News Nation Logo

उत्तर प्रदेश में लगातार बढ़ रहा कोरोना वायरस का खतरा, सीएम योगी ने लिया ये फैसला

मुख्यमंत्री ने आज यहां अपने सरकारी आवास पर कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के सम्बन्ध में उच्च स्तरीय बैठक की. उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर और शहरों में वॉर्ड स्तर पर नोडल अधिकारी या कर्मचारी की तैनाती के निर्देश दिए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 22 Mar 2021, 11:34:48 PM
news coronavirus cases rising in uttar pradesh

UP में लगातार बढ़ रहा कोरोना वायरस का खतरा (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • सीएम ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के संबंध में उच्च स्तरीय बैठक की
  • कक्षा-1 से 8 तक के सभी स्कूलों 24 से 31 मार्च तक रहेगा अवकाश
  • कोविड वैक्सीनेशन का कार्य पूरी प्रतिबद्धता के साथ किया जाए

लखनऊ:

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने होली सहित अन्य पर्वों और त्योहारों, पंचायत चुनाव और देश के विभिन्न राज्यों में कोविड संक्रमण के बढ़ने की स्थिति के दृष्टिगत उत्तर प्रदेश में विशेष सतर्कता और सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव और उपचार की व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करते हुए संक्रमण की स्थिति को रोकने के सभी उपाय सुनिश्चित किए जाएं. मुख्यमंत्री ने आज यहां अपने सरकारी आवास पर कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के सम्बन्ध में उच्च स्तरीय बैठक की. उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर और शहरों में वॉर्ड स्तर पर नोडल अधिकारी या कर्मचारी की तैनाती के निर्देश दिए हैं. यह नोडल अधिकारी सुनिश्चित करेंगे कि उनके क्षेत्र में अन्य राज्यों से आने वाले व्यक्तियों की जांच की जाए. संदिग्ध पाए जाने पर उनके क्वारण्टीन की व्यवस्था और आरटीपीसीआर जांच कराते हुए कोविड प्रोटोकॉल के अनुसार कार्यवाही की जाए. उन्होंने कहा कि प्रत्येक जनपद में एक-एक डेडीकेटेड कोविड हॉस्पिटल की उपलब्धता सुनिश्चित रहे. आवश्यक मानव संसाधन और उपकरणों की व्यवस्था भी की जाए.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्व और त्योहारों पर कोई रोक नहीं है, लेकिन कोविड संक्रमण के दृष्टिगत लोगों को जागरूक किया जाए. बिना स्थानीय प्रशासन की पूर्वानुमति के कोई भी जुलूस और कार्यक्रम या सार्वजनिक समारोह आयोजित न किए जाएं. इन आयोजनों में हाई रिस्क कैटेगरी जैसे-10 वर्ष की उम्र से कम के बच्चों, 60 वर्ष से अधिक के वृद्धजन और कोमॉर्बिडिटी अर्थात 01 से अधिक गम्भीर बीमारी से ग्रसित व्यक्तियों आदि को शामिल होने से बचाया जाए. अनुमति के पूर्व यह सुनिश्चित किया जाए कि आयोजनों में कोविड प्रोटोकॉल, मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग आदि का पूर्णतः पालन हो.

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि कक्षा-1 से 8 तक के सभी परिषदीय एवं निजी विद्यालयों में दिनांक 24 से 31 मार्च, 2021 तक होली अवकाश रहेगा. इनके अलावा, शेष शिक्षण संस्थानों में जहां पर परीक्षाएं आयोजित नहीं हो रही हैं, यह अवकाश दिनांक 25 से 31 मार्च, 2021 तक होगा. जिन शिक्षण संस्थानों में परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं, उन्हें पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार कोविड प्रोटोकॉल का पूर्णतः पालन करते हुए सम्पन्न कराया जाए.

सीएम योगी ने कहा कि कोविड वैक्सीनेशन का कार्य पूरी प्रतिबद्धता के साथ किया जाए. उन्होंने इसके लिए लोगों को प्रोत्साहित और प्रेरित करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि वैक्सीन का वेस्टेज हर हाल में रोका जाए. इण्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर में प्रतिदिन कोविड-19 सम्बन्धी समीक्षाएं अधिकारियों द्वारा सुनिश्चित की जाएं. टेनिंग इंस्टीट्यूट आदि में बाहरी आवागमन पर नियंत्रण हो. जेलों में कोविड के दृष्टिगत पर्याप्त सुरक्षा प्रबन्ध रहें. पेशी के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का माध्यम अपनाया जाए. पब्लिक एड्रेस सिस्टम का भरपूर उपयोग करते हुए लोगों को जागरूक किया जाए. जागरूकता के लिए प्रचार-प्रसार सम्बन्धी सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं.

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 22 Mar 2021, 11:14:09 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो