logo-image

उत्तर प्रदेश में 4 दिन के अंदर 100 के करीब लोग मरे, रिकॉर्ड बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त

पिछले चार दिनों में देशभर में भारी बारिश से जुड़ी घटनाओं में 120 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई, जिनमें सबसे ज्यादा मौतें उत्तर प्रदेश में हुईं.

Updated on: 30 Sep 2019, 08:21 AM

लखनऊ:

पिछले चार दिनों में देशभर में भारी बारिश से जुड़ी घटनाओं में 120 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई, जिनमें सबसे ज्यादा मौतें उत्तर प्रदेश में हुईं. उत्तर प्रदेश में गुरुवार से अब तक कम से कम 93 लोगों की मौत हो चुकी है. राज्य सरकार की एक रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को 14 लोगों की मौत हो गई. इससे पहले शनिवार को 25 और शुक्रवार को 18 लोगों की मौत हो गई थी. इससे पहले के दिनों में 36 लोगों की मौत हुई. सबसे ज्यादा मौतें घरों के ढहने से हुई हैं.

यह भी पढ़ेंः समाजवादी पार्टी ने सामने रखी ये शर्त, तो शिवपाल यादव ने ऐसे दिया जवाब

उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को सामान्य से कई गुना अधिक रिकॉर्ड बारिश हुई है. राज्य के पूर्वी भाग बुरी तरह से प्रभावित हैं. शनिवार को प्रयागराज में 102.2 मिमी और वाराणसी में 84.2 मिमी बारिश हुई. यह साल में इस समय आमतौर पर होने वाली बारिश की तुलना में बहुत ज्यादा है. केंद्रीय जल आयोग के अपर गंगा बेसिन संगठन लखनऊ ने कहा कि घाघरा और शारदा नदी कई स्थानों पर सामान्य जल स्तर से ऊपर बह रही हैं.

भारी बरसात को देखते हुए आज गोरखपुर में 12वीं तक के सभी सरकारी और गैर सरकारी विद्यालयों को बंद करने के आदेश दिए गए हैं. इससे पहले लखनऊ, अमेठी, हरदोई और कुछ अन्य जिलों में भी भारी बारिश की वजह से शुक्रवार और शनिवार को स्कूल बंद रहे.

यह भी पढ़ेंः यूपी उपचुनाव: बीजेपी ने 11 में से 10 सीटों पर उम्मीदवारों का एलान किया, यहां देखें लिस्ट

एक अधिकारी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संभागीय आयुक्तों व जिला मजिस्ट्रेटों को सभी उपाय करने और प्रभावितों को त्वरित राहत देने का निर्देश दिया है. मौसम विभाग ने राज्य के कई हिस्सों में अगले दो दिनों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.