News Nation Logo

उत्तर प्रदेश: बहराइच में 8 और श्रावस्ती में 3 कोरोना पॉजिटिव मिले, मचा हड़कंप

कोरोना वायरस से पीड़ित कोई भी मरीज अभी तक बहराइच में नहीं था, इसलिए बहराइच के लोग काफी चैन की सांस ले रहे थे.

Written By : अजीम मिर्जा | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 23 Apr 2020, 12:14:07 PM
Corona Hospital

बहराइच में 8 और श्रावस्ती में 3 कोरोना पॉजिटिव मिले, मचा हड़कंप (Photo Credit: फाइल फोटो)

बहराइच/श्रावस्ती:  

कोरोना वायरस (COVID 19) से पीड़ित कोई भी मरीज अभी तक बहराइच में नहीं था, इसलिए बहराइच के लोग काफी चैन की सांस ले रहे थे. लेकिन देर रात डॉक्टर राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस लखनऊ से आई रिपोर्ट में 8 मरीज पॉजिटिव पाए गए. जिससे जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया, आनन-फानन देर रात में ही आला अधिकारियों की एक बैठक हुई, जिसमें यह निर्णय लिया गया कि सभी आठों मरीजों को एल वन सुविधा में रखा जाएगा. मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ डी के सिंह ने बताया कि टोटल आठ केस मिले हैं, जिसमें 6 ज़िला अस्पताल में भर्ती है.

यह भी पढ़ें: दूसरे राज्यों में फंसे 5 लाख लोगों तक पहुंची योगी सरकार, भोजन और घर वापसी की समस्या प्रमुख

एक केस जो पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष रूपानी के परिवार की महिला हैं, वह गाज़ियाबाद से आंख का ऑपरेशन कराकर लौटी हैं. इनका पहले रैपिड टेस्ट कराया गया था, जो निगेटिव निकला था. लेकिन बाद में स्वाब लेकर टेस्ट कराया गया जो पॉजिटिव निकला. इनको होम क्वारेंटाइन किया गया था, एक को शेल्टर होम में और 6 को जिला अस्पताल में आइसोलेट किया गया है. 

बहराइच में पाए गए आठ मरीजों में एक मरीज नगर क्षेत्र का और एक नेपाल का है. बाकी 6 ग्रामीण क्षेत्रों के हैं. नेपाल के मरीज़ को छोड़कर सातों मरीजों के इलाके को सीज किया जाएगा, बहराइच के गुलाम अलीपुरा को सीज करने की कार्रवाई शुरू हो गई है. बैरियर लगाए जा रहे हैं. केन्द्र सरकार की नई गाइड लाइन के तहत सभी प्रभावित इलाकों को 28 दिन के लिए सीज किया जाएगा. इलाकों को सीज करने के संबंध में बंसल ड्रग एजेंसी के नितिन बंसल ने कहा कि फत्तेपुरवा के एक पेशेंट की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. ऐसी स्थिति में मेरे स्टाफ जो फत्तेपुरवा में रहता है, उसको मैंने मना कर दिया है कि अब दुकान न आना.

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में आरोग्य सेतु एप के जरिए 3 लोग कोरोना जांच के लिए खुद सामने आए 

22 अप्रैल के सरकारी प्रेस नोट में बताया गया था कि कोरोना वायरस से बचाव एवं सुरक्षा उपायों के अंतर्गत 22 अप्रैल 2020 तक विदेश यात्रा से लौटे 220 व्यक्तियों में से 220 व्यक्तियों का 28 दिनों का होम क्वारेंटाइन पूरा हो गया है. इस प्रेस नोट के माध्यम से सीएमओ ने बताया कि फैसिलिटी क्वारेंटाइन में आज तक 257 व्यक्तियों को रखा गया है, जिसमें 166 व्यक्तियों को डिस्चार्ज कर दिया गया है. शेष 91 व्यक्ति क्वारेंटाइन में हैं. उन्होंने यह भी बताया कि कोरोना वायरस की जांच हेतु के.जी.एम.यू. लखनऊ में आज तक कुल 382 व्यक्तियों के सैम्पल भेजे गए, जिसमें 260 व्यक्तियों के सैम्पल के परिणाम निगेटिव प्राप्त हुए हैं. कुल 122 की रिपोर्ट आना शेष थी, जिसमें से 8 की रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई है.

बहराइच के पड़ोस के जनपद श्रावस्ती में भी कोरोना पाज़ीटिव 3 मरीज मिले हैं. उनके सम्बन्द्ध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी श्रावस्ती ए पी भार्गव ने बताया कि 17 तारीख से यह तीनों क्वारेंटाइन किए गए थे. उसके बाद इनका सैम्पल लखनऊ भेजा गया था जिसकी आज पाज़ीटिव रिपोर्ट आई है. इनकी ट्रैवेल हिस्ट्री के सम्बंध में उन्होंने बताया कि जो इकौना का रहने वाला है, वह आगरा से आया है और जो दो मल्हीपुर के रहने वाले यह दोनों नागपुर में काम करते थे. यह सभी 20-22 साल के अन्दर हैं और काफी स्वस्थ हैं, इसलिए इनके ठीक होने की पूरी सम्भावना है. लेकिन फिलहाल इन सभी L1 फैसिलिटी के तहत रखा गया है.

यह वीडियो देखें: 

First Published : 23 Apr 2020, 12:14:07 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.