logo-image

प्रयागराज जंक्शन के वेटिंग रूम में पढ़ी गई नमाज, एसपी ने दिए जांच के आदेश

प्रयागराज जंक्शन के वेटिंग रूम में सामूहिक रूप से नमाज पढ़ने का मामला तूल पकड़ने के बाद एसपी रेलवे ने जांच के आदेश दिए हैं. सीओ जीआरपी से एसपी रेलवे सिद्धार्थ शंकर मीणा ने रिपोर्ट तलब की है.

Updated on: 22 Jul 2022, 04:29 PM

highlights

  • एसपी रेलवे ने जांच के आधार पर कार्रवाई की बात कही है.
  • 21 बच्चों में से 15 फतेहपुर के एक मदरसे में पढ़ने के लिए बिहार से लाए गए.
  • वीडियो सामने आने के बाद मामले ने तूल पकड़ लिया है.

 

:

प्रयागराज जंक्शन के वेटिंग रूम में सामूहिक रूप से नमाज पढ़ने का मामला तूल पकड़ने के बाद एसपी रेलवे ने जांच के आदेश दिए हैं. सीओ जीआरपी से एसपी रेलवे सिद्धार्थ शंकर मीणा ने रिपोर्ट तलब की है. सामूहिक रूप से प्रयागराज जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर एक के वेटिंग रूम में नमाज पढ़ने को लेकर एसपी रेलवे ने जांच के आधार पर कार्रवाई की बात कही है. स्टेशन पर तैनात जीआरपी और आरपीएफ के जवानों द्वारा वेटिंग रूम में सामूहिक नमाज़ पढ़ने वालों को नहीं रोकने पर भी जांच रिपोर्ट मांगी गई है. एसपी रेलवे के मुताबिक जांच रिपोर्ट के आधार पर सार्वजनिक जगह पर नमाज पढ़ने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. 

बता दें कि बचपन बचाओ आंदोलन चलाने वाली संस्था की सूचना पर महानंदा एक्सप्रेस ट्रेन से 21 बच्चों को जीआरपी और आरपीएफ की टीम ने रेस्क्यू किया था. रेस्क्यू के बाद जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर एक के वेटिंग रूम में सभी से बाल कल्याण समिति की टीम पूछताछ कर रही थी. इसी दरमियान नमाज का टाइम होने पर सभी ने सामूहिक रूप से वेटिंग रूम में ही नमाज पढ़ी है. जिसका विडियो सामने आने के बाद मामले ने तूल पकड़ लिया है.

ये भी पढ़ें-द्रौपदी मुर्मु के राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद क्यों ट्रेंड हुआ आसाराम बापू

टीम ने ट्रेन से रेस्क्यू करके 21 बच्चों को उतारा

वहीं ट्रेन से उतारे गए 21 नाबालिक बच्चों को लेकर बाल कल्याण समिति जांच कर रही है. एसपी रेलवे ने कहा कि बाल कल्याण समिति की रिपोर्ट जैसे ही मिलेगी, उसी के आधार पर मामले में आगे की कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने बताया कि बचपन बचाओ आंदोलन चलाने वाली संस्था की सूचना पर 21 बच्चों को महानंदा एक्सप्रेस से गुरुवार की शाम रेस्क्यू किया गया था. जीआरपी और आरपीएफ की संयुक्त टीम ने ट्रेन से रेस्क्यू करके 21 बच्चों को उतारा था. रेलवे पुलिस को सूचना मिली थी कि बिहार से बच्चों को बाल मजदूरी के लिए मानव तस्करी कर लाया जा रहा है. मानव तस्करी समेत अन्य पहुलुओ को लेकर चाइल्ड वेलफेयर कमेटी की टीम बच्चो से पूछताछ की है. प्राइमरी जानकारी में पता चला है कि 21 बच्चों में से 15 फतेहपुर के एक मदरसे में पढ़ने के लिए बिहार से लाए गए थे, जबकि 6 बच्चे घर की माली हालत ठीक नहीं होने के चलते मजदूरी के लिए दिल्ली जा रहे थे. 

तस्करी समेत सभी पहलुओं की जांच

एसपी रेलवे सिद्धार्थ शंकर मीणा का कहना है कि मामले में बाल कल्याण समिति की टीम मानव तस्करी समेत अन्य सभी पहलुओं पर जांच कर रही है. जो रिपोर्ट मिलेगी उसी के आधार पर कार्रवाई की जाएगी. वहीं स्टेशन के वेटिंग रूम में सामूहिक नमाज़ पढ़ने को लेकर भी सीओ जीआरपी से जांच तलब की गई है. सामूहिक रूप से सार्वजनिक जगह पर नमाज पढ़ने की अनुमति किन परिस्थितियों में दी गई है इसकी जांच मिलने के बाद जल्द कार्रवाई की जाएगी