logo-image

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत के लिए सजी ताजनगरी आगरा

खेड़िया हवाई अड्डे से ताजमहल तक के मार्ग पर दीवारों को डोनाल्ड ट्रंप की तस्वीरों के साथ चित्रित किया जा रहा है. उनका स्वागत करते हुए अलग-अलग नारे लगाए गए हैं.

Updated on: 23 Feb 2020, 12:35 PM

आगरा:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) दो दिवसीय यात्रा पर 24 फरवीर को भारत आ रहे हैं. उनकी भारत यात्रा के लिए खास तैयारियां की जा रही हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति 24 फरवरी को अहमदाबाद पहुंचेंगे और वहां से आगरा जाएंगे. ऐसे में ताज नगरी ट्रंप के स्वागत के लिए दुल्हन की तरह सजाई जा रही है. शहर में रंग-रोगन किया जा रहा है. सड़कों के किनारे दीवारों पर ट्रंप की पेंटिंग बनाई जा रही हैं. खेड़िया हवाई अड्डे से ताजमहल तक के मार्ग पर दीवारों को डोनाल्ड ट्रंप की तस्वीरों के साथ चित्रित किया जा रहा है. उनका स्वागत करते हुए अलग-अलग नारे लगाए गए हैं.

इसके अलावा भी अमेरिकी राष्ट्रपति के स्वागत के लिए योगी सरकार ने खास इंतजाम किए हैं. जब ट्रंप ताजमहल का दीदार करने पहुंचेंगे तो रास्ते में उनके स्वागत में तीन हजार कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करते नजर आएंगे. रामलीला, रासलीला और नौटंकी जैसी प्रस्तुतियां होंगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद उनकी आगवानी करेंगे. ट्रंप के आगरा पहुंचने पर उनके अभूतपूर्व स्वागत में किसी तरह की कोर-कसर बाकी न रहे, इसके लिए तैयारियों पर बारीकी से नजर रखी जा रही है.

यह भी पढ़ें: भारत में एक करोड़ लोग मेरा स्‍वागत करेंगे, राष्ट्रपति ट्रंप का दावा

डोनाल्ड ट्रंप एयरपोर्ट से करीब 15 किलोमीटर का सफर कर ताज के पूर्वी द्वार पर पहुंचेंगे. रास्ते भर तरह-तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रमों से ट्रंप को खुश करने की कोशिश होगी. ये कार्यक्रम होंगे- राज्य सरकार ट्रंप को उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों की कला और संस्कृति की झलक दिखाना चाहती है. ब्रज, बुंदेलखंड, पूर्वांचल और अवध की कला एवं संस्कृति का करीब तीन हजार कलाकार प्रदर्शन करेंगे. करीब एक हजार कलाकार राधा-कृष्ण का रूप धरकर रासलीला खेलने के साथ मयूर डांस, चरकुला आदि सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करेंगे.