logo-image

पीएम मोदी ने आज मथुरा में पशु आरोग्य मेले का किया शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मथुरा में वेटरिनरी यूनिवर्सिटी में आयोजित समारोह में पशु आरोग्य मेले का शुभारंभ करके पशुओं में होने वाली विभिन्न बीमारियों के टीकाकरण कार्यक्रम की भी शुरुआत करेंगे.

Updated on: 11 Sep 2019, 11:41 AM

मथुरा:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मथुरा में वेटरिनरी यूनिवर्सिटी में आयोजित समारोह में पशु आरोग्य मेले का शुभारंभ करके पशुओं में होने वाली विभिन्न बीमारियों के टीकाकरण कार्यक्रम की भी शुरुआत की. इस दौरान उन्होंने आगरा, हापुड़, मुरादाबाद के लिए करोड़ों रुपये के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया. इसके अलावा, प्रधानमंत्री मथुरा की धरती से प्लास्टिक के खात्मे के लिए लोगों से अपील की. प्रधानमंत्री के जारी कार्यक्रम के अनुसार, वह पूर्वाह्न 10.55 बजे वेटरिनरी विवि परिसर में पहुंचे. पूर्वाह्न 11 बजे गो-पूजन करने के बाद पशु आरोग्य मेले का शुभारंभ किया.

यह भी पढ़ें- बारिश के कारण लगे जाम को हटवाने लगे मंत्री जीतू पटवारी, लोग देख कर हुए हैरान, VIDEO वायरल

इसके बाद यूनिवर्सिटी परिसर में ही बने सभास्थल पर पशुओं में होने वाली विभिन्न बीमारियों के टीकाकरण की घोषणा करेंगे. टीकाकरण अभियान के लिए 40 सचल वाहनों को हरी झंडी दिखाई. इस दौरान उन्होंने पशु विभाग द्वारा आयोजित मेला प्रदर्शनी का भी निरीक्षण किया. गाय के पेट की सर्जरी कर निकाली जाने वाली पॉलीथिन का भी लाइव ऑपरेशन यहां उन्होंने देखा. प्लास्टिक मुक्त भारत अभियान की भी प्रधानमंत्री ने शुरुआत की.

यह भी पढ़ें- सरदार सरोवर बांध प्रभावितों की समस्या सुलझाने की कोशिश

पशुधन मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण ने बताया कि सेक्स्ड सीमेन उत्पादन के लिए हापुड़ व बाबूगढ़ में 31 करोड़ रुपये की लागत से प्रयोगशाला स्थापित की गई है. पशुपालन विभाग की मुरादाबाद और आगरा की करीब 30 करोड़ की पॉलीक्लीनिक, 117 करोड़ के 150 पशु चिकित्सालय, रोग निदान प्रयोगशाला और गो संरक्षण केंद्र बनाए गए हैं. प्रधानमंत्री इन कार्यों का लोकार्पण किया. ब्रज क्षेत्र के लिए मथुरा डेयरी उत्पादन क्षमता 60 हजार लीटर से एक लाख लीटर करने को 171 करोड़ की योजना और मथुरा में खारे पानी में झींगा मछली पालन की भी घोषणा की.

यह भी पढ़ें- छात्रा से मालिश कराते स्‍वामी चिन्‍मयानंद का एक और VIDEO VIRAL

चौ. लक्ष्मीनारायण ने बताया कि पशु मेले में चार हजार पशु पालकों ने पंजीकरण कराया है. यहां गाय के पेट में पॉलीथिन पहुंचने की प्रक्रिया और पेट की सर्जरी करके पॉलीथिन निकालने का सजीव प्रसारण किया जाएगा. प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, सांसद हेमा मालिनी, संजीव बालियान और मंत्री श्रीकांत शर्मा मौजूद रहे.

(इनपुट-आईएएनएस)