News Nation Logo

BREAKING

Banner

अयोध्या: इस बार दीपावली होगी खास, CM योगी के बगल में नहीं होगा भगवान राम का सिंहासन

देश में योगी आदित्यनाथ की सरकार आने के बाद से दीपावली का त्योहार बड़ी ही भव्यता के साथ मनाया जाता है. लेकिन इस बार राम का राज्याभिषेक और दीपोत्सव बड़े ही आकर्षण के साथ होगा.

By : Yogendra Mishra | Updated on: 11 Sep 2019, 01:04:10 PM
प्रतीकात्मक फोटो।

प्रतीकात्मक फोटो।

highlights

  • हर साल एक बराबर लगती थी योगी की कुर्सी और भगवान का सिंहासन
  • इस बार मंच से थोड़ा ऊपर होगा भगवान राम का सिंहासन
  • 3 करोड़ 75 लाख का बजट हुआ पास

अयोध्या:

प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार आने के बाद से दीपावली का त्योहार बड़ी ही भव्यता के साथ मनाया जाता है. लेकिन इस बार राम का राज्याभिषेक और दीपोत्सव बड़े ही आकर्षण के साथ होगा. सीएम योगी आदित्यनाथ ने राम कथा पार्क का पुराना मंच तोड़कर दो भव्य स्थाई मंच बनाने के लिए तीन करोड़ 75 लाख रुपये की स्वीकृति दी है. अबकी बार दीपोत्सव पर राम कथा पार्क में सीएम योगी के मंच से भगवान राम का सिंहासन ऊंचा होगा. सबसे ऊपर बने सिंहासन पर भगवान राम का मंच होगा. इसके बाद नीचे मंच पर योगी सरकारी की कैबिनेट विराजमान होगी. मंच की डिजाइन लगभग फाइनल हो चुकी है.

यह भी पढ़ें- बारिश के कारण लगे जाम को हटवाने लगे मंत्री जीतू पटवारी, लोग देख कर हुए हैरान, VIDEO वायरल

इसका काम भी शुरू हो गया है. इस बार दीपावली 26 अक्टूबर को है. उससे पहले इसे तैयार करने को कहा गया है. सीएम योगी ने प्रदेश की कमान संभालने के बाद ही रामनगरी को खास अहमियत देना शुरु कर दिया. अयोध्या में ठीका त्रेता युग के जैसा दीपावली का त्योहार मनाना शुरु कर दिया. यह तीसरी बार है जब भगवान राम का वनवास से आने के बाद की खुशी को 2 दिन तक अयोध्या की जनता मनाएगी.

यह भी पढ़ें- सरदार सरोवर बांध प्रभावितों की समस्या सुलझाने की कोशिश

पहले रामकथा के मंच के पास भगवान राम का सिंहासन सजता था. इस बार भगवान राम का सिंहासन राम कथा पार्क में बने मंच के पीछे एक दिव्य मंच पर तैयार किया जाएगा. इसके लिए प्रदेश सरकार की ओर से 3 करोड़ 75 लाख रुपये का बजट भी आवंटित हो चुका है. योजना का डिजाइन लगभग तय है. रामजन्मभूमि के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने भी योगी सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है.

यह भी पढ़ें- दिग्विजय सिंह ने किया ऐसा ट्वीट पढ़कर हो जाएंगे हैरान, जमकर हुए ट्रोल 

उन्होंने कहा कि भगवान राम का स्थान सबसे ऊंचा है. पिछली बार सभी साथ में विराजमान थे. लेकिन मुख्यमंत्री ने मर्यादा का ध्यान देते हुए इस बार सिंहासन को ऊंचा बनाने का फैसला किया है. इसके लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद देता हूं. वहीं अयोध्या के विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने बताया कि राम कथा पार्क में हर साल दीपोत्सव का आयोजन हो रहा है. जिसमें लगातार इस मौके पर भीड़ बढ़ रही है. देश-विदेश से लोग अयोध्या की दीपावली देखने के लिए आ रहे हैं. बढ़ती भीड़ को देखते हुए मुख्यमंत्री से यह अनुरोध किया गया था कि रामकथा पार्क का एक्सटेंशन हो.

First Published : 11 Sep 2019, 01:03:20 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.