logo-image

काशी विश्वनाथ मंदिर में नया कीर्तिमान, 18 लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन किए 

सावन के माह में काशी विश्वनाथ मंदिर में एक नया कीर्तिमान स्थापित हुआ है. सावन का महीना जब से शुरू हुआ है, तब से लेकर 9 दिन पूरा होने तक 18 लाख से भी अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा का दर्शन पूजन किया है

Updated on: 24 Jul 2022, 01:03 PM

नई दिल्ली:

सावन के माह में काशी विश्वनाथ मंदिर में एक नया कीर्तिमान स्थापित हुआ है. सावन का महीना जब से शुरू हुआ है, तब से लेकर 9 दिन पूरा होने तक 18 लाख से भी अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा का दर्शन पूजन किया है जो अब तक की सबसे बड़ी संख्या दर्शन करने वालों में मानी जा रही है और यह मुमकिन हो पाया है. सावन के सोमवार और मंगलवार को बाबा विश्वनाथ के दरबार में 6 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने दर्शन किए तो वहीं सावन का महीना जब से शुरू हुआ तब से मात्र 9 दिनों में 18 लाख से अधिक भक्त दर्शन कर चुके हैं जो अबतक का सबसे बड़ा अकड़ा माना जा रहा है.

काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी बताते हैं कि जब से काशी विश्वनाथ धाम बना है उसके बाद यह पहला सावन है. इतनी भीड़ हो रही है दरअसल 2 साल कोविड के कारण मंदिर पर कई प्रतिबंध थे. दर्शन करने अधिक लोग नहीं आ पाए पर अब काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन करने के लिए भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा. वहीं काशी विश्वनाथ धाम के चारों गेट खुल जाने से अब अधिक से अधिक संख्या में भक्त दर्शन कर पा रहे हैं. यही कारण है कि मात्र सावन के माह 9 दिनों में ही 18 लाख से अधिक भक्त दर्शन कर चुके हैं. भक्तों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, जिसे देखने से मंदिर प्रबंधन हर तरह की व्यवस्थाओं में भी लगा हुआ है.

वहीं सावन के माह में जो भक्त बाबा के दरबार में दर्शन करने आ रहे हैं.  वह व्यवस्थाओं से बेहद खुश नजर आ रहे हैं उनका मानना है कि सबसे अच्छी व्यवस्था दर्शन करने के लिए यही देखी जा रही है. बहुत आराम से उन्हें   बाबा विश्वनाथ का दर्शन प्राप्त हो रहा है. चाहे भक्त हो या कावड़िए सभी   इस व्यवस्था से बेहद खुश नजर आ रहे हैं.