logo-image

काशी विश्वनाथ मंदिर में बाबा के शयन के लिए आया नया चांदी का पलंग

काशी विश्वनाथ मंदिर पूरी तरीके से स्वर्ण रंजीत होने के बाद अब बाबा किशन की चांदी की पलंग को भी बदला जा रहा है.

Updated on: 22 Jul 2022, 05:48 PM

highlights

  • दानदाता ने 25 किलो के चांदी के पलंग को मंदिर में दिया है
  • सावन के महीने में ही यह पलंग गर्भ गृह में स्थापित किया जाएगा
  • चांदी का पलंग लगभग 12 लाख की कीमत से तैयार हुआ है

:


काशी विश्वनाथ मंदिर पूरी तरीके से स्वर्ण रंजीत होने के बाद अब बाबा किशन की चांदी की पलंग को भी बदला जा रहा है.  तमिलनाडु के एक दानदाता ने 25 किलो के चांदी के पलंग को मंदिर में दिया है जिसमें सेन आरती के बाद बाबा को सहन कर आ जाएगा बताया जा रहा है कि चांदी का पलंग लगभग 12 लाख की कीमत से तैयार हुआ है और इसे दान दाता ने मंदिर को दान में दिया है.

काशी विश्वनाथ मंदिर के अंदर बाबा के गरबे में जिस पलंग पर शयन आरती के बाद बाबा विश्वनाथ विश्राम करते हैं उस पलंग को बदला जा रहा है तमिलनाडु के एक दानदाता ने 25 किलो चांदी से तैयार एक नया चांदी का पलंग मंदिर को दान में दिया है सावन के महीने में ही यह पलंग गर्भ गृह में स्थापित किया जाएगा और बाबा के शयन आरती के बाद बाबा इसी पलंग पर विश्राम करेंगे किस तरीके का यह चांदी का पलंग है इसके बारे में ज्यादा जानकारी दे रहे हैं. 

ये भी पढ़ें-गायिका आस्था गिल ने रैपर बाली के साथ साझा किए संगीत की दुनिया के अनुभव

चरणों में पूरी होती थी मन्नत

बाबा श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दान को लेकर इतिहास कोई नया नहीं है. वहीं बाबा के चरणों में मन्‍नतों के पूरा होने के बाद दान पुण्‍य का क्रम कोई नया नहीं है बाबा के चरणों में सबसे पहले जीर्णोद्धार का क्रम महारानी अहिल्याबाई होल्कर ने शुरू किया था. उन्‍होंने बाबा दरबार में नए सिरे से निर्माण सिर्फ मंदिर ही नहीं बल्कि गंगा घाटों का भी साल 1780 में कराया था.