा कि विपक्ष के पास आरोपों के अलावा कुछ नहीं है. पिछली सरकारों ने किसानों को ध्यान नहीं दिया है. किसान धन्यवाद के पात्र हैं. किसानों के लिए योजनाएं चलाई जा रही हैं. यूपी में 24 घंटे बिजली दी जा रही है. 

किसान मुगलों और अंग्रेजों से नहीं डरे लेकिन अब डर रहे हैं - धर्मवीर चौधरी, राष्ट्रीय प्रवक्ता, BSP

खाद के लिए किसान लगातार परेशान हो रहे हैं - राकेश यादव, एमएलसी, समाजवादी पार्टी

एमएसपी को जल्द लागू किया जाना चाहिए - राकेश यादव, एमएलसी, समाजवादी पार्टी

देश और प्रदेश का किसान बॉर्डर पर खड़ा है - राकेश यादव, एमएलसी, समाजवादी पार्टी

पुरानी सरकारों में कई घोटाले हुए, अब सब सामने आ रहा - धीरेंद्र सिंह, जेवर

कुछ मुद्दों को लेकर मतभेद हो सकते हैं लेकिन मनभेद नहीं है - त्रिलोक त्यागी, राष्ट्रीय महासचिव, RLD

हम गांव, किसान और गरीबों की बात करते हैं - त्रिलोक त्यागी, राष्ट्रीय महासचिव, RLD

First Published : 03 Dec 2021, 02:57:28 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो